क्या आप जानते है हनुमान चालीसा पाठ के ये आश्चर्यजनक लाभ?

भारत में हनुमान चालीसा का पाठ हर हिन्दू परिवार में होता है। अगर आप भी यह पाठ करना चाहते है तो यहाँ हम आपको पूरी हनुमान चालीसा हिंदी में वर्णित कर रहे है। साथ ही हम आपको इस पाठ को करने से होने वालो लाभ को बता रहे है। तो आइये जानते है Hanuman Chalisa Benefits.

Hanuman Chalisa Benefits: हनुमान चालीसा पढ़े और इसके लाभ जानिए

Hanuman Chalisa Benefits

Hanuman Chalisa

हनुमान चालीसा के फायदे

Hanuman Chalisa Benefits

बुरी आत्माओं को दूर रखे

हनुमान जी बहुत ही शक्तिशाली और बलशाली है। वे किसी से भी नहीं डरते है। हनुमान जी हर प्रकार की बुरी आत्म का नाश कर के लोगो को उनसे मुक्ति दिलाते है। जिन लोगों को रात में डर या फिर उनके सपनो में बुरे विचार आते है। उन लोगो को नित नियम से रोज़ाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

साढे़ साती का प्रभाव कम करे

हनुमान चालीसा का पाठ करने से आप शनि देव को खुश कर सकते है और ऐसा करने से साढे साती के प्रभाव को कम करने में सफलता प्राप्त कर सकते है। शास्त्रों में कहा गया है कि बजरंग वाली ने भगवान शनि की जान की रक्षा की थी। इसके बाद शनि देव ने खुश होकर हनुमान जी को कहा था कि हनुमान भक्त को शनि देव कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

इच्छाओं की करें पूर्ति

हर किसी की अपनी इच्छाएं होती है। मगर सभी लोगो की इच्छाओ की पूर्ति का होना संभव नहीं है। अगर आप अपनी इच्छा को पूरा करना चाहते है, तो इसके लिए आप को हनुमान चालीसा का पाठ करना होगा, इससे आप को बहुत लाभ होगा।

पाप से दिलाए मुक्ती

हम सभी लोगों ने कभी ना कभी जाने अनजाने में कुछ गलतियां की होंगी। आप इस गलती की माफ़ी हनुमान चालीसा के पाठ को पढ़ कर मांग सकते है। यदि रात के समय हनुमान चालीसा को 8 बार पढ़ा जाये, तो सभी प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है।

तब पढ़ें हनुमान चालीसा

वैसे तो हनुमान चालीसा का पाठ किसी भी समय में किया जा सकता है। परन्तु मनुष्य किसी प्रकार के डर, भय, संकट या फिर विपत्ति के आने पर बहुत ज्यादा ही घबरा जाता है। ऐसे समय में आप हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें। ऐसा करने से आप के मन से सारा डर समाप्त हो जाता है।

बाधा दूर करने में

जिस प्रकार से भगवान गणेश हम सभी के कष्ट को दूर करते है। उसी प्रकार से हनुमान जी भी हमारे कष्ट को हरते है। इसलिए अगर आप किसी तरह की बढ़ा महसूस कर रहे है तो हनुमान चालीसा का पाठ करें।

क्षमा मांगने के लिए

यदि आप से किसी भी प्रकार की गलती हुई हो ओर उस गलती को आप सुधारना चाहते है तो आप हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपका मन बिलकुल हल्का हो जाएगा।

बुद्धि और बल

अगर आप बल और बुद्धि की प्राप्ति करना चाहते है तो इसके लिए आप को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए, क्योंकि हनुमान जी को बुद्धि और बल का प्रतीक माना जाता है।

तनाव मुक्ति

आज के समय में कई लोग तनाव और टेंशन के शिकार रहते है। इस परेशानी को खत्म करने के लिए आप नियमित रूप से हनुमान चालीसा को पढ़कर मन को शांत और तनाव से रहत पा सकते है।

हनुमान चालीसा के अन्य लाभ

  • बजरंग वाली जी की हनुमान चालीसा का पाठ को 100 बार करने से उनके भक्तो के भाव बंधन से मुक्ति मिलेगी।
  • जिस स्थान पर हनुमान जी का नाम स्मरण किया जाता है। ऐसे स्थानों पर भूत पिशाच पास नहीं आते है।
  • हनुमान जी सीधे व्यक्तियों की रक्षा करते है और दुष्टों का नाश करते है।
  • हनुमान चालीसा के सबसे पहले दोहे में गुरु को प्रणाम हो जाता है। कोई भी काम को शुरू करने से पहले गुरुदेव के चरणों में ह्रदय वंदन करने से सारे काम अच्छे से पुरे होते है।
  • हनुमान चालीसा खुद भगवान् शिव ने लिखवाई है, इसलिए भगवान् शिव खुद इस बात के साक्षी है कि जो व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसे सफलता जरूर मिलती है।