हरी सब्जिया स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। उन्ही में से एक सब्जी है लौकी जो आपकी सेहत को कई तरह के फायदे पहुचती है। अँग्रेज़ी में इसे बॉटल गोर्ड के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद में इस सब्जी के कई फायदे है। क्योकि इसमे काफ़ी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।

इसका सेवन हर तरीके से फायदेमंद है। आप चाहे तो इसकी सब्जी बनाकर खा सकते है या फिर इसका हलवा बना सकते है और इसका जूस भी पी सकते है। यह तीनो ही प्रकार से आपके लिए लाभप्रद है।

इसमे 92% पानी मौजूद होता है। लेकिन कुछ लोग इसकी सब्जी खाना पसंद नही करते है। लेकिन जब आप इसके स्वास्थ्य लाभो के बारे में जान जाएँगे तो इसका सेवन ज़रूर करेंगे। इसका सेवन करने से बालो की समस्या दूर होती है।

इससे रक्तचाप दूर होता है। यह खून में शर्करा के स्तर को कम करती है। बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक को इसके स्वास्थ्य लाभ मिलते है। आइए जाने और भी कई लौकी के फायदे|

जानिए लौकी और उसके रस के फायदे:-

Lauki Benefits in Hindi

बाजार में इसकी कई किस्म मौजूद होती है। जैसे हुककुम लौकी, घिया, दूधी आदि। लौकी का बाहरी रंग हरा होता है और आंद्रूणई रंग सफेद होता है। आप बाहर से इसका छिलका हल्का शख्त है वही अंदर से यह थोड़ी नरम है। आइए जानते है इसके कितने फायदे है।

तनाव दूर करे

आज कल के लाइफस्टाइल में तनाव होना बहुत आम है। पहले तो ऑफीस में तनाव भरा वातावरण रहता था लेकिन आजकल तो छोटे छोटे बच्चो की पढ़ाई इतनी बढ़ गयी है की उन्हे भी तनाव होने लगा है। याने की देखा जाए तो बच्चो से लेकर बूढ़ो तक सबको तनाव ने घेर रखा है। किसी को क्लास में पहला नंबर लाने का टेंशन है तो किसी को अपने परिवार वालो का पालन पोषण करने का टेंशन है।

इस तरह के वातावरण के कारण आपको स्वास्थ्यकर आहार लेना ज़रूरी है। इसके लिए आप लौकी का सेवन करे। इसमे पर्याप्त मात्रा में पानी होता है जो शरीर को ठंडक देता है। लौकी में मौजूद पित्तशमक गुणों के कारण आप अपने शरीर को आंतरिक रूप से शांत महसूस करेंगे।

शरीर को ठंडक दे

जैसा की हम जानते है की लौकी में पानी की अधिक मात्रा होती है। इसलिए गर्मियो के दीनो में लौकी का सेवन ज़रूर करना चाहिए। यह आपके शरीर की गर्मी को दूर कर शरीर को शीतलता प्रदान करता है। इसलिए ही आमतौर पर गर्मियो के दौरान लौकी का सेवन किया जाता है। गर्मिया तो शुरू हो गयी है तो आप भी बिना देर किए लौकी का सेवन शुरू कर दे। यह शरीर में पानी की पूर्ति कर देगा।

वजन घटाने में मददगार

लौकी का सेवन वजन घटाने में भी मददगार है। बहुत कम लोग इस बात को जानते है की लौकी वजन घटाने में भी मदद करती है। इसलिए जो लोग वजन को घटाने की चाहत रखते है वो लौकी को उबालकर नमक के साथ खाए।

कुछ ही दीनो में आपका वेट लॉस होगा। दरहसल लौकी में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जिससे भूख जल्दी नही लगती और पेट भरा भरा सा महसूस होता है।

त्वचा में निखार लाए

चेहरे को प्राकृतिक सुंदरता देने के लिए लौकी का सेवन फायदेमंद है। लौकी आपके चेहरे को सुंदर बनाती है। लौकी का जूस पीने से चेहरे पर धूल, धूप, मिट्टी और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा मिलता है। साथ ही इसके सेवन से त्वचा पर लालिमा और लचक आती है।

कोलेस्ट्रोल ठीक करे

जिन लोगो को कोलेस्ट्रोल की शिकायत है उन्हे लौकी का सेवन ज़रूर करना चाहिए। लौकी खाने से हानिकारक कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है। इसलिए हार्ट अटैक और दिल की बीमारियो को दूर करने के लिए लौकी का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

यूरिन डिसॉर्डर दूर करे

यूरिन डिसॉर्डर अर्थात पेशाब संबंधी दिक्कत को दूर करने के लिए भी लौकी बहुत लाभप्रद है। लौकी शरीर से सोडियम की मात्रा को कम करती है और इसे पेशाब की मदद से बाहर निकाल देती है। यदि आप नियमित लौकी का एक ग्लास जूस का सेवन करते है तो आपको मूत्र विसर्जन में हो रही जलन की समस्या से निजाद मिलती है।

अब आपने जब लौकी के फायदे जान ही लिए है तो ज़रूर आप इसका सेवन करने का सोच रहे होंगे। इसलिए इसकी सब्जी का सेवन तुरंत शुरू कर दे। यह पचने में एकदम हल्की होती है। और यदि आपको इसकी सब्जी बनाना नही आती है तो यहा जान लीजये।

लौकी की सब्जी – बनाने में आसान और सेहत के लिए फायदेमंद

सामग्री:-

  • स्वाद के अनुसार नमक
  • आधा किलो लौकी, एक बड़ा चम्मच जैतून या कोई अन्य तेल
  • आधा चम्मच जीरा, गरम मसाला और धनिया पाउडर

 

विधि:-

  • सबसे पहले लौकी को अच्छे से धो ले। फिर उसके दोनो किनारों से थोडा हिस्सा काटकर निकाल दे। फिर लौकी को छीलकर मध्यम आकर के टुकड़ो में काट ले।
  • उसके पश्चात एक कढ़ाई में तेल गरम करे। जब तेल पर्याप्त गरम हो जाए तब उसमे जीरा मसाला, धनिया पाउडर डालकर चलाए।
  • कुछ सेकेंड्स हिलाते रहे। इससे मसाले भुन जाएँगे। अब इस मसाले में लौकी मिला दे। स्वाद के अनुसार नमक डालकर एक बार और हिलाए और कढ़ाई धक दे।
  • आपको सब्जी को बनाते वक्त उसमे पानी मिलाने की ज़रूरत नही है। क्योकि लौकी में ही इतना पानी होता है की पकते समय वो पानी छोडती है। सब्जी को मध्यम
  • आँच में पकाते रहे और बीच बीच में हिलाते रहे।
  • इसे पकाने में 15 मिनिट का समय लगता है। इसलिए लगभग 15 मिनिट बाद देखे की यह सेहतमंद सब्जी पककर मुलायम हुई है या नही। अगर सब्जी पक गयी हो तो स्टोव बंद कर दे।
  • अब तैयार सब्जी को रोटी के साथ सर्व करे। जो थोडा खट्टा खाना पसंद करते है वो लोग इस पर नींबू निचोड़ सकते है।

 

Lauki Juice Benefits in Hindi – जाने इसके रस के फायदे

lauki Juice Benefits in Hindi

बालो को सफेद होने से रोके

आजकल के व्यस्तता भरे माहोल में व्यायाम की कमी और खानपान की कमी के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते है। जहा पहले 45 साल की उम्र के बाल सफेद होने लगते है वही अब 25 साल की उम्र में भी बाल सफेद होने लगे है। इसलिए बालो का झड़ना रोकने के लिए सुबह के समय लौकी के रस का एक ग्लास पीना चाहिए।

रक्त चाप नियंत्रित रखे

सिर्फ़ 1 ग्लास लौकी का रस पीकर उच्च रक्तचाप की समस्या को काफ़ी हद तक कम किया जा सकता है। साथ ही खाने में थोडा बहुत बदलाव करके भी ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है।

शरीर को ताज़गी दे

लौकी को हल्की सब्जियो में गिना जाता है। इसे खाने से पेट में भारीपन नही लगता है। यह शरीर में ताज़गी बनाए रखने में सहायक है। प्रतिदिन तरोताजा बने रहने के लिए नमक या मसाले डालकर लौकी का जूस पीना चाहिए।

शरीर को बीमारियो से बचाए

लौकी में सभी तरह के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते है। इसमे विटामिन ऐ, विटामिन सी, विटामिन बी 3, बी 6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, ज़िंक और पोटासियम पाया जाता है। जो शरीर को कई बीमारियाओ से बचाता है।

अन्य फायदे इन्हे भी जाने:-

  1. लौकी जूस फॉर वेट लॉस भी है। रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास लौकी का रस काला नमक डालकर और नींबू का रस डालकर पीने से वजन घ्टता है।
  2. अनिद्रा की तकलीफ़ में तिल का तेल और लौकी का रस समान मात्रा में मिलकर बालो और सर पर लगाने से अच्छी नींद आती है।
  3. दस्त की समस्या को रोकने के लिए लौकी के रस में एक चुटकी नमक मिलाकर पीना चाहिए। लौकी में ज़्यादा पानी और तंतु होने के कारण यह कब्ज से राहत दिलाता है।
  4. मूत्र मार्ग के कीटाणु का संक्रमण निकालने में भी लौकी मददगार है। लौकी का ताज़ा रस निकालकर, नींबू का रस उसे मिलाकर पीना चाहिए।
  5.  इसमे शक्कर की मात्रा कम होने के कारण यह मधुमेह में भी फायदेमंद है। खून में शर्करा की मात्रा को कम करने के लिए नियमित रूप से लौकी को अपने भोजन में शामिल करे।
  6.  लौकी में 92 प्रतिशत पानी होता है। यह पाचन में हल्का होने के कारण यह आसानी से पाचन होने वाला अन्न पदार्थ है। इससे शरीर का तापमान भी नियंत्रित होता है।

उपर आपने जाना लौकी और lauki Juice Benefits in Hindi और इसकी सब्जी को बनाने की विधि को। इस डिश को बनाए और खाए। आप देखेंगे की यह बहुत ही आसानी से हजम हो जाती है। साथ ही इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नही लगता है। यह केवल 20 मिनिट में बन जाती है।