Best Brain Food: तेज दिमाग अच्छी याददाश्त पाने के लिए खाये ये लाभकारी आहार

मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम सभी चाहते है की हर उम्र में हमारा मस्तिष्क तेज़ गति के साथ काम करता रहे पर बिना संतुलित भोजन और आहार के मस्तिष्क का हमेशा तेज़ कार्य करना थोड़ा मुश्किल होता है। आज हम आपको दिमाग को तेज़ रखने के लिए ऐसे आहार बतायेंगे जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके अपने दिमाग को हमेशा तेज़ और तंदरुस्त बना कर रख सकते है।

जिस तरह किसी भी मशीन को चलाने के लिए उसे आयल देने की आवश्यकता होती है। उसी तरह आप जितना भी तेज़ दिमाग पाना चाहते है आपको उसके लिए उसे उतना ही उचित और उपयुक्त आहार लेना अतिआवश्यक होता है। सही ब्रेन फूड को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते है तो इससे आप अपने ब्रेन को तो शार्प कर ही सकते है साथ ही अपने मेमोरी पॉवर को भी बढ़ा सकते है। ये Brain Food बच्चों के लिए बहुत अच्छे होते है इनका सेवन करने से बच्चों को जो एग्जाम के समय भूलने की बीमारी होती है उसका सामना नही करना पड़ता है।

आपने कई बार देखा होगा एक उम्र के बाद हमारी याददाश्त कमजोर होने लग जाती है। आज कल की इस भागमभाग और तनावपूर्ण जिंदगी में कम उम्र में ही हम बहुत सारी बाते भूलने लग जाते है। ये सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि हम अपने दिमाग को स्वस्थ्य रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन नही करते है जिसके परिणामस्वरूप हमारी याददाश्त कमजोर हो जाती है।

साथ ही हम दिमागी रूप से बहुत जल्दी थकान का भी अनुभव करने लगते है। आज कल प्रेगनेंसी के समय से ही महिलाओ को बच्चों के ब्रेन को विकसित करने के लिए दवाइयाँ और ब्रेन पाउडर दिए जाते है। Good Brain Food लेना बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए अच्छा होता है। आज हम आपको ऐसे बहुत सारे Brain Food के बारे में बतायेंगे जो आपके Brain Power को भी बढ़ाएंग साथ ही ये आपके ब्रेन को सुचारू रूप से चलाने में भी मददगार होंगे।

Best Brain Food: मस्तिष्क के लिए उपयोगी आहार के सेवन से करे अपने दिमाग को तेज

Best Brain Food

ब्रेन को तेज़ और हेल्थी बनाने के लिए फूड (Brain Healthy Foods) :

अखरोट

अखरोट का सेवन करना दिमाग के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। अखरोट में विटामिन E पाया जाता है जो हमारे दिमाग को तेज़ रखता है। आपने ध्यान दिया होगा तो अखरोट का आकार भी ब्रेन की तरह होता है। बच्चों और बड़ों सभी को दिमाग को तेज़ रखने के लिए अखरोट का सेवन करना बहुत लाभप्रद होता है। इसके सेवन से याददाश्त भी अच्छी रहती है।

पालक

पालक में मौजूद एंटीओक्सिडेंट आपके दिमाग को कई तरह की छोटी-छोटी बीमारियों से बचाए रखने का काम करते है। पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो दिमाग को तेज़ रखने का काम करता है। साथ ही पालक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है जिसके कारण हमारे पूरे शरीर में खून अच्छे से दौड़ता रहता है इसलिए हमे हमारी डेली डाइट में पालक को ज़रुर शामिल करना चाहिए इसके सेवन से दिमागी पॉवर को बढ़ाया जा सकता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज को प्रतिदिन की डाइट में शामिल करे। इससे आप स्वस्थ्य भी रहेंगे साथ ही इसके सेवन से आपका दिमाग भी तंदरुस्त रहेगा।

सौंफ

सौंफ, मिश्री और बादाम को बराबर मात्रा में लेकर इनका मिश्रण बना लें और प्रतिदिन एक-एक चम्‍मच खाएं इसे दूध या पानी के साथ भी खा सकते है ये पाउडर आपके लिए Best Brain Food का काम करेगा।

बादाम

रोज रात में बादाम को भिगोकर कर और सुबह उसके छिलके निकाल कर खाए। बादाम के सेवन से आपको एनर्जी भी मिलेगी साथ ही याददाश्त भी अच्छी बनी रहेगी।

शंखपुष्पी

शंखपुष्पी एक बहुत अच्छी सिरप होती है दिमाग को तेज़ रखने के लिए। वैसे तो सभी को हर दिन 2 चम्मच शंखपुष्पी का सेवन ज़रूर करना चाहिए परन्तु विद्यार्थियों के लिए शंखपुष्पी एक रामबाण इलाज होता है उनकी भूलने की बीमारी को दूर करने के लिए।

सेबफल

स्‍मरण शक्ति बढ़ाने के लिए और दिमाग को तेज़ रखने के लिए प्रतिदिन एक सेब ज़रूर खाएं। सेब में मौजूद पोषक तत्‍व दिमाग को तेज़ रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। प्रतिदिन सुबह एक सेब ज़रूर खाए ये दिमाग के साथ सेहत को भी तंदरूस्‍त रखता है। वैसे भी कहा जाता है अगर आप डॉक्टर के पास नही जाना चाहते है तो हर दिन एक सेब खाए।

ओट्स

रोज़ ओट्स को खाने से मेमोरी तेज़ होती है ओट्स में कार्ब होता है जो दिमाग के लिए अच्छा होता है साथ ही इसके सेवन से आप एकाग्रता भी बढ़ा सकते है। ओट्स को फ्रूट्स के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है। ओट्स के सेवन से आप खुद को फिट भी रख सकते है।

टमाटर

टमाटर में कैंसररोधी गुण भी होता है और यह आपके शरीर में फ्री रेडिकल से पड़ने वाले प्रभावों को कम करता है। आपके Daily Helthy Food में टमाटर एक महत्वपूर्ण फूड होता है इसे आप सलाद के रूप में भी खा सकते है। टमाटर हेल्दी होने के साथ साथ ब्रेन की पॉवर को भी बढ़ाता है। टमाटर को आप जूस के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

पानी वाले फल

दिमाग को तेज़ बनाये रखने के लिए शरीर में पानी की मात्रा कभी कम नही होना चाहिये ऐसे में हमे पानी वाले फलो का नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए। कम पानी की मात्रा मस्तिष्क में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर देता है और न्यूरॉन्स आकार में छोटे हो जाते है। एकाग्रता को बढ़ाने और याददाश्त को अच्छा रखने के लिए शरीर के तरल पदार्थ की कमी नही होनी चाहिए इसलिए ऐसे फल जैसे नारियल पानी, ककड़ी, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, अंगूर और हरी सलाद हैं। इन सभी फलो के नियमित सेवन से हेल्थ भी अच्छी रहती है और दिमाग भी तेज़ रहता है। इसके साथ ही अनार का भी सेवन करना बहुत लाभकारी होता है इससे शरीर और दिमाग की कमजोरी भी दूर होती है ये हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है। अनार का नियमित सेवन करना हमारी सेहत और ब्रेन दोनों के लिए ही बहुत लाभकारी होता है।

इनके आलावा आप समुद्री भोजन का सेवन कर सकते है मछली, अंडे, कॉफी, दही, मलाई युक्त दूध, घी, गाजर, ड्राई फ्रूट्स, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, सौंफ, पर्याप्त मात्रा में पानी, ब्लूबेरी, स्ट्राबेरी, नारियल तेल, ओलिव आयल, केला आदि पदार्थो का सेवन कर सकते है। इन सबके सेवन से भी दिमाग को तरोताजा बनाया जा सकता है ये सब पदार्थ भी ब्रेन पॉवर की बढ़ाने का काम करते है।


You may also like...