वजन कम करने के लिए आपने ना जाने कितनी ही कोशिशे की होगी। लेकिन जैसा की हम सभी जानते है यह इतना आसान नही है। इसमे काफ़ी वक्त लगता है, और यही कारण है की अधिकतर लोग इसे बीच में ही छोड़ देते है।

तो क्या वजन कम करने का कोई आसान तरीका है? लहसुन में कुछ ऐसे गुण छुपे है जिसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते है। तो बस इसका इस्तेमाल करिए और आपको रोज रोज जिम में घंटो बिताकर कड़ी मेहनत भी नही करनी पड़ेगी।

लहसुन के एपेटाइट सप्रेसएंट है। दरहसल इसकी तेज गंध, मस्तिष्क में तृप्ति केन्द्रा को उत्तेजित करती है, जिससे की भूख लगने वाली फीलिंग्स कम होती है। लहसुन हमारे शरीर में nor-epinephrine का रिसाव करती है जो की एक न्यूट्रो ट्रांसमीटर है, इससे शरीर की चयापचय (मेटबॉलिज़म) प्रक्रिया सुधरती है और वजन कम होता है। तो चलिए विस्तार से जानते है Garlic for Weight Loss in Hindi.

Garlic for Weight Loss in Hindi: वजन घटाने में इसके फायदे

Garlic for Weight Loss in Hindi

वजन घटाना बहुत ही मुश्किल काम है। खास तौर पर जब आप व्यायाम और डाइटिंग जैसी चीज़ो को नही अपना रहे है। ऐसे में कुछ घरेलू औषधिया आपका वजन घटाने में मदद करती है। लहसुन वजन घटाने में मददगार है। यह आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे आपकी शरीर की कैलोरी कम होती है और आप बिना ज़्यादा एफर्ट लगाए अपने वजन को कम कर सकते है। आइए जाने Lehsun for Weight Loss कैसे होता है?

वजन घटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कैसे करे?

  • 3 लहसुन की कालिया
  • 1 नींबू का रस
  • 1 कप पानी

 

विधि:-

लहसुन को खाने से तो वजन घटता ही है, लेकिन उपर बताई गयी रेसिपी से आपको दोगुना फायदा मिलेगा। क्योकि कुछ शोधों के अनुसार नींबू भी वजन को घटाने में आपकी काफ़ी मदद करता है। जो लोग ओबीसिटी की समस्या से परेशान है उनके लिए तो उपर बताया गया पेय बहुत ही फायदेमंद है।

नींबू में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे आपका शरीर फेट सेल्स से कैल्शियम अब्सॉर्ब कर पाता है और आपके शरीर से चर्बी जलती है|

गार्लिक एक्सट्रेक्ट + एक्सर्साइज़

लहसुन से आपके वजन घटने में बढ़ोतरी होती है जब इसके सेवन के साथ साथ आप अपनी दिनचर्या में व्यायाम को भी शामिल करते है। न्यूट्रीशन रिसर्च आंड प्रॅक्टीस ने जून 2012 में एक अध्यन किया।

इसमे लहसुन को आहार में शामिल करवाया गया साथ ही साथ व्यायाम को भी। यह अध्यन यह देखने के लिए किया गया था की क्या इससे पोस्ट मेनोपॉज़ के बाद महिलाओ के हृदय से संबंधित जोखिम कम होते है या नही।

तीन महीने तक कुछ महिलाओं को गार्लिक एक्सट्रेक्ट दिया गया और एक्सरसाइज को भी उनकी दिनचर्या में शामिल किया। वही कुछ महिलाओ को प्लेसीबो ट्रीटमेंट दिया गया। जो परिणाम देखने को मिला वो आश्चर्य जनक था। जिन महिलाओ ने लहसुन लिया था उनके वजन प्लेसीबो थ्योरी लेने वाली महिलाओ की तुलना में काफ़ी कम था।

लहसुन और चर्बी का घटना

नवम्बर 2011 में, में जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन एक अध्यन किया। यह अध्यन चूहो पर किया गया था। दरहसल कुछ चूहो को पहले कुछ दीनो तक हाइ फेट का आहार दिया गया। इसके बाद 1 हफ्ते तक आधे चूहो को लहसुन और प्लेसीबो दिया गया।

इसका परिणाम यह था की जिन चूहो को लहसुन दिया गया उनमे वजन का घटना देखने को मिला। वही जिन चूहो को प्लेसीबो दिया गया उनका वजन कम नही हुआ था।

जिन चूहो को लहसुन खिलाया गया था उनके शरीर का तापमान भी बहुत ज़्यादा था शायद यही वजह है की चूहो के शरीर की चर्बी जली। यह परिणाम वाकई देखने लायक तो थे। लेकिन अभी यह शोध केवल चूहो पर हुआ था। अध्यन अभी छोटा था, इसके प्रभाव मानव में भी ऐसे ही दिखे यह ज़रूरी नही है।

साइड एफेक्ट्स भी जान ले

लहसुन से केवल वजन ही नही घटता बल्कि स्वास्थ्य से जुड़े कई और भी फायदे मिलते है। वजन घटाने के लिए लहुसन के फायदे को तो आपने जान लिया एक बार इसके साइड एफेक्ट पर भी आपको ध्यान दे देना चाहिए। पर इसे लेने से निम्न रक्तचाप हो सकता है और गॅस्ट्रोइंटेस्टाइनल इश्यू भी आ सकते है। इसलिए इसे सप्लीमेंट की तरह लेने से पहले अपने चिकित्सक से ज़रूर संपर्क कर ले।

उपर आपने जाना Garlic for Weight Loss in Hindi. हम आपको बताना चाहते है की आपकी जीवन शैली का भी आपके शरीर पर बहुत प्रभाव पढ़ता है। इसलिए यदि आप वजन घटना चाहते है तो तला -भूना आहार लेने से बचे और ज़्यादा से ज़्यादा फल और सब्जियो को अपने आहार में शामिल करे।