करवा चौथ पर इन ग़लतियों को करने से नहीं मिलेगा आपको व्रत का फल

Spread the love

हिन्दू धर्म में करवाचौथ के व्रत का बहुत ही महत्व होता है। इस व्रत को सभी सुहागन महिलाएं बड़े ही उत्साह के साथ करती है। यह व्रत सभी सुहागन महिलाओं को बहुत प्रिय होता है क्योंकि इस व्रत के द्वारा सुहागन महिलाएं अपने पति के लिए लंबी आयु और उनके स्वास्थ की मंगल कामना करती है।

करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस साल यह व्रत 08 अक्टूबर 2017 रविवार के दिन मनाया जाएगा।

करवा चौथ का व्रत जब सुहागन महिला सही नियम और अच्छे तरीके से करती है तभी उसे इस व्रत का अच्छा फल मिलता है। वहीं दूसरी ओर जो भी महिलाये इस व्रत को सही नियम से नहीं करती है तो उन महिलाओ को इस व्रत का सही फल नहीं मिलता है।

किसी भी तरह की गलती आपके व्रत को ख़राब कर देती है। तो आइए जानते है Karva Chauth Vrat Mistakes to Avoid, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।

Karva Chauth Vrat Mistakes to Avoid:करवा चौथ पर ना करे यह गलतिया

Karva Chauth Vrat Mistakes to Avoid

  1. करवा चौथ के दिन सभी सुहागन महिलाओं को नीले, भूरे और काले रंग के कपडे नहीं पहनना चाहिए। इस कलर के कपडे पहनने से आपको व्रत का सही फल नहीं मिल पता है।
  2. करवा चौथ के दिन किसी भी अन्य व्यक्ति को चावल, दूध, दही और सफ़ेद कपड़ा नहीं देना चाहिए।
  3. करवा चौथ के दिन सभी सुहागन महिला को अपने से बड़ी महिला का अपमान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से अशुभ होता है।
  4. करवा चौथ की पूजा करने से पहले महिलाओं को अपनी बेटी की घर में मिठाई, गिफ्ट, फल और ड्राई फ्रूटस को भेजना नहीं भूलना चाहिए।
  5. करवा चौथ के दिन सभी सुहागन महिला को सुई, धागा, केची और सेफ्टी पिन इन सब चीज़ो का प्रयोग नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से भी अशुभ होता है।
  6. करवा चौथ के दिन घर में सोए हुए किसी भी इंसान को उठाना चाहिए।
  7. इस दिन सुहागन महिला को किसी भी इंसान की बुराई, निंदा या फिर चुगली नहीं करना चाहिए। यह सब भी करना अशुभ माना जाता है।
  8. करवा चौथ के दिन किसी भी रूठे हुए इंसान को मनाने के लिए सुहागन महिला को नहीं जाना चाहिए।
  9. करवा चौथ के दिन कथा सुनने के समय सभी सुहागन महिला को पूरे ध्यान के साथ कथा को सुनना चाहिए। यह व्रत केवल सजने सवारने के लिए नहीं होता है, इस व्रत की मदद से सभी सुहागन महिलाओं को एक नई दिशा मिलती है।
  10. करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को किसी भी प्रकार की बुरी भावना को अपने मन में नहीं रखना चाहिए, नहीं तो व्रत का फल नहीं मिलता है।

Spread the love

You may also like...