जाने लौंग के फायदे – त्वचा और बालों का रखें पूरा ख्याल

लौंग एक प्रकार का अदभुद मसाला है जिसका प्रयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। लौंग देखने में भले ही बहुत छोटी होती है लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े होते है। इसका प्रयोग लोग कई तरीक़ो से करते है जैसे इसकी चाय बनाकर, सब्जियो में मसाले के रूप में आदि।

हम लोग केवल इतना जानते है कि लौंग का सेवन ठंड के दिनों में सर्दी से निजाद दिलाने के लिए फयदेमंद होता है, लेकिन ऐसा नही है लौंग का प्रयोग त्वचा संबंधी रोग, दांतो के रोग, साँस और पेट की समस्या आदि को ठीक करने में भी सहायक है। लौंग में कुछ ऐसे गुण होते है जिसकी वजह से इसका महत्व न सिर्फ़ आयुर्वेद में बल्कि होम्योपैथी और एलोपैथी जैसी चिकित्साओ में भी किया जाता है।

लौंग में कई प्रकार के तत्व और खनिज पदार्थ होते है। इसमे कारबोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और तेल के साथ साथ कैल्शियम, फॉस्फोरस, आइरन, विटामिन C और विटामिन A, मैंगनीज और फाइबर जैसे खनिज पदार्थो से की भी भरपूर मात्रा होती है। इसके अन्य गुण जानने के लिए पढ़े लौंग के फायदे

 

अनमोल पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा है लौंग में

 
Cloves Benefits in Hindi
 

गठिया रोग

लौंग में उपस्थित फ्लावोनोइड्स, गठिया रोग की वजह से जोड़ो में होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके उपयोग के लिए दर्द वाले स्थान पर लौंग के तेल की मालिश करना चाहिए।

 

पाचन संबंधी समस्या

लौंग का प्रयोग पेट और पाचन संबंधी सभी समस्याओ से रहत दिलाने में मदद करता है। इसमे उपस्थित तत्व अपच, डायरिया, उल्टी, गैस्ट्रिक आदि समस्याओ से निजाद दिलाते है। इसके अलावा लौंग का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

लौंग का प्रयोग शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी किया जाता है। इसका सेवन करने से हमारा रक्त शुद्ध होता है साथ ही मलेरिया और हैजा जैसे रोगो का उपचार भी होता है।

लौंग के सेवन से शरीर में ग्लूकोस का स्तर कम होने लगता है। जिससे मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियो को आराम पहुचता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से पित्त और कफ आना भी बंद हो जाता है।

 

संक्रमण से बचाए

लौंग में कई प्रकार के एंटीसेप्टिक गुण होते है। चोट लगने, खुजली और संक्रमण आदि से बचाने के लिए इससे बने पेस्ट का उपयोग किया जाता है। लौंग का प्रयोग किसी भी प्रकार के कीड़ो के काटने या डंक मारने पर भी किया जाता है।

 

त्वचा संबंधी रोगो के लिए

चेहरे की त्वचा में फ्री रेडिकल्स की वजह से बुढ़ापा जल्दी दिखाई देने लगता है। लेकिन यदि आप रोजाना लौंग का सेवन करे तो इस बुढ़ापे की जंग से लड़ सकते है। इसमे उपस्थित  एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार होते है।

लौंग का प्रयोग चेहरे के मुहासे, ब्लैक और वाइट हेड्स को दूर करने में भी किया जाता है। इसके उपयोग के लिए लौंग के तेल को आप अपने फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाए।

 

दांतो और हड्डियो के लिए

दर्द से राहत दिलाने के लिए लौंग एक किलर का कम करता है। यदि आपके दांतो में दर्द हो तो 5 लौंग को पीसकर उसमे नींबू निचोड़कर दांतो में लगाने से दर्द दूर हो जाता है। सड़े हुए दांतो में लौंग का तेल लगाने से दाँत सही हो जाते है।

इसके अलावा यदि आप आर्थराइटिस के शिकार है तो लौंग से बने पेस्ट को हड्डियों पर लगाए या फिर लौंग खाये। इसके पेस्ट को लगते ही दर्द दूर हो जाता है।

 

कैंसर के लिए

लौंग में यूगेनोल नामक तत्व होता है जो की फेफड़े और त्वचा के कैंसर से निजाद दिलाने में मदद करते है।

 

बालो के लिए

लौंग से बनी चाय बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इससे बनी चाय को आप अपने बालो में शैम्पू करने और कलर करने के बाद लगाए। इससे बाल सुंदर और मजबूत बनते है। इसके अलावा शैम्पू करने के बाद लौंग से बनी चाय को बालो में लगाने से यह एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है।

दिए गये रोगो से रहत दिलाने के साथ-साथ लौंग से बनी चाय भी हमारे स्वस्थ के लिए बहुत उपयोगी होती है। तो आइए पढ़े टी बेनिफिट्स ऑफ क्लव्स।

 

साइनस की समस्या दूर करे

जो व्यक्ति साइनस की समस्या से परेशान रहते है उनके लिए लौंग से बनी चाय बहुत लाभकारी होती है। इसमे उपस्थित यूगेनोल हमारे बलगम को हटाने में मदद करता है और गर्माहट देता है। इससे साइनस से पीड़ित व्यक्ति को राहत मिलती है।

 

बुखार कम आना

लौंग में मैग्नीशियम, विटामिन A और विटामिन K प्रचुर मात्रा में होते है। साथ ही इसमे शरीर की सूजन दूर करने वाले और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने वाले तत्व भी होते है। इसके सेवन से बुखार कम होने में मदद मिलती है और इम्यूनिटी सिस्टम का लेवल बढ़ता है।

 

त्वचा का इन्फेक्शन

लौंग में कई प्रकार के एंटीसेप्टिक तत्व होते है जिससे इससे बनी चाय पीने से बहुत से इन्फेक्शन ठीक हो जाते है। लौंग की चाय का सेवन करने से शरीर से सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है साथ ही घाव और फंगल इन्फेक्शन में राहत मिलती है।

 

जाने लौंग के अन्य स्वास्थ्य लाभ

  • दोपहर और रात को सोने से पहले लौंग की चाय पीने से रक्त का संचरण और स्लाइवा बढ़ने में मदद मिलती है। इससे खाना जल्दी पच जाता है और गैस या एसिडिटी की समस्या नही रहती है।
  • दिमागी स्ट्रेस को दूर करने के लिए लौंग, पोदीना, तुलसी और इलायची से बनी चाय का सेवन करे।इसके अलावा लौंग के चूर्ण को शहद के साथ खाने से भी स्ट्रेस से छुटकारा मिलता है। ऐसा करने से गर्भवती महिलाओ को होने वाली उल्टी से भी निजाद मिलती है।
  • इसके अलावा लौंग का सेवन आँखो के लिए, सर दर्द दूर करने के लिए और दमा आदि रोगो में फायदेमंद होता है।

 

यहाँ आपने जाने लौंग के फायदे। यदि आप भी अपने शरीर को परेशानियो से बचना चाहते है तो आज से अपने दैनिक जीवन में लौंग का इस्तेमाल करना शुरू करे और स्वस्थ रहे।

People also viewed: