Hair Curling at Home: अपने बालोंं को कर्ल कर के दें एक नया और आकर्षक लुक

आज के फैशन के इस दौर में कोई भी खुद को एक जैसा हमेशा नही दिखाना चाहता है। फिर अगर बात महिलाओ की हो रही हो तो हर महिला या युवती हर तरह से खुद को हमेशा कुछ अलग अंदाज़ में देखना पसंद करती है। ऐसे में अगर बालोंं की स्टाइल की बात की जाये तो ये एक बहुत अच्छा तरीका होता है जिसे बदलकर हम खुद को थोड़ा डिफरेंट लुक दे सकते है ।

वैसे तो बालोंं में अलग अलग हेयर स्टाइल बनवाकर आप कुछ चेंज कर सकते है पर Curly Hair करवाना तो सदाबहार फैशन में रहने वाला ट्रेंड है । पहले के दौर में कर्ली बाल भले ही इतने पसंद नही किए जाते हो पर आजकल ये बहुत चलन में है और हर कोई अपने बालोंं को कर्ली रखना बहुत पसंद करते है । 

आज के युवा कर्ली बाल करवाने के लिए पार्लर, स्पा आदि जगहों पर जाते रहते हैं। पर क्या आप जानते है की आप अपने बालोंं को घर में भी कर्ली या घुंघराले बना सकते हैं। कर्ली और घुंघराले बालोंं का स्टाइल आपके हर तरह के ड्रेस के साथ सूट भी बहुत करते हैं।

अगर आप किसी शादी पार्टी यह किसी भी ओकेजन में जा रही है तो आप अपने बालोंं को घर पर ही कर्ली कर सकती है। घर पर बालोंं को बहुत ही आसानी से और जल्दी से कर्ली या घुंघराले किया जा सकता है । आइये जानते है Hair Curling at Home.

Hair Curling at Home: जाने अपने बालोंं को घर पर हीं कर्ली बनाने के तरीके

Hair Curling at Home

Hair Curling Machine:

  1. सबसे पहले आपको ये निश्चित करना है की आप पूरे बालोंं को कर्ली बनाना चाहती है या सिर्फ नीचे के बालोंं की Curling करना चाहती हैं। आप अपने पसंद के हिसाब से बालोंं को कर्ल कर सकती है ।
  2. आजकल बाज़ार में कर्लिंग मशीन आसानी से मिल जाती है। इस मशीन की मदद से बालों को कर्ल करना बेहद ही आसान होता है ।
  3. बालों को कर्ली मशीन से कर्ल करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को अच्छे से धो कर कंडीशन कर के अच्छे से सुखा लेना चाहिए ।
  4. बाल गीले नही होने चाहिए नही तो बालों के जलने का भी डर रहता है ।
  5. बालों को सुखाने के साथ साथ उन्हें अच्छे से सुलझा भी लेना चाहिए । अगर आपके बाल उलझे हुए रहेंगे तो बाल अच्छे से कर्ल नही हो पाएंगे ।
  6. कर्ली मशीन से बालों को कर्ली करते समय मशीन की हिटिंग और सेटिंग अपने बालों के हिसाब से करे, जैसे अगर आपके बाल पतले है तो तापमान कम ही रखे नही तो आपके बाल जल सकते है और अगर आपके बाल मोटे है तो तापमान थोडा ज्यादा रख सकते है । बालों को कर्ल करते समय बहुत सावधानी रखे ।
  7. बालों को कर्ल करते समय हेयर स्प्रे और सिरम या जेल का भी उपयोग कर सकते है ।

Hair Rollers:

बालों को कर्ली करने के लिए कर्लिंग रोलर एक सबसे अच्छा और किफायती आप्शन होता है जिसकी मदद से बालों को आसानी से कर्ली किया जा सकता है आइये जानते है कैसे –

  1. बाज़ार में आपको कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट की दुकान पर हेयर कर्लिंग रोलर बहुत आसानी से मिल जाते है । आप अपनी पसंद से छोटे या बड़े कोई भी कर्लिंग रोलर ले सकते है । बालों के कर्लिंग का साइज़ रोलर के साइज़ पर डिपेंड करता है ।
  2. कर्लिंग रोलर से बालों को कर्ल करने के लिए सबसे पहले बालों को अच्छे से धो ले और उसे कंडीशन कर ले ।
  3. बालों को कर्ल करने के पहले बालों को अच्छे से सुखा ले। बालों को सुखाने के लिए आप ड्रायर का भी उपयोग कर सकते है । ध्यान रहे बालों को कर्ल करने के पहले बाल पूरी तरह सूखे हुए होने चाहिए ।
  4. बालों को सुखाने के बाद बालों को कंघे के पीछे वाले हिस्से से पार्टिंग करे । बालों को पीछे से कर्ल करना शुरू करे ।
  5. अब एक सेक्शन लेकर बालों में नीचे से रोलर कर्ल को घुमाते घुमाते बालों को नीचे से ऊपर की और लेकर आना है ।
  6. ऊपर लाकर उसमे पिन लगा दें जिससे वो सेट रहे ।
  7. इसी तरह आपको बचे हुए बालों के सेक्शन को भी रोलर की मदद से नीचे से ऊपर लाना है और सभी को 2 घंटे तक पिन लगाकर रखे जब तक वो अच्छे से सेट नही हो जाते ।
  8. 2 घंटे बाद जब आप सभी पिन निकालेंगे उसके बाद आप देखेंगे की आपके बाल पूरी तरह कर्ल हो गए है इस तरह आपको घर में ही बिना ज्यादा मेहनत के एक बहुत सुन्दर लुक मिल जायेगा ।

कर्लिंग जेल :

आप बालों को कर्ल करने के लिए स्टाइलिंग कर्ल जेल का भी उपयोग कर सकती है। बालों को कर्ल करने के लिए जेल आसानी से बाज़ार में मिल जाता है । जेल से बालों को कर्ल करने के लिए सबसे पहले बालों को टाइटली खींचकर क्लिप की मदद से अटका के रख दे अब बालों में कर्ल जेल का उपयोग करे इस जेल को सुखने के लिए बालों में लगाकर उसे छोड़ दे । अब 3-4 घंटे बाद या जब आपको कही जाना हो तो बालों को खोल ले और देखे एक बहुत सुन्दर कर्ली हेयर स्टाइल आपको आपके बालों में दिखेगी । गर सम्भव हो तो हर्बल जेल का ही उपयोग करे क्योंकि हर्बल प्रोडक्ट से बालों को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नही होता है ।

चोटी की मदद से बालों को कर्ल बनाना:

अगर आप बिलकुल नेचुरल तरीके से बालों को कर्ल करना चाहते है तो ये एक बहुत अच्छा आप्शन होता है क्यूँ की इससे किसी भी प्रकार का कोई भी हार्म नही होता है आपके बालों को । चोटी की मदद से बालों को कर्ल करने के लिए बालों को अच्छे से धो ले और छोटे छोटे बालों के पार्ट लेकर उससे बहुत सारी चोटिया बना ले। चोटिया टाइट गुथे और नीचे इलास्टिक बैंड लगा ले जिससे चोटिया खुलेगी नही। इन चोटियों को 8-9 घंटे तक बंधा हुआ रहने दे । 8-9 घंटे बाद इन चोटियों को खोल दे और देखे आपके बाल नेचुरल तरीके से कितने ज्यादा कर्ली हो गये है । अगर आपको बाल रूखे लग रहे है तो हेयर स्प्रे का प्रयोग कर सकते है ।

ऐसे कई साधनों और प्रयोगों से आप अपने बालों को कर्ली रूप दे सकते है ।

नोट : बस बालों को कर्ली करते समय आप खासतौर पर ध्यान रखे की कोई भी प्रोडक्ट सस्ती क्वालिटी का न हो नही तो ये आपके बालों को रुखा और बेजान भी बना सकता है । साथ ही कर्लिंग मशीन से  बाल को कर्ल करते समय बहुत सावधानी रखे । बस कुछ बातों को ध्यान रखते हुए आप बहुत ही अटरेक्टिव लुक पा सकती है ।


You may also like...