Does Helmet Cause Hair Loss: क्या वास्तव में हेलमेट पहनने से बाल ज्यादा झड़ते हैं?

हम सभी को ही अपनी सुरक्षा के लिये बाइक राइड करते समय हेलमेट पहनना बेहद आवश्यक होता है, लेकिन इसके बावजूद भी लोग इस नियम का पालन नहीं करते हैं और इसकी वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

अधिकतर लोगो के पास हेलमेट ना पहनने की वजह यह है की उन्हें लगता है की हेलमेट पहनने से उनके बाल ज्यादा झड़ते हैं और ऐसे में वे जल्द ही गंजे हो जायेंगे। यह बात आज ही नहीं बहुत लम्बे समय से लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। तो सवाल यह है की हेलमेट लगाने से Hairloss होता हैं कि नहीं?

आपको बता दें की साइंटिफिक रिसर्च के मुताबिक अभी तक ऐसे कोई परिणाम नहीं आये हैं जिससे यह साबित हो की हेलमेट से बाल झड़ते हैं। लेकिन हां ज्यादातर लोग अनुमान लगाकर यह हमेशा कहा करते हैं कि Helmet Hair Loss के कारणों में से एक है।

Hair Loss बहुत ही चिंता का विषय होता है इसलिए लोग इसे अनदेखा नहीं कर सकते है क्योंकि बाल एक बार झड़ गए तो वापिस नहीं आते हैं । तो चलिए आज इस बात का पता लगाते है की Does Helmet Causes Hair Loss?

Does Helmet Causes Hair Loss: क्या हेलमेट पहनना बाल झड़ने का कारण होता है?

Does Helmet Cause Hair Loss in Hindi

क्या Hair Fall Due to Helmet होता है?

हम आपको बताना चाहते है की जो लोग ऐसा अनुमान लगाते है की हेलमेट से बाल झड़ते है। वे जान ले की यह एक मिथक भर है और कुछ नहीं है। आइये जानते हैं इन्हीं मिथकों के बारे में विस्तार से।

मिथक 1:

आपके त्वचा की तरह आपके बाल भी सांस लेना चाहते हैं। इन्हे भी ऑक्सीजन की जरुरत पड़ती है। लेकिन जब आप हेलमेट पहनते है तो आपके स्कैल्प को खुली और ताजी हवा नहीं मिल पाती है और इस वजह से बाल झड़ते हैं

सच्चाई:

बालों की जड़ों को ऑक्सीजन पाने के लिये बाहरी हवा पर निर्भर नहीं होना पड़ता है। शरीर के खून से ही बालों की जड़ खुद के लिये पर्याप्त ऑक्सीजन की मात्रा प्राप्त कर लेती है।

मिथक 2:

लगातार हेलमेट पहनने से आपके बाल झड़ने लगते है।

सच्चाई:

जब आप इसे लम्बे समय तक पहनते हैं तो यह गन्दा हो जाता है और इनमें उपस्थित गंदगी आपके बालों के टूटने का कारण बन सकती है। इसलिए हेलमेट पहनने से पहले इसे अच्छे से साफ़ कर लें और बालों के ऊपर रुमाल रखकर फिर हेलमेट पहनें।

हेलमेट और बालों का झड़ना

हेलमेट पहनने पर बाल झड़ते तो नहीं है, लेकिन हां यदि आपको कुछ समस्या हो तो यह बाल झड़ने की समस्या को बढ़ा ज़रूर देते है।

डैंड्रफ की समस्या

जिनको डैंड्रफ की समस्या होती है यदि वे लोग हेलमेट पहनते हैं तो उनकी ये समस्या और बढ़ जाती है क्योंकि हेलमेट आपके स्क्रैची स्कैल्प को ज्यादा स्क्रैची बना देती है। इस तरह से आपका स्कैल्प कमजोर होता है और बाल ज्यादा झड़ने लगते है।

स्ट्रेस बढ़ने पर

बाल झड़ने का एक मुख्य कारण तनाव भी है। यदि आप बहुत ज्यादा तनाव में रहते है तो आप चाहे हेलमेट पहने या न पहने आपके बाल झड़ेंगे।

गलत खानपान

वक्त की कमी के चलते लोग अपने अच्छे खानपान पर सही वक्त नहीं दे पाते। ठीक से खानपान ना होने के कारण बालों पर बूरा असर पड़ रहा है और बाल कमजोर हो जाते है। ऐसे में यदि आप हेलमेट को पहनते और उतारते समय किसी भी तरह की जल्दबाजी करते है तो इससे आपके कमजोर बाल आसानी से टूट भी सकते हैं।

हवा की कमी

हेलमेट को पहनने से बालों को हवा नहीं मिल पाती है । स्केल्प को भी साँस लेने के लिए हवा की जरुरत होती है लेकिन हेलमेट पहनने से स्केल्प तक हवा नहीं पहुंच पाती है । साथ ही बालों में पसीना भी आने लगता है और वह स्केल्प को हानि पहुँचाती है । इस कारण भी हेलमेट से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है ।

हेलमेट से जुड़ी कुछ आवश्यक सावधानिया

  • हेलमेट पहनना यदि बहुत ही ज्यादा ज़रूरी है तो आपको हेलमेट को पहनते समय कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए जैसे की यदि आप हेलमेट पहन रहे है तो आपको अपने बालों को ज्यादा टाइट नहीं बांधना चाहिए।
  • कई लोगो को शरीर में अधिक पसीना आता है जिसके कारण भी सर में पसीना आने से गन्दगी हो जाती है । इसलिए यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो अपने आहार पर ध्यान दे क्योंकि पौष्टिक आहार की कमी से भी पसीना ज्यादा आता है साथ ही अपने हेलमेट को नियमित रूप से साफ करते रहे ताकि उसमे पसीना नहीं रहे ।
  • इसके अलावा जब भी हेलमेट को पहने तो हेलमेट के आगे वाला हिस्सा थोड़ा उठा हुआ रखे और पीछे वाला हिस्सा थोड़ा बंद रखे ऐसा करने से बालों को हवा मिलती रहेगी और बैक्टीरिया का जन्म भी नहीं हो पायेगा क्योंकि हवा के आभाव से बैक्टीरिया पनप जाते है जो की नुकसानदायक होते है ।
  • बालों को सुरक्षित रखने के लिए बालों को नियमित रूप से मसाज भी जरूर करें। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ अच्छी रहेगी और आपके नए बाल भी आएंगे ।
  • हेलमेट को अधिक देर तक ना लगाए थोड़ी थोड़ी देर में अपनी सुविधा के अनुसार हेलमेट को निकालते भी रहे ऐसा करने से बालों को हवा मिलती रहेगी और आपके बाल ख़राब होने से भी बचेंगे ।
  • चिंता और स्टेस के कारण भी बालों का झड़ना शुरू होता है इसलिए इनसे दूर रहने की कोशिश करे। आप इसके लिए मेडिटेशन और व्यायाम भी कर सकते है। इससे आपका शरीर और मन दोनों ही फिट रहते है । आजकल लोग योग को भी महत्व देने लगे है इसलिए आप इसके आसनों का अभ्यास भी कर सकते है ।

कुछ हद तक यह सही है की हेलमेट पहनने से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं होता है क्योंकि लोग हेलमेट तो पहन लेते है लेकिन साथ में बालों का भी ख्याल नहीं रखते हैं। बालों का रखना भी ज़रूरी होता है । यदि बालों का ख्याल नहीं रखा जाए तो हेलमेट पहनने से भी आपके बाल टूट सकते है । कई लोगों के पास समय की कमी होती है जिसके कारण वह अपने बालों पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते है । आपको चाहिए की प्रतिदिन थोड़ा थोड़ा सा समय अपने बालों के लिए भी निकाले और उनकी देखभाल करे। ऐसा करने से आपके बाल सुरक्षित रहेंगे और स्वस्थ भी रहेंगे। हेलमेट और बाल दोनों की आपके लिए ज़रूरी है इसलिए आपकी सुरक्षा के साथ साथ अपने बालों का भी ख्याल रखे।

You may also like...