Shahi Paneer Recipe in Hindi

Shahi Paneer Recipe in Hindi

पनीर की कुछ बहुत हीं ख़ास डिसेज में आता है Shahi Paneer Recipe. शाही पनीर दरअसल एक प्रसिद्ध उत्तर भारतीय व्यंजन है पर इसे अब दुनिया के बहुत सारे देशों में प्रसिद्धि मिल चुकी है । आज इसका स्वाद हर किसी को पसंद आता है ।

वैसे तो पनीर से बने गई सारी प्रकार की सब्जियाँ खाने में बड़ी हीं स्वादिष्ट होती हैं लेकिन अगर बात शाही पनीर की करें तो इसकी तो बात ही जुदा होती है। यह किसी भी प्रकार की पार्टी समारोह की शान होती है। इसे घर पर बनाना ना सिर्फ बहुत हीं आसान है बल्कि इसे बनाते समय आपका समय भी बहुत ज्यादा बर्बाद नहीं होता है। इस व्यंजन को आप किसी भी खास दिन या सामान्य दिन पर बना कर अपने परिवार और मेहमानों का दिल जीत सकते हैं।

शाही पनीर को कई लोग अलग अलग तरीके से बनाते है । कई लोग इस में पनीर को पहले से तल कर बनाते हैं तो कुछ लोग इसे बिना टेल भी बनाते हैं । दोनों तरह से हीं पकाना अच्छा माना जाता है वैसे आज हम आपको पनीर के टुकड़ों को पहले तल कर Shahi Paneer बनाना बताएँगे।

Course Main Course
Cuisine Indian
Prep Time 10 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 40 minutes
Servings 4 People

Ingredients

Shahi Paneer Recipe in Hindi: बनाने में लगने वाली सामग्री

  • पनीर [आधा किलो]
  • 5 टमाटर [मध्यम आकार के]
  • 2 हरी मिर्च [साबुत]
  • 1 inch अदरक
  • 2 tbsp घी या तेल
  • ¼ tbsp लाल मिर्च [छोटी चम्मच]
  • 25-30 काजू
  • ½ tbsp जीरा [छोटी चम्मच]
  • ¼ tbsp हल्दी पाउडर [छोटी चम्मच]
  • 1 tbsp धनिया पाउडर [छोटी चम्मच]
  • 100 Gm मलाई या क्रीम
  • ¼ tbsp गरम मसाला [छोटी चम्मच]
  • नमक [स्वादानुसार]
  • 1 tbsp हरा धनिया [बारीक कटा हुआ]

Instructions

Shahi Paneer Recipe in Hindi: बनाने की विधि

  1. सबसे पहले एक कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल को डालें और फिर इसे गर्म करें ।

  2. तेल के गर्म हो जाने के बाद पनीर के चौकोर टुकड़ों को तेल में डाल दे और हल्का ब्राउन रंग होने तक उसे तलते रहें ।

  3. इस दौरान काजू को आधे घंटे तक के लिये पानी में डाल कर छोड़ दे और उसके बाद मिक्सर में बारीक कर के इसे पीस ले और एक बाउल में निकाल कर रखें ।

  4. अब फिर मिक्सर में टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को डालें औरन इन सभी को भी पीस लें । इनके मिक्सचर को भी एक दूसरे बाउल में निकाल कर रख ले ।

  5. अब इसी मिक्सर में मलाई को डाल दें और कुछ देर तक इसे मथ दें ।

  6. अब कढ़ाई में घी या फिर मक्खन को डाल कर गर्म करें और उसमें जीरा भून लें ।

  7. अब इस के अन्दर हल्दी के पाउडर तथा धनिया के पाउडर को डाल कर हल्का सा भूनें और इस तैयार मसाले में पहले से तैयार टमाटर का पेस्ट डालें और फिर इसे अच्छे से भूनें।

  8. जब आपके टमाटर का पेस्ट अच्छे से भुन जाए तो इसके अन्दर पहले से तैयार काजू का पेस्ट तथा मलाई डाल दें और इस पूरे मिक्सचर को एक चमचे की मदद से चला-चला कर तब तक भूनते रहें जब तक मिक्सचर के उपर से तेल तैरता हुआ नजर ना आने लग जाए।

  9. अब आपकी तरी बन चुकी है इसे आप जितना ज्यादा गाढ़ा या फिर पतला करना चाहते हैं उसी के मुताबिक इसमें पानी मिलाएं और साथ ही साथ इसमें नमक तथा लाल मिर्च भी डाल कर तरी को अच्छे से थोड़ी देर के लिए चला दें।

  10. पकाते पकाते जब आपकी तरी में उबाल जैसा आने लग जाए तो इसमें पनीर के टुकड़ों को मिला दें और गैस की आंच को धीमी कर के सब्जी को ढक कर करीब 3 से 4 मिनट तक के लिए पकने के लिये छोड़ दें ।

  11. ऐसा करने से पनीर मसाले को अपने अंदर सोख लेगा ।

  12. और अब आपकी शाही पनीर तैयार है। अब गैस की आंच को बंद कर के इसमें थोडा़ सा हरा धनिया और गरम मसाला मिला दें।

  13. आखिर में इसे एक प्याले में बाहर निकाल कर हरे धनिये से गार्निश करें और चावल, नान, पराठे या फिर चपाती आदि के साथ इसका लुत्फ़ उठायें ।

Recipe Notes

यदि आप प्याज़ और लहसुन खाना पसंद करते हैं तो 1 से 2 प्याज़ और 4 से 5 लहसुन की कली को छील कर बारीक साइज में काट लें  और जब जीरा भून रहें हो तब इन कटी प्याज़ और लहसुन को डाल कर हल्का गुलाबी होने तक इसे भूने और फिर बाकी सब उपर बताये तरीके अनुसार हीं बनायें ।

आज के इस लेख में आपने शाही पनीर बनाने की विधि जानी । आप इसे अपने घर पर जरूर ट्राय करें और अपने परिवार को अपने हांथों से बनाये शाही पनीर की लज्जत का आनंद दें ।