गन्ने के जूस के फायदे – गर्मी से राहत दिलाये, थकान मिटाये

Spread the love

जब भी हम रसभरे मीठे फल की बात करे, तो गन्ने का ख़याल मन में आता है। गाँव में तो गन्ने का बहुतायत प्रयोग होता है, लोग बड़े शौक से गन्ने खाते है। वही यदि हम शहर की बात करे तो यहा गन्ने का रस पीने का प्रचलन ज़्यादा है। गर्मी के दीनो में तो आपको हर एक नुक्कड़ पर गन्ने के रस की दुकान देखने को मिल जाएगी|

गन्ने के रस की ख़ासियत यह है की इसका दाम सस्ता होता है। इसलिए हर कोई इसे खरीद के पी सकता है। आप शायद नही जानते होंगे लेकिन भारत देश में सबसे ज़्यादा गन्ना उगाया जाता है।

आप भले ही केवल अपनी प्यास भुजाने के लिए इसके रस को पीते होंगे। लेकिन गर्मी से राहत देने वाला यह रस स्वस्थ और पोषक तत्वो से भरपूर होता है। इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत फायदे मिलते है।

गन्ने का रस कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। इससे आपके मल मुत्र के निकासन में कोई परेशानी नही आती है और इससे संक्रमण भी नही होता है। इसे पीने से कई तरह की बीमारिया जैसे जॉन्डिस, एनीमिया, अम्लपित्त, कोलेस्ट्रॉल आदि में फायदा मिलता है। तो आइए जाने और भी कई Benefits of Sugarcane Juice in Hindi.

Benefits of Sugarcane Juice in Hindi: गुणों से भरपूर है गन्ने का रस

Benefits of Sugarcane Juice in Hindi

गर्मी के दीनो में गन्ने के रस से ज़्यादा कुछ पोषक और स्वस्थ रखने वाला कोई और रस नही हो सकता है। गन्ने में मुख्यतः सूक्रोस पाया जाता है। जो गर्मियो के मौसम में ताज़गी के साथ साथ लाभ भी देता है। यह ज़िंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और कॉपर से भरपूर होता है।

तुरंत उर्जा दे

यह बात तो हमारे लिए नयी नही है की गन्ने का रस हमे तुरंत उर्जा देता है। क्योकि जब भी गर्मी के दीनो में हमे थकान महसूस होती है हम गन्ने का रस का सेवन कर लेते है, जिससे हमे उर्जा महसूस होने लगती है। फिर भी यदि इस बात से कोई परिचित नही है तो जान ले की गाने के रस में प्राकृतिक तौर पर शुगर होती है।

यह शरीर में ग्लूकोस की मात्रा को बढ़ता है और पानी की कमी को भी पूरा करता है। इसलिए इसके सेवन के तुरंत बाद आप ताज़ा और उर्जावान महसूस करते है। गन्ने का रस आपको डीहाइड्रेशन से बचने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव

गन्ने का रस प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचाव में काफ़ी उपयोगी है। दरहसल गन्ने के रस में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन आदि तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते है। यह तत्व हमारे शरीर में अल्कलाइन वातावरण तैयार करते है और कैंसर होने से बचाते है।

मधुमेह में फायदेमंद

जब रक्त में ग्लूकोस की मात्रा अनियमित हो जाती है तो व्यक्ति को मधुमेह हो जाता है। यदि आप भी मधुमेह से पीढित है तो गन्ने का रस पीजिए। गन्ने के रस में कोई भी हानिकारक मिठास नही होती है। यह ब्लड ग्लूकोस के स्तर को बैलेंस करके रखता है। इसलिए शुगरकेन जूस फॉर डाइयेबेटिक पेशेंट फायदेमंद है।

किडनी की समस्या

पथरी तभी बनती है जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है। और यदि पानी की कमी पूरी हो जाए तो यह ठीक भी हो जाती है। पथरी को गायब करने के लिए रोज गन्ने का रस पीजिए। क्योकि गन्ने के रस में पथरी को तोड़ कर घुला देने के गुण होते है।

भूखार में राहत

भूखार से राहत पाने के लिए भी गन्ने का रस फायदेमंद है। यह आपके शरीर को ठंडक देता है जिससे बुखार उतर जाता है। इसमे मौजूद ग्लूकोस आपको उर्जावान बनता है। यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ता है।

कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर करे

गन्ने का रस आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ख़तम करता है। इसमे प्राकृतिक मिठास होती है जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ को सॉफ कर चयापचय में सुधार लाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

गन्ने का रस पीने से त्वचा को अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मिलता है। जो मुहाँसे को दूर करने और सेहतमंद त्वचा के इलाज के लिए फायदेमंद है। इसके अतिरिक्त यह त्वचा से संबंधित अन्य समस्याओ को भी दूर करता है। यह त्वचा में कसाव लेकर आता है। इस रस को त्वचा पर लगा कर धोने के बाद त्वचा खिली खिली और साफ़ नज़र आती है।

वजन कम करने में सहायक

यह रस आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके आपको मोटापे से बचाता है। यदि इसे रोजाना नींबू पानी या नारियल पानी के साथ लिया जाए तो वजन घटने में सहायता मिलती है।

हड्डिया मजबूत बनाए

गन्ने के रस में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, कैल्शियम और फास्फोरस मौजूद होता है। इसलिए यह आपकी हड्डियो को मजबूत बनता है। यह बालो की लंबाई बढाकर उन्हे पोषण देने में भी मददगार है।

पानी की कमी ना होने दे

कई लोगो को ज़्यादा पानी पीने की आदत नही होती है। और इसी वजह से उन्हे डीहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। जिसके चलते शरीर में गर्मी का बढ़ना, सिरदर्द, आँखो में जलन आदि समस्याए होती है। शरीर में पानी की कमी ना हो पाए इसके लिए आपको गन्ने का रस पीना चाहिए। यह आपके शरीर को ठंडक देगा और पानी की कमी को पूरा भी रखेगा।

गले की खराश

अब आप सोच रहे होंगे की गन्ने का रस तो मीठा होता है तो यह गले की खराश कैसे ठीक कर सकता है। तो आप ग़लत है यह सर्दी जुखाम को पल भर में ठीक कर देता है। बसर्ते आप इसके रस में बर्फ के टुकड़े ना डलवाए।

शरीर को दे पोषण

गन्ने के रस के स्वास्थ्यप्रद फायदे कई है। गन्ने का रस शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। दरहसल इसमे बहुत सा विटामिन और मिनरल पाया जाता है। गन्ने के रस में फास्फोरस, लौहा, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है।

इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाए

गन्ने के रस में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। यह शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करता है। यह लिवर से जुड़े संक्रमण और पीलिया के मरीज़ो के लिए भी इसलिए ही फायदेमंद माना जाता है।

दांतो की समस्या ठीक करे

गन्ने का रस आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इसके रस में विटामिन ए, सी, बी 1, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस आदि भरपूर होता है। यदि आप इसका सेवन करते है तो आपकी हड्डिया मजबूत होती है और दांतो की समस्या दूर होती है।

पेट की सूजन दूर करे

गन्ने के रस का सेवन करने से पेट में आई सूजन ठीक हो जाती है। यह मुत्र पाठ के संक्रमण, यौन संचारित रोग आदि को ठीक करता है।

गन्ने के रस के इन फायदों पर भी गौर करे:-

Sugarcane Juice Benefits in Hindi

  1. एसिडिटी के कारण होने वाली जलन गन्ने का रस पीने से ठीक होती है।
  2. खाना खाने के बाद एक ग्लास गन्ने का रस पीने से खून साफ़ होता है।
  3. गन्ने का रस पेट, दिल, दिमाग़ और आँखो के लिए बहुत ही लाभदायक है। लेकिन गन्ने को रस को हमेशा ताज़ा वा छना हुआ ही पीना चाहिए।
  4. गन्ने का रस पाचन तंत्र के साथ साथ पेट की बीमारियो के लिए बहुत फायदेमंद है। क्योकि इसमे पोटेशियम की मात्रा ज़्यादा होती है। इसे पीने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।
  5. पीलिया ठीक करने के लिए रोज दो ग्लास गन्ने के रस में नींबू और नमक मिलकर पीना चाहिए।
  6. गन्ने का एंटीऑक्सीडेंट संक्रमण से लड़ने में मददगार है। साथ ही यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढाने में भी फायदेमंद है।
  7. गर्भावस्था में गन्ने के रस से होने वाले बच्चे को जन्म दोष की विविधता से बचाव में मदद मिलती है। यह हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है।
  8. गन्ने का रस आपके शरीर में रक्त का संचार ठीक करता है। इससे त्वचा स्वस्थ होती है। इसके अतिरिक्त यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, जिससे त्वचा की नमी बरकरार होती है।
  9. गन्ने का रस का सेवन करने से दांतो की सडन, मूह की दुर्गंध आदि समस्याए ठीक होती है। सफेद चमकदार दांतो के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है।
  10. गन्ने का रस पीने से नाख़ून स्वस्थ एवं चमकदार होते है। यह नाखुनो से सफेद धब्बे हटाने में भी फायदेमंद है। इसमे इतने अधिक पोषण होते है की आपके नाखुनो की सेहत की भरपाई हो जाती है।

उपर आपने जाना Benefits of Sugarcane Juice in Hindi. गर्मियो के दीनो में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प है। इससे शरीर में पानी की कमी नही होती है। इसके अतिरिक्त यह शरीर को कई समस्या जैसे की पथरी, पीलिया, मधुमेह आदि से निजाद दिलाने में मददगार है।

Loading...

Spread the love

You may also like...