Meen Rashi Name: मीन राशि में जन्मे बच्चे के आकर्षक और सुन्दर नाम

हिन्दू धर्म में नामकरण का बहुत महत्व होता है। नाम से ही किसी व्यक्ति की पहचान की जाती है। यदि व्यक्ति का नाम नहीं होता तो इससे लोगों को आपस में बातचीत करने में भी परेशानी आ जाती । हिंदू धर्म में नामकरण भी बहुत सोच समझ कर किया जाया है। इसे शिशु की कुंडली के अनुसार ही रखा जाता है।

किस राशि के लिए कौन सा नाम लाभकारी रहेगा इसके लिए भी कुछ नियम बनाये गए है। हिन्दू धर्म में राशियों के अनुसार नामो के अक्षर भी रखे गए है जिससे नामो को चुनने आसानी हो सके।

लोग अपने बच्चों का नामकरण भी बहुत ध्यान से करते है क्योंकि यदि बच्चे का नाम रखा जाता है तो वह उसके साथ जीवन भर रहता है। इसलिए नामकरण के समय ध्यान जरूरत होनी भी चाहिए।

कुछ लोग राशियों के अनुसार इसलिए भी नाम को रखते है ताकि उसके बच्चे का भविष्य उज्जवल रहे और उसके भाग्य में वृद्धि हो सके। आज हम आपको इस लेख में Meen Rashi के नामो के बारे में बता रहे है। आईये जानते है Meen Rashi Name के बारे में।

Meen Rashi Name: जाने मीन राशि के बच्चो के अट्रेक्टिव नाम

Meen Rashi Name

मीन राशि वाले जातक बहुत अच्छे श्रोता होते है। किसी भी विषय पर चर्चा चल रही हो तो वह बड़ी ही गंभीरता से इसे सुनते और समझते है। मीन राशि में जन्मे जातक दयालु भी होते है। उनके अंदर दयालुता भरी होती है। साथ ही मीन राशि में जिन लोगो का जन्म होता है वह स्वभाव से बहुत ही बुद्धिमान भी होते है।

कलात्मक रूप से भी ऐसे व्यक्ति परिपूर्ण होते है साथ ही ऐसे लोग मदद करने में भी पीछे नहीं हटते है। मीन राशि के लोग ज्यादातर अकेला रहना पसंद करते है। उन्हें सोना और संगीत सुनना भी बहुत अच्छा लगता है।

मीन राशि वाले जातक लोगों पर जरुरत से ज्यादा भरोसा करते है जिसके कारण कभी कभी उनको हानि का भी सामना करना पड़ जाता है। मीन राशि में जन्मे लोग ज्ञान से युक्त होते है जिसके कारण उनको जाना जाता है। मीन राशि के लोग क्षमाशील होते है साथ ही बहुत ही उदार प्रवति के होते है। मीन राशि जल राशि होती है जिसका स्वामी गुरु है।

इस राशि में जन्मे जातक के नाम (Rashi by Name Letter) का पहला अक्षर दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची से शुरू होता है। जानते इस मीन राशि के कुछ ऐसे सुन्दर और अट्रेक्टिव नाम जिसे आप अपने बच्चो के लिए भी रख सकते है। साथ ही इन Min Rashi Name को सुनने वाले भी कहेंगे की अपने कितना सुन्दर नाम रखा है।

मीन राशि के लड़कों के नाम: Min Rashi Name Boy

मीन राशि के अंतर्गत जन्मे लड़के और लड़कियों के नाम बहुत ही सुन्दर और आकर्षक होते है। लेकिन जब नाम रखने की बारी आती है तो इस बात का कन्फ्यूजन होता है की क्या नाम रखा जाए और जो नाम रखा जायेगा उसका अर्थ क्या होगा? इसके लिए हम आपको कुछ चुनिंदा नाम बता रहे हैं साथ ही उनके अर्थ भी बता रहे है जिससे आपको नाम रखने में आसानी होगी।

Boy Name of Min Rashi

हिंदी नाम इंग्लिश नाम अर्थ
दिशांत Dishanth आसमान
दिवेश Divesh देवताओं के भगवान
दीवीज Divij भगवान दत्त का नाम
दिवम Divam शुद्ध
दिव्यांश Divyansh दिव्य प्रकाश का एक हिस्सा
दिव्यराज Divyaaraj प्रतिभाशाली
दिव्यांत Divyaant सुंदर
दीपांजन Deepanjan दीपक की आंख
दिशान Dishaan दिशा
दिशांक Dishank क्षितिज
दीशेन Dishen सूर्यदेव
दीजुल Dijul मासूम
दीराश Dirash पंडित
दीवियांश Diviyansh ईश्वर की शांति और दिव्य प्रकाश
चन्दन Chandan सुगंधित
चेतन Chetan बुद्धि
चिंटू Chintu छोटा
चिंतन Chintan विचार
चारविक Charvik बुद्धिमान
चैतन्य Chaitanya ज्ञान
चिन्मय Chinmay ज्ञान से भरा हुआ
झिल्मित Jhilmit अमूल्य रत्न
झुहित Jhuhit प्रकाश
थीरण Thiran बहादुर
थान्मई Thanmai एकाग्रता
थेवान Thewan भक्त
दिपेन्दु Dipendu उज्ज्वल चाँद
दीपायन Deepayan एक दीपक का प्रकाश
दिगेश Digesh दिशाओं का स्वामी

Min Rashi Girl Name

हिंदी नाम इंग्लिश नाम अर्थ
दिया Diya दीपक
दीक्षा Deeksha त्याग
दिति Diti विचार
दक्षा Daksha पृथ्वी
दिशि Dishi डायरेक्शन
दर्शी Darshi आशीर्वाद
दक्षीता Daxita विशेषज्ञ
दिव्या Divya आकर्षक
दिविजा Divija स्वर्ग में पैदा हुआ
दीपाली Deepali दीपक का संग्रह
दिशिता Dishita ध्यान केंद्रित
द्रिती Driti साहस
चारू Charu सुंदर
चार्वी Charvi सुन्दर लड़की
चार्मी Charmy आकर्षक
चैत्रा Chaitra नई तेज रोशनी
चंचला Chanchala बेचैन
चरुमाथि Chirumathi सुंदर मन
चारित्र्य Charitray इतिहास
चैताली Chaitali चैत्र माह में जन्मे
चरुला Charula सुंदर
चेतना Chetana भेदक
चाँदनी Chandni मूनलाइट

ऐसे बहुत से और भी नाम है जो की मीन राशि के लिए उपयुक्त होते है और उनका अर्थ भी बहुत सुन्दर है आप उपरोक्त नामो में से भी अपने बच्चे का नाम रख सकते है। बच्चों के नाम यदि सुन्दर और अट्रेक्टिव रखे जाते है तो उनका भविष्य तो अच्छा रहता है साथ ही आपको भी उनको उनके नाम से पुकारना अच्छा लगेगा। इसलिए नामो के चुनाव में जल्दबाजी में ना करे साथ ही सोच विचार कर ही बच्चे का नामकरण करे। ऐसे नाम रखे जो बड़े होने पर आपके बच्चों को भी पसंद आये। व्यक्ति की पहचान उनके नाम से भी होती है इसलिए नाम के चुनाव को अनदेखा ना करे। वह जमाने गए जब लोग कुछ भी नाम रख दिया करते है। आज के युग में नाम का बहुत ही महत्व है इसलिए इस पर ज़रुर विचार करे।