गले में खराश होना, गले की परेशानी को बढ़ा देता है, जिसके कारण कुछ दिनों तक गले में दर्द बना रहता है। इसके अतिरिक्त खाना निगलने में और बोलने में भी कठिनाई आती है। गले में खराश होने के कई कारण हो सकते जैसे बदलता मौसम, सर्द गर्म हवाएं, आदि। ज्यादातर यह वायरस और बैक्टीरिया के कारण होता है।

गले में खराश होने के अन्य कारणों की बात करे तो अक्सर मिठाई खाने के बाद ठन्डे तरल पदार्थ पीने, ठंडी लस्सी का उपयोग करने और सफाई न रखने से भी यह समस्या उत्पन्न होती है।

गले में इस प्रकार का संक्रमण कभी कभी खुद से ठीक हो जाता है और कभी इसमें इलाज की आवश्यकता भी पड़ती है। गले में खराश को ठीक करने के लिए कई घरेलू उपचार भी सहायक होते है।

वही कुछ लोगो का मानना होता है कि आइसक्रीम गले में खराश को ठीक करने का अच्छा उपाय होती है। और कुछ लोग कहते है इसे खाने से गले में खराश और बढ़ सकती है। इस लेख के द्वारा जानते है की Icecream for Sore Throat फ़ायदेमंद है या नहीं?

Icecream for Sore Throat – जानिए इस समस्या में आइसक्रीम खाना चाहिए या नहीं

Icecream for Sore Throat

  • तकनीकी तौर पर हम देखे तो, आइसक्रीम का सेवन गले में खराश के लिए अच्छा होता है। जब इसे खाते है तो इसकी सॉफ्टनेस के चलते गले में राहत मिलती है।
  • लेकिन कहा जाता है, यह पूरी तरह से फ़ायदेमंद नहीं होती है, आइसक्रीम गले में खराश के लिए एक अस्थायी उपाय के रूप में काम करती है।
  • बर्फ किसी भी प्रकार की सूजन के लिए तत्काल राहत प्रदान कर सकती है। इसलिए ही आइसक्रीम गले में राहत देती है।
  • किन्तु लोगों को ध्यान में रखना चाहिए कि आइसक्रीम में भरपूर शक्कर पायी जाती हैं, इसलिए इसे खाने के बाद यदि उचित गार्गल नहीं किया जाता है तो बची हुयी शक्कर गले की परेशानी को बढ़ा सकती है।
  • आपको जानकारी हो की बैक्टीरिया और वायरस चीनी के कारण पनपते है चीनी उनके लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता है, इसलिए आइसक्रीम कुछ हद तक गले की परेशानी में उचित नहीं मानी जाती है ।

आइसक्रीम के अलावा, गले में खराश के इलाज के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं।इसमें शामिल है:-

बर्फ के टुकड़े

क्योंकि बर्फ के टुकड़े अत्यधिक ठंडे पदार्थ क्षेत्र को सुन्न कर सकते हैं। बर्फ क्रीम के विपरीत होता है, बर्फ के क्यूब्स में कोई चीनी या जटिल कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है।

अदरक

अदरक से बनी चाय एक गर्म पेय पदार्थ है जो निश्चित रूप से गले में खराश से जुड़े दर्द को शांत करने में मदद करती है ।

शहद

शुद्ध शहद में चीनी शामिल नहीं है। साथ ही शहद के एंटीबायोटिक और जीवाणुनाशक प्रभाव गले के बैक्टीरिया को ठीक कर इसमें राहत देते है।

यदि आइसक्रीम का सेवन गले की खराश के लिए करना चाहते है तो इसे कम मात्रा में खाये और ध्यान रहे की खाने के बाद आपके मुँह और गले में चीनी की मात्रा बचनी नहीं चाहिए।