अजवाइन के फायदे – आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए

भोजन पकाते वक्त हम अजवाइन का काफ़ी प्रयोग करते है। यह बहुत ही लाभकारी होती है इसलिए इसको हम चाह कर भी नज़र अंदाज़ नही कर सकते। घरो मे तो अजवाइन का खट्टा-मीठा चूर्ण भी बनाकर रखा जाता है जो अक्सर खाने के बाद सेवन मे लाया जाता है। इससे हाजमा बेहतर रहता है।

आयुर्वेद के अनुसार- अजवाइन पाचक, तीखी, रुचिकारक (इच्छा को बड़ाने वाली), कड़वी, शुक्राणुओ (स्पर्म) के दोषो को दूर करने वाली, वीर्या जनक, ह्रदय के लिए हितकारी, कफ को कम करने वाली, गर्भाशय को उत्तेजना देने वाली, बुखार को दूर करने वाली, उल्टी, पेट के रोग, जोड़ो मे दर्द इन सब प्राब्लम को दूर करने वाली एक बहुत ही अच्छी औषधि है। तो आइए आज हम विस्तार से ही जान ले Ajwain Benefits in Hindi, जो आपको देगा कई बेहतरीन लाभ।
 

Ajwain Benefits in Hindi – पाइए हर बीमारी का इलाज

 
Ajwain Benefits
 
अगर आप मोटापे से परेशान हो चुके है तो ऐसे मे, अजवाइन का उपयोग करने से मोटापा भी कम होता है। अजवाइन का शहद के साथ नियमित रूप से सेवन करने से पथरी की समस्या भी दूर होती है। हल्दी की ही तरह अजवाइन भी मधुमेह रोगियो के लिए बहुत फायदेमंद है क्यूकी यह फंगल इन्फेक्शन से बचाती है। इसके अलावा अजवाइन के फायदे जानने के लिए नीचे दी गयी जानकारी को अवश्य पड़े।
 

पाचन क्रिया ठीक करे

बरसात के मौसम मे पाचन क्रिया के सुस्त पढने पर अजवाइन का सेवन काफ़ी लाभदायक होता है। इससे पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है।
 

गैस

अजवाइन, काला नमक और सुखी अदरक को पीसकर चूर्ण बना ले। भोजन के बाद इस चूर्ण को लेने से अपच और गैस की समस्या दूर हो जाती है|
 

टैनिंग से निजात

खीरे के रस मे अजवाइन पीसकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग की समस्या दूर होती है|
 

शराब पीने पर

अधिक शराब पी लेने से अगर व्यक्ति को उल्टिया आ रही हो तो उसे अजवाइन खिलाना बेहतर होगा। इससे उसको आराम मिलेगा और भूख भी अच्छी तरह लगेगी|
 

प्रेगनेंसी के दौरान

गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को अजवाइन ज़रूर खानी चाहिए क्योंकि इससे ना सिर्फ़ खून साफ़ रहता है बल्कि यह पूरे शरीर मे रक्त के प्रवाह को संचालित भी करता है।
 

कान में दर्द

अजवाइन के लाभों की बात करे तो ये सबसे ज़्यादा फायदेमंद कान के लिए है| कान मे दर्द होने पर अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे कान मे डालने से बहुत आराम मिलता है।
 

दाद-खाज

अगर आपके शरीर मे दाने हो जाए या फिर दाद हो जाए तो, अजवाइन को पानी मे गाड़ा पीसकर दिन मे 2 बार लेप करने से फायदा होता है। घाव और जली हुई जगह पर इस लेप को लगाने से आराम मिलता है और कोई निशान भी नही रहता है।
 

अर्थराइटिस

गठिया के रोगी को अजवाइन के चूर्ण की पोटली बनाकर सेकने से रोगी को दर्द मे आराम पहुचता है। अजवाइन का रस आधा कप मे पानी मिलाकर आधा चम्मच सुखी अदरक लेकर इससे पीले। इससे गठिया का रोग ठीक हो जाता है।
 

खाँसी

अजवाइन के रस मे एक चुटकी काला नमक मिलाकर सेवन करे। और उपर से गर्म पानी पी ले। इससे खाँसी बंद हो जाती है।
 

बिस्तर पर पेशाब

जिन बच्चो को रात मे पेशाब करने की आदत होती है। उन्हे रात मे लगभग आधा ग्राम अजवाइन खिलाए।
 

मुहांसे

2चम्मच अजवाइन को 4 चम्मच दही मे पीसकर रात मे सोते समय पूरे चेहरे पर मलकर लगाए और सुबह गर्म पानी से साफ़ करले|
 

मसूडो का रोग

अजवाइन को भुन कर और पीसकर मंजन बना ले। इससे ब्रश करने से मसूडो के रोग मिट जाते है।
 

खट्टी डकारे आना

अजवाइन, सेंधा नमक, हींग और सूखे अमला का चूर्ण को बराबर मात्रा मे लेकर अच्छी तरह पीसकर चूर्ण बना ले। इस चूर्ण को 1 ग्राम की मात्रा मे सुबह और शाम शहद के साथ चाटने से खट्टी डकारे आना बंद हो जाती है।
 

किड्नी का दर्द

Ajwain Benefits की बात करे तो इसके सबसे अच्छा फायदा किड्नी रोगियो के लिए है। इसमे गुड और पीसी हुई कच्ची अजवाइन बराबर मात्रा मे मिलकर 1-1 चम्मच रोजाना 4 बार खाए। इससे गुर्दे का दर्द भी ठीक हो जाता है।
 

जुकाम के साथ हल्का बुखार

देशी अजवाइन 5 ग्राम, सात गिलोय 1 ग्राम,  को रात मे 150 मिली पानी मे भिगोकर, सुबह छान ले। फिर इसमे नमक मिलाकर दिन मे 3 बार पिलाने से लाभ मिलता है।
 

अस्थमा

अजवाइन का रस आधा कप इसमे इतना ही पानी मिलाकर दोनो समय भोजन के बाद लेने से दमा का रोग ख़तम हो जाता है।
 

मासिक धर्म के समय पीड़ा

मासिक धर्म के समय पीड़ा होती हो तो 15 से 30 दीनो तक भोजन के बाद या बीच मे गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द मिट जाता है। मासिक अधिक आता हो, गर्मी अधिक हो तो यह प्रयोग नही करे।
 

एसिडिटी

यदि आपको एसिडिटी की तकलीफ़ है तो थोडा थोडा अजवाइन और जीरा को एक साथ भुन ले। फिर इस पानी मे उबाल कर छान ले। इस छने हुए पानी मे चीनी मिलाकर पिए, इससे आपको एसिडिटी से राहत मिलेगी।
 
उपर आपने जाने Ajwain Benefits in Hindi. तो नियमित रूप से अजवाइन का सेवन करे और स्वस्थ रहे। इससे आप बहुत से बीमारी को दूर कर सकते है।

People also viewed:

0 Comments

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.