हनुमान जी की पूजा कर के बनाये अपने बिगड़े काम

Spread the love

हनुमान जी कलयुग में सबसे ज्यादा पूजे जाने वाले देवताओं में से एक हैं, इन्हे सबसे जाग्रत तथा साक्षात भगवान् माना जाता है। इस कलयुग में हनुमान जी की पूजा कर के हीं आम जन अपने दुखों और तकलीफों से मुक्ति पा सकते हैं।

हनुमान जी को चार कारणों की वजह से कलयुग में सबसे ज्यादा पूजे जाते हैं। पहला कारण तो उनका व्यक्तित्व है जो की एक सुपरमैन की तरह है, उन्होंने भगवान राम की सहायता की थी, इसी से उनकी श्रेष्ठता का पता चलता है। दुसरा कारण है हनुमान जी का इतना बलशाली होने के बाबजूद अपने ईश्वर श्री राम जी के प्रति समर्पित भाव रखना। तीसरा कारण है इनका अपने भक्तों की सहायता के लिए तुरंत तैयार हो जाना। चौथा और मुख्य कारण ये है की हनुमान जी का आज भी इस दुनिया में सशरीर उपस्थित होना।

जी हाँ भगवान श्री हनुमान जी आज भी इस पृथ्वीलोक पर उपस्थित हैं, क्योंकि हनुमान जी को चिरंजीवी रहने का वरदान प्राप्त था। उन्हें कोई मार नहीं सकता वो हमेशा इस दुनिया में मौजूद रहेंगे और अपने भक्तों के मनोकामनाओं को पूरा करते रहेंगे।

इस पुरे ब्रह्मांड में ईश्वर के पश्चात अगर कोई दूसरी शक्ति है तो वो बस एक शक्ति है और वो है साक्षात रुद्रा अवतार हनुमान जी। कलयुग में भी महावीर बजरंग बली जी के समक्ष किसी भी तरह की कोई मायावी शक्ति ठहर हीं नहीं सकती। अपने पास हनुमान जी की फोटो भर रखने से बहुत सारी समस्याएं अपने आप दूर हो जाती हैं। आइये जानते हैं Hanuman ji ki Photo से जुड़ी कुछ ख़ास बातें विस्तार में।

Hanuman ji ki Photo: हनुमान जी की तस्वीरें बनाएंगे बिगड़े काम

Hanuman Ji Ki Photo

यह तो आप पहले से हीं जानते होंगे की मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी से जुड़ा होता है। इन दोनों दिनों में हनुमान जी की पूजा उनके भक्त बहुत उत्साह और श्रद्धा के साथ करते हैं। इन दोनों दिनों में हनुमान जी की पूजा करने का विशेष महत्व होता है और श्रद्धालुओं को इसका विशेष फल भी मिलता है।

पर अगर आप सोच रहे हैं की सिर्फ इन्ही दोनों दिनों में हीं हनुमान जी पूजन से खुश होते हैं तो ऐसा भी नहीं है। आप हनुमान जी की पूजा किसी भी समय, किसी भी दिन और किसी भी स्थान पर कर सकते हैं। महाबली बजरंगबली हर भक्त द्वारा की गई हर परिस्थित की पूजा स्वीकार करते हैं और उन्हें अच्छे फल देते हैं।

अगर आप व्यस्त रहते हैं और नियमित रूप से हनुमान जी की पूजा नहीं कर पाते है तो भी आपको फ़िक्र करने की कोई बात नहीं है। आप अपने व्यस्त कामों के बीच थोड़ा समय निकाल कर बस हनुमान जी की फोटो के दर्शन भी रोज करें तो भी वो आपकी प्रार्थना स्वीकार कर लेते हैं और मनोवांछित फल भी दे देते हैं।

आइये जानते हैं सफलता पाने और परेशानियों को दूर भगाने में हनुमान जी किस तरह आपके लिए सहायक साबित हो सकते है।

rama-lakshmana
अपने जीवन से कष्टों को दूर करने के लिए रोजाना हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा करे, जिसमें हनुमान जी श्री राम, लक्ष्मण और माता सीता की आराधना कर रहे हो। इस तस्वीर को “रामराज्य” की तस्वीर के नाम से भी जानते हैं। रामराज्य का मतलब होता है वैसी अवस्था जहाँ हर कोई सुख चैन से रहता हो। इस तस्वीर के हर रोज देखने मात्र से आपके जिंदगी के परेशानियों से मुक्ति मिलने लगेगी और आप चैन और सुकून महसूस करने लगेंगे।

Hanuman

नौकरी में तरक्की और प्रमोशन पाना चाहते है तो हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा करे, जिसमे हनुमान जी की प्रतिमा सफेद हो। सफ़ेद रंग शांति, सौम्यता और कोमलता का प्रतीक होता है। इस रंग के हनुमान जी की तस्वीर के दर्शन आपके जीवन में भी शांति लाती है, आपके जीवन के सारे उलझनों को सुलझा कर सुखमय बना देती है।

Lord Hanuman

अपनी एकाग्रता बढ़ाने के लिए हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा करनी चाहिए जिसमे हनुमान जी स्वयं श्री राम जी की भक्ति में लीन दिखाई दे रहे हो। किसी की भक्ति में लीन हो जाना भी एकाग्र होना हीं कहलाता है और हनुमान जी की श्री राम चंद्र जी की भक्ति में लीन तस्वीर के रोजाना दर्शन से आप में भी एकाग्रता बढ़ती है।

god-pictures-lord-vishnu

अगर आपको अपने अंदर समर्पण की भावना को पैदा करना है, तो आप लोग हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा करे जिसमे हनुमान जी स्वयं श्री राम की सेवा में तन मन से समर्पित नजर आ रहे हों। आज के इस स्वार्थ से भरे लोगों की दुनिया में समर्पण की भावना का आपके अंदर होना बहुत जरूरी है। इसके होने से आपके मनुष्य योनी में जन्म का आशय पूरा होता है नहीं तो जन्म तो बाकी योनियों में भी जीव लेते हीं हैं, पर जीवों में श्रेष्ठ सिर्फ मनुष्यों को हीं कहा जाता है।

lord-hanuman-mountain-in-hand-flying

ताकत, हिम्मत, शक्ति और साहस की प्राप्ति के लिए आपको हनुमान जी उन तस्वीरों की पूजा करनी चाहिए जिसमे वो युद्धभूमि में योद्धा की तरह राक्षशों का संघार कर रहे हों या फिर बड़ी पर्वत को अपनी उँगलियों पर उठा लाये हों। विकत परिस्थितियों में ऐसी तस्वीरों के दर्शन मात्र से बहकतों में शक्ति और ऊर्जा का संचार होता है और सभी भक्त असीम साहस का आभास करते हैं।

surya-hanuman

आप सब को पता होगा की हनुमान जी के गुरु सूर्यदेव थे। सूर्यदेव का हनुमान जी बहुत आदर करते थे। जिस तस्वीर में हनुमान जी सूर्य भगवान की पूजा कर रहे हो या फिर सूर्य भगवान की ओर देख रहे हो। इस रूप की पूजा करने से ज्ञान, गति, उन्नति और सम्मान की प्राप्ती होती है।

Maruti Nandan

आप अगर चाहते हैं की आप पर सभी भगवानों की कृपा बानी रहे तो आप ये सिर्फ हनुमान जी के उत्तरमुखी रूप की तस्वीर की पूजा अर्चना करके भी पा सकते हैं। उत्तरमुखी हनुमान जी की तस्वीर के दर्शन मात्र से भी आप के ऊपर सभी देवी देवताओं की कृपा हमेशा बनी रहती है।

hanuman-swami

अगर आपको मृत्यु, भूत, डर, भय आदि की परेशानी होती है तो आपको दक्षिणमुखी हनुमान जी की पूजा अर्चना करनी चाहिए। दक्षिणमुखी हनुमान जी की पूजा से करने से मृत्यु की भय और चिंताएं खत्म होती है। दक्षिण दिशा को पाताल लोक के भगवान यमराज की दिशा मानी जाती है। और हनुमान जी की इस तरह मुख किये हुए तस्वीर से आपको इन सब भय से मुक्ति मिल जाती है।


Spread the love

You may also like...