Sapne Me Pani Dekhna – जानिए इसके अच्छे और बुरे प्रभाव

Spread the love

Sapne Me Pani Dekhna – नींद में आने वाले सपनों को डिकोड करना एक सैकड़ों साल पुरानी कला है। सपने हमारे मन में चल रहे कल्पित कल्पनाओं को व्यक्त करने का एक जरिया होती है। अगर कोई सपना आपकी नींद में बार बार आ रहा है तो वो सपना आपकी वास्तविक जीवन में घटित घटनाओं का ही संकेत होता है।

नींद में आने वाले सपनों का अगर हम सूक्ष्मता से अध्ययन करें तो इससे आ सकने वाली चुनौतियों का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। जहाँ तक बात सपनों में पानी देखे जाने का है, तो मुख्य रूप से इसका आपकी भावनाओं से जुड़ाव होता है। इन डरावने सपनों का अर्थ और महत्त्व को जानना भी बेहद जरुरी होता है।

पानी को सपनो में देखने के कई तरह के मतलब होते है। जिसमे कुछ अच्छे हो सकते है और कुछ बुरे भी। कभी कभी पानी के सपने आपको भविष्य में आने वाली संकटो के लिए आगाह भी करते हैं।

वैसे विज्ञान तो सपने के प्रतिफलों पर बिलकुल यकीन नहीं करता पर ज्योतिष शास्त्र को भी एक तरह का विज्ञान हीं मना जाता है, और इसी शास्त्र के अनुसार हर सपने के पीछे कोई न कोई आशय होता है और उसके अलग अलग फल भी मिलते है। आइये आज जानते है सपने मे पानी देखना आपके जीवन में क्या फल लेकर आ सकता है।

Sapne me Pani Dekhna: जानिए सपने में पानी देखने के क्या क्या हो सकते हैं प्रतिफल

Sapne Me Pani Dekhna

सपने में बाढ़ का पानी देखना

यदि सपने में आपको बाढ़ का पानी या फिर बाढ़ से जुड़ी किसी भी प्रकार की विपदा की स्थिति दिखाई देती है तो इसका ज्योतिषीय मतलब होता है कि आने वाले निकट भविष्य में आपको किसी प्रकार की बुरी खबर मिलने वाली है।

सपने में बारिश की बुँदे

यदि आपके स्वप्न में बरसात या फिर बारिश की बुँदे दिखाई देती है तो इसका ज्योतिषीय मतलब होता है कि आगे चलकर आपकी जिंदगी में किसी प्रकार का शुभ काम होने वाला है। अगर बरसात में पानी की सिर्फ कुछ हीं बूंदें दिखाई देती है तो इसका अर्थ है कि आप एक क्षमाशील व्यक्ति हैं। परन्तु आपको सपने में अगर अच्छी बरसात दिखे तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में व्याप्त नीरसता अब लम्बे समय तक नहीं रहने वाली है।

सपने में समुद्र देखना

यदि आपको आपके सपने में कभी समुद्र नजर आ रहा हो तो फिर इसका ज्योतिषीय मतलब ये होता है कि आपको अपने द्वारा किये गए कुछ ग़लतियों को अब सुधारना होगा। आपको भूलसुधार के लिए कार्य करने की जरुरत पड़ेगी।

सपने में नदी देखना

अगर आप अपने सपने में किसी नदी को देखते हैं तो इसका ज्योतिषीय महत्व बहुत हीं अच्छा माना जाता है। कहा जाता है कि अगर आपको सपने में नदी दिखाई दे तो इसका मतलब है की आपकी सारी इच्छाएं और आकांक्षाएं जल्द हीं पूरी होने वाली है।

सपने में स्वच्छ पानी देखना

यदि आप अपने सपने में कभी साफ़ और स्वच्छ पानी देखते हैं तो इसका ज्योतिषीय महत्व ये होता है की आपके द्वारा किये गए कार्यों में जल्द हीं सफलता मिलने वाली है। इस तरह के स्वप्न को आपके आने वाली जिंदगी के लिए एक अच्छा संकेत माना जा सकता है।

सपने में गन्दा पानी देखना

यदि आप सपने में किसी प्रकार का गंदा, अस्वच्छ और प्रदूषित पानी देखते हैं तो इसका मतलब हितकर नहीं होता है। सपने में प्रदूषित पानी देखने पर आप अगर किसी तरह का कोई अच्छा काम कर रहे हों तो उस काम को तुरंत हीं रोक दें या फिर कुछ समय के लिए इसे ताल दें । ऐसे टोटके करने से आपकी जिंदगी में आने वाली संभावित मुश्किलें टल जाएँगी। अगर आप अपने कार्यों को बंद नहीं कर सकते तो फिर उन कार्यों को ठन्डे दिमाग से करें और कभी जल्दीबाजी ना करें ।

गंदा और प्रदूषित पानी वाले स्वपन के एक मतलब ये भी होता है कि आप जहां रहते हैं,वहां साफ-सफाई की बहुत कमी है, अतः अपने आस पार की साफ़ सफाई पर ध्यान दें ।

सपने में खौलता हुआ गरम पानी देखना

यदि आप अपने सपने में कभी खौलता हुआ गरम पानी देखते हैं तो इसका ज्योतिषीय मतलब होता है की निकट भविष्य में आपको किसी प्रकार की कोई बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसका एक अर्थ यह भी होता है कि आपकी भावनाओं में ज़बरदस्त हलचल चल रही है, और आपको जरुरत है कि आप अपनी भावनाओं को स्थिर करने की कोशिश करें, नहीं तो आपकी समस्याएं आने वाले समय में और ज्यादा जटिल हो सकती है।

सपने में किसी ऊँची जगह से पानी में गिरना

सपने में अगर आप खुद को किसी ऊँची जगह से पानी में गिरकर डूबते देखते है तो इसका ज्योतिषीय अर्थ होता है की आपको किसी प्रकार की गंभीर बीमारी है और यह बिमारी धीरे धीरे और ज्यादा बढ़ सकती है।

सपने में पानी में डूबना

अगर आप सपने में किसी व्यक्ति को पानी में डूबते हुए देखते हैं तो इसका ज्योतिषीय मतलब होता है की आप जल्द हीं किसी प्रकार का कोई अच्छा कार्य करने वाले है।

सपने में कुए का पानी देखना

यदि आप अपने स्वपन में किसी कुएं का पानी देखते हैं तो इसका ज्योतिषीय अर्थ यह होता है की आपको जल्द हीं धन लाभ होने वाला है। इस तरह के स्वपन आपकी जिंदगी में एक तरह से शुभ संकेत ले कर आते हैं।

सपने में नदी का पानी पीना

यदि आप अपने सपने में खुद को पानी पीते हुए देखते हैं तो इसका मतलब होता है की आपको किसी प्रकार का सरकारी लाभ मिलने वाला है। हो सकता है की सरकार के तरफ से आपको जल्द हीं कोई खुशख़बरी मिल जाए।

सपने में ज्यादा पानी देखना

आप अपने सपने में अगर बहुत ज्यादा मात्रा में पानी को देखते है तो इसका मतलब होता है की आपके अंदर तुच्छता और निर्थकता का भाव आ गया है ।

सपने में पानी का किनारे से टकराने की आवाज़

नदी या समुद्र के किनारे पर जब पानी की लहरें टकराती हैं तो एक तरह की आवाज़ आती है। अगर आप अपने सपने में इसी पानी के टकराव की ध्वनि सुनने को मिलती है तो इसका मतलब होता है कि आपका अवचेतन मन आपको सतर्क होने को कह रहा है। आपको ऐसे सपने आने पर सतर्कता बरतनी चाहिए।

सपने में लहरों की आवाज

समुन्दर और नदी की लहरों की आवाजें अगर आपको अपने सपने में सुनाई दे तो ऐसे सपने का मतलब होता है की इस समय आपकी मन: की स्थिति सामान्य है। आप सुकून से अपनी जिंदगी जी रहे हैं।

सपने में सुनामी

यदि आप अपने सपने में सुनामी जैसी आपदा को देखते हैं तो इसका मतलब ये होता है कि जल्द हीं किसी प्रकार की कोई  ज़बरदस्त ताकत आपके समक्ष आने वाली है और आप इस बड़ी चुनौती का सामना करने के लिए अभी तैयार नहीं हैं।

सपने में पानी पर चलना

ऐसे सपने हमारे भीतर की महत्वाकांक्षाओं को प्रदर्शित करते हैं। आपको इन्हें काबू में रखने की जरुरत है, क्योंकि ये आपकी उच्च महत्वकांशाओ को भी छिपा नहीं रहने देंगी।

इस लेख में आप सपने में पानी देखने के बारे में जानते हैं, अगले लेख में हमने सपने के बारे में अर्थ शामिल किया था जिसमें सपनों में सांप, सपने में छिपकली और अन्य प्रकार के सपने शामिल हैं


Spread the love

You may also like...