आमला के फायदे – रक्त साफ करें और मुहांसों से निजात दिलाये

आमला प्रकृति का दिया हुआ एक अनूठा उपहार है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में तो इसे कई बीमारियो से निजात पाने की औषधि माना गया है। क्योंकि आमले में आयरन, मिनरल्स और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मददगार है।

इसका उपयोग कई प्रकार के त्वचा रोगो को ठीक करने में किया जाता है। साथ ही यह शारीरिक समस्याओ जैसे बालो को स्वस्थ बनाना, आँखों की कमज़ोरी के लिए बहुत फायदेमंद है। आमला वैसे तो कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

वैसे तो आमला का उपयोग भारतीय घरो में अच्चार, जाम, चटनी, मुरब्बा आदि के रूपो में किया जाता है। आप जिस भी रूप में इसका सेवन करते है इसका फायदा ही मिलेगा। जैसे आमला को आप रस के रूप मे भी ले सकते है। आमला का रस आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

आमला के जूस में भी उतने ही गुण होते है जितने की आमला में। यदि आप स्वस्थ बने रहना चाहते  है तो आमला के जूस का सेवन रोजाना करे। ताकि आप एक अच्छी सेहत पा सके। इसलिए आज हम आपको बताने वाले है Amla Juice Benefits in Hindi.
 

Amla Juice Benefits in Hindi – सेहत के लिए फायदेमंद

 
Amla Juice Benefits in Hindi
 

मुह में होने वाले छाले

यदि आप मूह के छालो की समस्या से परेशान है तो आमला का जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसे ठीक करने के लिए आधे कप पानी में थोड़ा से आमला जूस को मिला ले। तथा उससे रोज कुल्ला करे कुछ ही दीनो में छालो की समस्या से निजात मिल जाएगी।
 

रक्त को साफ करे

शरीर में कई बार खून अच्छे से साफ नही हो पता है जिससे आपको कई प्रकार की बीमारी हो जाती है। खून को साफ़ करने के लिए आमला का जूस बहुत लाभकारी होता है। इसलिए रोजाना आमला के रस को थोड़ा से शहद के साथ मिलकर पीने से रक्त साफ हो जाता है।

इसके अतिरिक्त इस मिश्रण को पीने से अस्थमा जैसी बीमारी में भी राहत मिलती है। यदि आपको गैस से जुड़ी समस्या है तो शहद की जगह घी का इस्तेमाल करे।
 

शरीर के तापमान को नियंत्रित करे

आमला के रस को गर्मी के दीनो में पीना बहुत लाभकारी होता है। यह आपके शरीर से गर्मी को बाहर निकलता है और शरीर के तापमान को बनाए रखता है। इसके अतिरिक्त यह पैरा बैंगनी किरणों से भी आपकी रक्षा करता है।
 

झुर्रियो पर असरदार

आमला में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में होता है। जो की आपके चेहरे पर पड़ी हुई लकीरे, झुर्रिया और बढती उम्र को थमने में मदद करते है। आमले के जूस को रोजाना पीने से आप काफ़ी समय तक जंवा बने रह सकते है। साथ ही यह चेहरे को चमकदार बनाएगा और चेहरे के सारे दाग धब्बे हट जाएँगे।
 

बालो के लिए लाभकारी

आमला में कई मिनरल्स, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। यदि आपके बाल रूखे और बेजान हो रहे है, झड़ रहे है और सफेद हो रहे हो तो प्रतिदिन आमले के जूस को पिए इससे बालो की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा यदि आपके बालो में रूसी की समस्या है तो वो भी दूर हो जाएगी और आपके बाल कुदरती खूबसूरत बने रहेंगे।
 

मुहासे से दे मुक्ति

कई लोग मुहासे की वजह से परेशान रहते है। मुहासों की वजह से उनकी खूबसूरती में दाग लग जाता है। आमला से बना हुआ रस आपके चेहरे की खूबसूरती को कम करने वाले मुहासों को जड़ से मिटा देता है। तथा आपके चेहरा को मुहासों से पूरी तरह निजात मिल जाती है। इसलिए मुहासों को दूर करने के लिए आमले के रस का सेवन प्रतिदिन करे।
 

आँखो की रोशनी बढ़ाये

आँखो की रोशनी को बड़ाने के लिए आमला से बेहतर कोई और अच्छा विकल्प नही है। आजकल छोटे छोटे बच्चों को भी चश्मा लग जाता है। इसलिए आँखो की रोशनी को वापस पाने के लिए या उसे बनाए रखने के लिए आमला के रस का सेवन करना छोडिये|
 
Benefits of Amla Juice
 

विषैले तत्वो को शरीर से दूर करे

आजकल की तनाव भरी जिंदगी में तनाव से मुक्त होने के लिए कई लोग शराब और दवाओ का सहारा लेते है इससे वो कुछ समय के लिए तो तनाव से मुक्त हो जाते है किंतु उनके शरीर में कई सारे विषेले तत्व आ जाते है। उन तत्वो को शरीर से दूर करने के लिए आमला का रस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि आमला लिवर और ब्लैडर को सही तरीके से काम करने में सहायता करता है।
 

एसिडिटी से निजात

आमले के रस को प्रतिदिन सेवन करने से यह आपके पेट के अंदर एसिड के स्तर को नियंत्रित करता है जिससे आपके शरीर की पाचन क्षमता बदती है और एसिडिटी की समस्या होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
 

एकाग्रता को बढ़ाए

आमला दिमागी विकास के लिए एक अच्छा टॉनिक है। इसके रस को रोजाना पीने से यह दिमाग़ की याददाश्त और एकाग्रता को बदाता है। इससे किसी भी उम्र का व्यक्ति पी सकता है इसके कोई दुष परिणाम नही है।
 

मेटाबोलिज्म को रखे ठीक

आमला मेटाबोलिज्म को सुधारने में मदद करता है। साथ ही यह मोटापे को कम करने में भी सहायक होता है। जितना अधिक आपका मेटबॉलिज़म मजबूत होगा आपके मोटापे को नियंत्रित करने में उतना ही अच्छा होगा। इसलिए यदि आप मोटापा घटाना चाहते है तो आमला आपके लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।
 

दिल की बीमारी को दूर करे

आमला के रस का रोजाना सेवन करने से दिल की बीमारी दूर होती है इसको पीने से हृदय में साफ़ रक्त का प्रवाह होगा। इसके अलावा यह मांसपेशियो को शक्ति प्रदान करता है।
 

जाने आमला रस के कुछ अन्य फायदे

  • आमला का रस कब्ज से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।
  • आमला के रस का सेवन पथरी की बीमारी में भी बहुत फायदेमंद होता है।
  • आमला जूस फॉर वेट लॉस भी है। इसके सेवन से मोटापा घटाने में मदद मिलती है।
  • आमला के रस में थोड़ी सी हल्दी और शहद मिलकर पीने से मधुमेह की बीमारी में लाभ मिलता है।
  • यदि आपको मुत्र से संबंधित कोई भी बीमारी है तो 30 मिली आमले के रस का प्रतिदिन सेवन करना अच्छा होता है।

 
उपर आपने जाना Amla Juice Benefits in Hindi. यदि आप भी उपरोक्त लाभ पाना चाहते है तो आमला जूस का नियमित सेवन करे।