Height Increasing Exercise In Hindi: इन एक्सरसाइज का अभ्यास बढ़ाएगा आपकी हाइट

आज के जमाने में हर कोई फिट रहना चाहता है, और साथ ही स्वस्थ्य भी रहना चाहता है। खुद को फिट रखने के लिए हर कोई तरह तरह की डाइट ले रहा है। जहाँ मोटे लोग अपने बढ़े हुए वजन को लेकर चिंतित है और वे अपना वजन घटाने के लिए बहुत सारे प्रयास कर रहे है। वही दूसरी तरफ जो लोग दुबले-पतले हैं वो मोटे होने के लिए कई तरह की कोशिशें कर रहे हैं।

इसके अलावा कई लोग अपनी कम हाइट होने की समस्या से भी परेशान है। आजकल हर कोई चाहे वो लड़की हो या लड़का हर कोई चाहता है उसकी हाइट अच्छी है। क्या आप यह जानते है की हमारी हाइट एक निश्चित उम्र तक ही बढती है और उसके बाद यह प्रक्रिया रूक जाती है। एक शोध में पता चला की महिलाओं की हाइट 18 साल और पुरुषों की हाइट 23 साल तक बढती है। लेकिन क्या आप जानते है की हाइट का छोटा या बड़ा होने के पीछे एक बड़ी वजह आनुवांशिक गुण (Genetic Factor) होता है।

यह बात काफी हद तक सही है की माता पिता के गुण के साथ साथ हमारा कद भी उनके जीन्स या जेनेटिक्स पर निभर करता है। क्योंकि जो डीएनए (DNA) और जींस आपके पैरेंट्स के अंदर होते हैं, वही डीएनए (DNA) और जींस आपके अंदर भी होते हैं। इसी कारण आपकी हाइट माता या पिता पर निर्भर करती है और जितनी पेरेंट्स की हाइट होती है उसी के अनुसार ही बच्चे की हाइट बढ़ती और घटती है।

हाइट हमारी बॉडी का एक ऐसा फैक्टर है जो की हमारे व्यक्तित्व को निखारता है। बहुत से लोगो का सपना होता है की वे आर्मी में जाए या मॉडलिंग करें लेकिन उनकी हाइट कम होने की वजह से वे जा नहीं पाते हैं। कई बार शादी होने में भी अड़चने पैदा होने लगती है। यदि आपकी भी हाइट कम है तो निराश ना होएं, आपके अलावा भी लाखों लोग है जो इस समस्या से परेशान है। आइये आज इस लेख में हम आपको बताते है कौन कौन सी एक्सरसाइज करके आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते है और Height Increase Tips. आइये जानते है Height Increasing Exercise In Hindi.

Exercise to Increase Height in Hindi: कद बढ़ने में ये एक्सरसाइज होंगे फायदेमंद

Height Increasing Exercise In Hindi

हमारे शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन होता है, जो लंबाई बढ़ाने में सबसे ज्‍यादा योगदान देता है। जब इस हार्मोन को सही प्रोटीन और कैल्शियम नहीं मिलता है तो यह अच्छे से काम करना बंद कर देता है। इसकी वजह से हमारे शरीर में growth plates बंद हो जाती है तो व्यक्ति की हाइट बढना भी रूक जाती है। जब किसी की हाइट रुक जाती है तो Height Gainer लेते या तो गोली दवाओं का सेवन करते है। जिसके कारण कई सारे साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लेना सेफ होता है। आइये जानते हैं हाइट बढ़ाने वाले एक्सरसाइज के बारे में।

लटकना: Hanging

  • हाइट बढ़ाने के लिए यह एक्सरसाइज सबसे आसान और सबसे अच्छा होता है। यह आप कही भी कर सकते है।
  • इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपनी बॉडी को किसी चीज के सहारे लटकाएं, इस एक्सरसाइज को करते समय अपनी बॉडी को पूरा ढीला छोड़ दें, और सर को सीधा रखें।
  • इसके लिए आप ज़मीन से थोड़ा ऊपर पर लोहे या लकड़ी का डंडा बांध ले या किसी पेड़ की टहनी को पकड़ के भी आप लटक सकते है।
  • याद रहे लटकते समय आपके पैर जमीन से ऊपर रहे है, आपको कम से कम 5 से 10 मिनट्स तक लटके रहना है।
  • ऐसा करने से आपका शरीर लचीला बनेगा और हड्डियों में खिचाव आएगा।

तैराकी: Swimming

  • स्विमिंग हाइट बढ़ाने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। यह एक सिंपल कार्डिओ एक्सरसाइज है जिससे पूरे शरीर का कार्डिओ हो जाता है और सारे बॉडी पार्ट्स की स्ट्रेचिंग हो जाती है।
  • यह हमारे पूरे शरीर का खिचाव करता है, जिसके कारण धीरे धीरे हाइट बढ़ने लगती है।
  • स्विमिंग हाइट बढ़ाने के साथ साथ वेट लॉस करने के लिए भी की जाती है।
  • यदि आप नियमित रूप से रोज 1 से 2 घंटे स्विमिंग करते है तो आपकी हाइट बढ़ने लगेगी।

कूदना: Jumping

  • जम्प रोप हाइट बढ़ाने के लिए एक अच्छा प्रभावी तरीका है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक रोप की जरुरत होती है।
  • बचपन में रस्सी कूदने का खेल तो आप लोगो ने खेला ही होगा, इस एक्सरसाइज में रस्सी को अपने शरीर के राउंड राउंड में घुमाना होता है और रस्सी को अपने बॉडी के ऊपर से उछालकर अपने पैरों के नीचे से निकालना होता है।
  • उछल कूद करने से हमारे हड्डियों में खिचाव आता है और साथ ही यह हार्मोन विकास को उत्तेजित करता है।जिससे धीरे धीरे हाइट बढ़ने लगती है।
  • इस एक्सरसाइज को रोज 3 से 4 बार करें आपको जल्दी परिणाम नज़र आने लगेंगे।

कोबरा स्ट्रेच: Cobra Stretch

  • हाइट बढ़ाने के लिए यह एक प्रभावी एक्सरसाइज मानी जाती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक मैट को बिछा लें और पेट के बल लेट जाएं।
  • अब अपने दोनों हाथों पर बल देते हुए कमर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ ले जाकर खींचे। लेकिन याद रहे की कोहनी मुड़ना नहीं चाहिए।
  • अपने दोनों हथली को जमीं पर फैला लें और इस स्थिति में थोड़ी देर रहे फिर धीरे धीरे नीचे आ जाए।
  • यह न केवल पीठ और पेट की मांशपेशियों लिए काफी फायदेमंद होता है बल्कि रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत करता है जिससे हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

पैर के पंजो के बल चलना

  • यह एक ऐसी एक्सरसाइज जिसकी मदद से आप जल्दी हाइट बढ़ा सकते है।
  • इस एक्सरसाइज को करने के सही तरीका है की आप सीधे खड़े हो जाए, फिर अपने पंजो पर खड़े हो जाये, फिर धीरे धीरे अपने पूरे शरीर का भार अपने पंजो पर डालें और धीरे धीरे चलना स्टार्ट करें।
  • इस एक्सरसाइज से पूरा भार पंजो पर पड़ता है जिसके कारण मांशपेशियों में खिचाव आता है।
  • ऐसा होने से हमारे ग्रोथ हार्मोन बढ़ने लगते है और जैसे जैसे ग्रोथ हार्मोन बढ़ते है तो हाइट भी बढ़ना शुरू हो जाता है।

इसके अलावा भी कई सारी एक्सरसाइज है जो हाइट बढ़ाने में मदद करती है। लेकिन केवल एक्सरसाइज से ही नहीं बल्कि शरीर की सही ग्रोथ एवं लम्बाई के लिए संतुलित एवं पौष्टिक भोजन भी बहुत ज़रुरी हैं। हाइट बढ़ाने के लिए सबसे ज़रूरी है प्रोटीन। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करें। मांस, मछली, सोयाबीन, मूंगफली, दाल आदि में प्रोटीन प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है। यदि आप भी Height Growth करना चाहते है तो ऊपर बताये गई एक्सरसाइज करें।

You may also like...