मेथी के फायदे और इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों को पहचानें

मेथी दाने का इस्तेमाल कई रसोई घर में किया जाता है। ठंड के दिनों में मेथी की भाजी भी बहुत देखने को मिलती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखे तो मेथी की भाजी और दाने दोनो ही शरीर को कई प्रकार की बीमारियो से बचाने में मदद करते है।

मेथी के दाने का प्रयोग लोग मसालो के रूप में भी करते है। इसका प्रयोग कई प्रकार के व्यंजनो को बनाने में किया जाता है, इसका स्वाद थोड़ा कड़वा और तीखी खुशबू वाला होता है। मेथी को इंग्लीश में फेनुग्रीक कहा जाता है। मेथी के दानो का प्रयोग भोजन को स्वादिष्ट और खुशबूदार बनाने के साथ-साथ स्वस्थ और सुंदरता के लिए भी किया जाता है।

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, आइरन, विटामिन सी, नियासिन और अल्कालोइड्स आदि पाए जाते है जो कि शरीर को कई बीमारियो से लड़ने की शक्ति देते है। इसके साथ-साथ इसमे उपस्थित प्रोटीन की मात्रा बालो को मजबूती देने में मदद करता है।

मेथी दाना शरीर को मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय आदि से बीमारियो से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा भी इसके और भी फायदे जानने के लिए यहा पढ़िए मेथी के फायदे
 

मेथी के फायदे – योन संबंधी समस्याओं का करे निवारण

 
Fenugreek benefits in Hindi
 

हृदय के लिए फयदेमंद

मेथी का सेवन शरीर को हृदय संबंधी समस्याओ से दूर रखने में मदद करता है। इसमे उपस्थित गैलाक्टोमेनन, दिल का दौरा पड़ने के ख़तरे को कम करने में सहायक होता है। इससे कार्डियोवैस्कुलर की समस्या से भी निजाद मिलता है।

इसके साथ ही मेथी सोडियम का बहुत अच्छा स्त्रोत होती है जो कि शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम कर हृदय, दिल की गति और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है।
 

मधुमेह का खतरा कम करे

मधुमेह से ग्रसित लोगो के लिए मेथी एक वरदान होती है। इसमे उपस्थित गैलाक्टोमेनन नामक फाइबर शरीर में अतिरिक्त शर्करा की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। इस वजह से यह मधुमेह रोगियो के लिए फयदेमंद होती है। इसके साथ ही यह शरीर में एसिड का बनना कम कर और इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होती है। इसलिए रोजाना 5 से 6 दाने मेथी का सेवन करने से शरीर में शर्करा की मात्रा नियंत्रित रहती है।

 

कैंसर के लिए उपयोगी

शोध के द्वारा पता चला है कि मेथी में उपस्थित सेपोनिन्स, म्यूसिलेज नामक फाइबर शरीर के सभी विषैले पदार्थो को बाहर कर पेट की बलगम झिल्ली को सुरक्षा प्रदान करते है। इस प्रकार मेथी पेट में होने वाले कई प्रकार के कैंसर जैसे कोलन कैंसर आदि से लड़ने की शक्ति मिलती है।

 

वजन कम करने में सहायक

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है। उनके लिए भी मेथी के दाने फायदेमंद होते है। इसमे उपस्थित फाइबर की मात्रा शरीर में उपस्थित अतिरिक्त वसा को कम कर वजन और मोटापे को कम करने में सहायक होती है। इसके साथ ही जो लोग सुबह और रात में  भिगोएे हुए मेथी के दाने का सेवन करते है उन्हे लंबे समय तक भूक का एहसास नहीं होता है और शरीर ओवर ईटिंग से बच जाता है।

 

बालो के लिए फायदेमंद 

बालो की देखभाल के लिए भी मेथी का उपयोग किया जाता है। मेथी में प्रोटीन, निकोटिन एसिड और लेसिथीनरी की बड़ी मात्रा होती है जो कि बालो की जड़ो को मजबूती प्रदान करने और उनके पुननिर्माण में सहायक होता है।

इसके इस्तेमाल के लिए मेथी के दाने को रात भर भिगोने के लिए रख दे। सुबह इन दानो को पीसकर पेस्ट बना ले और बालो पर लगा ले। बालो के सूखने के बाद ठंडे पानी से बालो को धो ले और उसमे गरी का तेल लगा ले। फिर अच्छी तरह शैम्पू से धो ले। ऐसा करने से बालो में चमक आती है और बालो को रूसी जैसी समस्याओ से भी निजाद मिलता है।

 

त्वचा के लिए फायदेमंद 

मेथी के दाने को चेहरे को त्वचा संबंधी समस्याओ जैसे खुजली, जलन, झुर्रिया, फोड़े-फुंसी और गाँठ की समस्या से दूर करता है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के कुछ दाने डालकर उबाल ले और उस पानी से मूह को धोए। इसके अलावा मेथी के बीज या फिर मेथी के पत्तो को पीसकर चेहरे पर लगाने से भी खुजली और जलन जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही मेथी, त्वचा के कई अंदरूनी विकार और एक्जिमा में भी फयदेमंद होता है।

 

महिलाओ के लिए बहुत उपयोगी है मेथी

  1. मेथी महिलाओ को निम्न प्रकार की समस्याओ से निजाद दिलाने में मदद करती है।
  2. मेथी में उपस्थित डिओसजेनिन इसोफ्लावोन्स नामकमासिक तत्व मासिक धर्म के समय होने वाली उल्टी और बेचैनी होने की समस्या को कम करने में मदद करता है।
  3. रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं को लगने वाली गर्मी, कुछ भी अच्छा  ना लगना और मनोभाव में जल्दी-जल्दी होने वाले बदलाव को कुछ हद तक कम करने में सहायक होती है।
  4. मेथी में उपस्थित डिओसजेनिन, शिशु के जन्म के बाद माँ के शरीर में ज़्यादा दूध बनाने में मदद करता है।
  5. मेथी का सेवन प्रसव के दौरान महिलाओ में होने वाली पीड़ा को कम करने में सहायक होता है।
  6. मेथी दाने का रोजाना सेवन महिलाओ के एस्ट्रोजन हॉर्मोन्स को बढ़ने में मदद करता है। साथ ही ब्रेस्ट को सही आकर देने में सहायक होता है।

 

जाने मेथी के अन्य स्वास्थ्य लाभ

  • मेथी का सेवन, शरीर के कोलेस्टरॉल लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • मेथी का सेवन करने से पाचन और कब्ज संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती है। साथ ही एसिडिटी और अल्सर जैसी समस्याओ को खत्म करने में भी मेथी मदद करती है।
  • एक छोटे चम्मच नींबू के रस और शहद के साथ मेथी दाने को खाने से बुखार, गले के दर्द, सर्दी और जुखाम में राहत मिलती है।
  • मेथी दाने का सेवन योन शक्ति के विकास में भी सहायक होता है। जो व्यक्ति नियमित रूप से मेथी का सेवन करते है उनमे योन संबंधी समस्याएं कभी नहीं होती है।
  • जिन व्यक्तियो को बार-बार पेशाब लगने की समस्या होती है। उनके लिए भी मेथी बहुत फायदेमंद होती है।

 

आज आपने जाने मेथी के फायदे। ये तो आप भी जानते है कि मेथी को हम कई तरह से अपनी नियमित दिनचर्या में इस्तेमाल कर सकते है। तो शुरू कीजिये इसका सेवन और शरीर को चुस्त-दुरस्त बनाये रखें।