Masala Dosa Recipe In Hindi: घर पर बनाये क्रिस्पी और स्वादिष्ट मसाला डोसा

दक्षिण भारतीय भोजन की बात करे तो मसाला डोसा सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले दक्षिण भारतीय डिशेज में से एक है। सिर्फ दक्षिण भारत में ही नही बल्कि पूरे भारत के हर घर में आपको ऐसे मेंबर मिल जायेंगे जिनकी फेवरेट डिश में मसाला डोसा शामिल होता है। डोसे का टेस्ट अपने आप में एक अलग ही प्रकार का होता है जो सभी को बहुत पसंद आता है। कोई शादी समारोह हो या फिर कोई भी इवेंट या पार्टी आपको मसाला डोसा का स्टाल मिल ही जाता है।

Masala Dosa खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उसे बनाना भी आसान होता है। मसाला डोसा को घर पर सरलता से बनाया जा सकता है। आप इसे बनाकर अपने लंच या डिनर में भी शामिल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको पहले से थोड़ी तैयारी करनी होती है उसके बाद आप इसे झटपट से बनाकर तैयार कर सकते है। बच्चे तो मसाला डोसा को बिना सांभर के भी खाना बहुत पसंद करते है। वही बड़ों को मसाला डोसा नारियल की चटनी और सांभर के साथ और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। मसाला डोसा को आलू का मसाला भरकर के बनाया जाता है।

आप जो भी डोसा खाना पसंद करते है उसे आसानी से घर पर बना सकते है जैसे प्लेन डोसा, पनीर डोसा, पेपर डोसा, मसाला डोसा इन सभी डोसे में मसाला डोसा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आपके घर पर कोई स्पेशल गेस्ट आने वाले हो तो आप उन्हें भी मसाला डोसा आसानी से घर पर अपने हाथों से बनाकर खिला सकते है। घर पर बने हुए मसाला डोसा का टेस्ट बिलकुल रेस्टोरेंट के मसाला डोसा की तरह ही लगता है और ये इतना ज्यादा लजीज लगता है की जब भी आप मसाला डोसा को अपने हाथों से बनायेंगे तो खाने वाले आपकी तारीफ किए बिना नही रह पाएंगे।

वैसे तो आपको अपने घर के आस पास हर रेस्टोरेंट में मसाला डोसा आसानी से खाने को मिल जाता है और आपने खाया भी होगा पर अगर आप घर पर मसाला डोसा बनाते है तो वो पूरी तरह हाइजेनिक रहेगा। आप सन्डे स्पेशल में भी इसे बनाकर अपना वीकेंड मना सकते है। बहुत से लोग मसाला डोसा सुबह नाश्ते मे खाना पसंद करते है क्योंकि यह बहुत हल्का होता है और इसे पचाना भी बहुत आसान होता है। मसाला डोसा जितना ज्यादा क्रिस्पी बनता है खाने में उतना ही ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। आइये जानते है Masala Dosa Recipe In Hindi के बारे में।

Masala Dosa Recipe In Hindi: जाने क्रिस्पी मसाला डोसा बनाने की सरल विधि

Masala Dosa Recipe In Hindi

आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में ऐसे ही क्रिस्पी और स्वादिष्ट Masala Dosa Recipe बनाने की आसान से विधि बता रहे है जिसे फॉलो कर के आप घर पर ही रेस्टोरेंट के जैसा लाजवाब मसाला डोसा बनाकर तैयार कर सकती है।

Course Snack
Cuisine Indian
Prep Time 25 minutes
Cook Time 1 hour
Total Time 1 hour 25 minutes
Servings 4 People

Ingredients

मसाला डोसा बनाने के लिए आवश्यक सामग्रियां :

  • 3 कप चावल
  • 1 कप उरद की धुली दाल
  • 2 tbsp अरहर दाल [तुअर दाल]
  • 1 tbsp मेथी दाना [छोटी चम्मच]
  • 3/4 tbsp बेकिंग सोडा [छोटी चम्मच]
  • 400 Gm आलू [6-7 मीडियम आकार के]
  • मटर [एक छोटी कटोरी, इच्छानुसार]
  • 1 प्याज [छोटा बारीक़ कटा हुआ]
  • 2 tbsp तेल
  • 1 tbsp राई [छोटी चम्मच]
  • 1 tbsp जीरा [छोटी चम्मच]
  • 1/4 tbsp हल्दी पाउडर [छोटी चम्मच]
  • 1 tbsp धनियां पाउडर [छोटी चम्मच]
  • 1 tbsp लाल मिर्च [छोटी चम्मच]
  • 2-3 हरी मिर्च [बारीक़ कटी हुई]
  • 8-10 करी पत्ता
  • नमक [स्वादानुसार]
  • अमचूर पाउडर [एक चौथाई छोटी चम्मच]
  • 2 tbsp हरा धनियां [बारीक़ कटा हुआ]
  • तेल [डोसा सेकने के लिये]

Instructions

मसाला डोसा बनाने के लिए विधि: Masala Dosa Banane ki Vidhi

  1. डोसे को बनाने के लिए सबसे पहले आपको चावल, उरद की दाल, तुअर की दाल और मेथी दाना को अच्छे से धो कर 4-5 घंटे के लिए गला कर रख दीजिये। अगर आप चाहे तो रात भर के लिए भी गला सकते है।

  2. 4-5 घंटे बाद आप इनमे से पानी निकालर एक बार और अच्छे से धो लीजिये और इन सभी को बारीक़ पीसकर इसका घोल तैयार कर लीजिये।

  3. घोल में 1 टेबल स्पून नमक और बेकिंग सोड़ा डाल कर खमीर उठाने के लिए इसे 4-5 घंटे के लिए ढक कर रख दीजिये। आप देखेंगे की मिश्रण पहले की अपेक्षा फूल कर दोगुना हो गया है। डोसा बनाने के लिए अब आपका मिश्रण बनकर तैयार है।

  4. अब मसाला तैयार करने के लिए आलू को उबाल लीजिये और उसे छील कर बारीक टुकड़ों में तोड़ कर रख लीजिये।

  5. एक कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये। गरम तेल में राई और जीरा डालकर उसे तड़काइये ।

  6. अब हरी मिर्च और कढ़ी पत्ता डालकर उसे 1 मिनट चलाइए। बारीक़ कटे हुए प्याज डालकर 2 मिनट तक उसे अच्छे से भुन लीजिये। अब मटर के दाने और और 2-3 चम्मच पानी डालकर उसे मिलाइये और फिर ढककर मटर के दाने नरम होने तक पकने दीजिये।

  7. जब मटर नरम हो जाये तो इसमें आलू मिला दीजिये। अब स्वादानुसार नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर मिलाकर सभी को अच्छे से मिक्स कर लीजिये और 2 मिनट तक पकने दीजिये। कटा हुआ हर धनिया मिला लीजिये। डोसे के लिये आपका मसाला बनकर तैयार है।

  8. अब डोसा बनाने वाले तवे या कोई भी नॉन स्टिक पैन को गरम कर लीजिये। फिर इसे किसी मोटे कपड़े की मदद से पोछ लीजिये और तवे पर थोडा सा (1 टेबल स्पून ) तेल डाल दीजिये और तवे को अच्छा चिकना कर लिजिये।

  9. गैस को धीमा कर किसी भी कटोरी या चम्मच की मदद से मिश्रण को तवे के बीच में डालिये। अब इस मिश्रण को तवे के चारों तरफ फैला दीजिये।

  10. चम्मच से तेल को डोसे के चारो ओर फैला कर डाल दीजिये। अब आंच को मीडियम कर के डोसे को अच्छे से क्रिस्पी होने तक सिकने दीजिये।

  11. जब डोसा हल्का सुनहरा होता दिखाई देने लगे तब 1 या 2 चम्मच आलू मसाला, डोसा के ऊपर रखकर फैलाइये और कलछी की सहायता से उसे नीचे से हल्के से उठाते हुए फोल्ड कर दीजिये। आपका मसाला डोसा बनकर तैयार है।

  12. दूसरे मसाला डोसा को बनाने के पहले तवे को फिर से किसी मोटे कपड़े की मदद से पोछ लीजिये और थोड़ा सा (1 टेबल स्पून) तेल डाल कर इसे चिकना कर लीजिये। ऐसा करने से डोसा चिपकेगा नही। इस तरह सभी गरमागरम मसाला डोसा बनाकर तैयार कर लीजिये।

Recipe Notes

मसाला डोसा को गरमागरम ही प्लेट में निकाल कर साम्भर और नारियल की चटनी के साथ सर्व कीजिये। इस विधि से बनाया हुआ मसाला डोसा बहुत ही क्रिस्पी और कुरकुरा बनेगा साथ ही खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा। आप आज ही अपने घर पर इसे ज़रूर बनाकर ट्राय करे।


You may also like...