Shahnaz Hussain Beauty Tips In Hindi: निखारे अपनी सुंदरता को शहनाज के ब्यूटी टिप्स से

शहनाज हुसैन आज एक बहुत प्रसिद्ध हस्ती है इन्हें सिर्फ हमारे देश में नही बल्कि दूसरे देशों में भी ब्यूटी एक्सपर्ट के रूप में जाना जाता है। सुंदरता से जुड़ा ऐसा कोई भी प्रश्न नही है जिसका जवाब आपको शहनाज हुसैन से नही मिल सकता हो। शहनाज हुसैन के पास ऐसे अनगिनत टिप्स होते है जो आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा सकते है। चाहे स्किन से जुड़ी हुई कोई समस्या हो या फिर बालोंं से जुड़े इनके ब्यूटी टिप्स, इन्हें अपना कर आप अपनी हर तरह की स्किन समस्या को खत्म कर सकते है।

शहनाज हुसैन के सौंदर्य टिप्स के इस खजाने में आपको बहुत सारे ऐसे घरेलू टिप्स मिल जायेंगे जिन्हें आप नियमित रूप से अपना कर अपनी त्वचा का काला रंग दूर कर के एक निखरी हुई त्वचा पा सकते है।

शहनाज हुसैन जी के खुबसूरत कार्य की सराहना के लिए इन्हें प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया है। साथ ही इन्हें आयुर्वेद का भी भरपूर ज्ञान है जिसका उपयोग करके शहनाज हुसैन ने कई तरह से ब्यूटी प्रोडक्ट बनाये है जिनसे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम को जड़ से खत्म किया गया है। सिर्फ आम जनता ही नही बल्कि कई प्रसिद्ध हस्तियां भी मेकओवर के लिए शहनाज हुसैन से ही परामर्श लेती हैं।

आइये आज हम यहाँ आपको शहनाज हुसैन के ऐसे कई ब्यूटी टिप्स बतायेंगे जिन्हें अपना कर आप भी अपनी रंगत को और निखार सकते है। जानते है Shahnaz Hussain Beauty Tips के बारे में विस्तार से।

Shahnaz Hussain Beauty Tips In Hindi: शहनाज हुसैन के त्वचा को निखारने के अद्भुत तरीके

Shahnaz Hussain Beauty Tips In Hindi

Shahnaz Hussain Beauty Tips for Fair Skin

  1. निम्बू के रस को दही में मिलाकर त्वचा पर लगाये और हल्का सूखने पर रुई के फोये को गिला करके निचोड़े इससे त्वचा पर हल्के हाथ से मलते हुए पोंछ ले। इस प्रयोग को सप्ताह में कम से कम 3 बार अवश्य करे इससे आपकी त्वचा का कालापन धीरे धीरे दूर होकर त्वचा फेयर होने लगती है।
  2. निम्बू के रस को दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाये और हल्का सूखने पर रुई के फोये को गिला करके निचोड़े इससे त्वचा को हल्के हाथ से मलते हुए पोंछ ले।
  3. दही, अंडा, बादाम पाउडर और चोकर इन सभी को एक कटोरी में लेकर अच्‍छे से मिला लें। अब आप इसका लेप अपने चेहरे पर लगाए 20-25 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को पानी से साफ करें। अच्छे परिणाम के लिए आप इस लेप को सप्‍ताह में तीन बार लगाएं। इससे आपकी त्वचा तो गोरी होगी ही साथ ही यह आपके चेहरे की फुंसीयों और खुजली को भी दूर करने में आपकी मदद करेगा।
  4. हल्दी और बेसन बहुत असरदार होते है चेहरे के रंग को साफ़ करने के लिए आप 2-3 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और थोड़ी सी मलाई मिलाकर लगाये चाहे तो इसमें थोडा सा शहद भी मिला सकते है। इस लेप को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दे अच्छे से सूखने के बाद हल्के हल्के हाथों से रगड़ कर छुड़ा ले और ठंडे पानी से चेहरे को धो ले इस लेप को कम से कम सप्ताह में 3-4 बार ज़रुर लगाये इससे आपकी त्वचा बहुत जल्दी ही चमकदार और हेल्दी हो जाएगी।
  5. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी बेजान त्‍वचा को ठीक करता है। आप इसके लिए दो चम्‍मच दही में थोड़ी सी हल्‍दी मिलाएं इसे अच्‍छी तरह मिलाने के बाद अपने चेहरे में लगाकर हल्‍के हाथों से मालिश करें कुछ देर के बाद इस पेस्‍ट को साफ पानी से धो लें। यह मिश्रण आपके चेहरे की रुखी और बेजान त्वचा को ठीक कर देगा साथ ही इससे आपकी झुर्रीयां भी दूर हो जाएगी।
  6. खीरे का रस हर तरह की स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है इसके लिए आप खीरे के स्लाइस को गुलाबजल में डुबाकर उसे बाहर निकाल लीजिये और उसे फ्रिज में रख कर थोड़ा ठंडा कर लीजिये अब इसे चेहरे और आँखों पर रखे इससे त्वचा के काले धब्बे खत्म होकर त्वचा में निखार आने लगता है। अगर आपकी त्वचा ऑयली हो तो आप खीरे पर निम्बू के रस की दो बूंद डालकर उसे चेहरे पर रख सकते है।
  7. 1 कप जौ का आटा, 1 कप दही और खीरे का रस निकालर इन सब को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिये इस पेस्ट को कम से कम 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर के रखिये और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लीजिये। यह पेस्ट भी आपके स्किन को निखार देता है।
  8. मलाई में एक चम्मच सेब और मूली का रस मिलाकर लगाये। धीरे धीरे त्वचा का कालापन दूर हो कर त्वचा निखरने लगती है।
  9. कच्चा दूध बहुत जल्दी रुखी हुई त्वचा में जान डाल देता है इसलिए प्रतिदिन कच्चे दूध को लगाकर चेहरे पर 15 मिनट अच्छे से मसाज करनी चाहिए इससे चेहरे की धूल, मिट्टी भी साफ़ हो जाती है और चेहरे का रंग भी खिलने लगता है।
  10. चंदन के पाउडर को मुल्तानी मिट्टी के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाये मुल्तानी मिट्टी और चंदन से बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से आपका रंग तो साफ़ होता ही है साथ ही मुहांसे भी खत्म हो जाते है

Shahnaz Beauty Tips For Hair

अगर आपके चेहरे के साथ साथ बालों में भी चमक आ जाये तो फिर बात ही क्या फिर तो एक कम्पलीट ब्यूटी के साथ नजर आयेंगे आप। आज हम यंहा आपको शहनाज हुसैन का बताया हुआ एक ऐसा असरदार बालोंं के लिए उपाय बताने जा रहे है जिसे अपनाकर आप अपने बालोंं से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा पा सकते है।

सरसों के तेल में आधा निम्बू का रस, आधा चम्मच अदरक पाउडर या फिर बारीक़ कद्दूकस किया हुआ अदरक और आधा चम्मच कलोंजी मिला लीजिये इन सबको आप अच्छे से मिलाकर कम से कम एक दिन के लिए धुप में रख दीजिये। धुप में हमे इसलिए रखना है ताकि इन सभी चीजो का अर्क तेल में अच्छे से मिल जायेगा। अब आप इसे रात में अच्छे से मसाज करते हुए पुरे बालों में लगा लीजिये और सुबह उठकर बालों को हर्बल शेम्पू से धो लीजिये। इस तेल को आप कम से कम 15 दिनों तक निरंतर अपने बालों में लगाकर बालों की अच्छे से मसाज कीजिये ऐसा करने से आप देखने की आपके बाल झड़ना बिलकुल बंद हो जायेंगे साथ ही आपके रूखे बालों में जान आ जाएगी और आपके बाल हो जायेंगे साथ ही साथ आपके बालों में चमक आ जाएगी। बालों की रुसी भी इस उपाय से खत्म हो जाती है। ये एक बहुत अच्छा प्रयोग है बालों की समस्याओं को खत्म करने के लिए इसे ज़रूर अपनाये।

ऊपर बताई हुई शहनाज हुसैन की सभी ब्यूटी टिप्स बहुत कारगर है इन्हें ज़रुर अपनाये इससे आप एक खुबसूरत, ग्लोइंग और फेयरनेस स्किन पा सकते है।


You may also like...