भिन्डी के फायदे – वजन कम करने में है सहायक

ओक्रा एक प्रकार की हरी सब्जी है जिसे लोग आम भाषा में भिंडी, लेडी फिंगर और बामिया के नाम से जानते है। हमारे देश में लोग भिंडी खाना बहुत पसंद करते है। भले ही आप इसे साधारण सब्जी की तरह खाते हो, लेकिन क्या आप जानते है कि यह हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है?  तो आइए जाने Okra Health Benefits in Hindi.

भिंडी में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे कार्बोहायड्रेट, कैल्शियम, फोस्फोरस आदि पाए जाते है। यह पोषक तत्व शरीर को कई प्रकार की बीमारियो जैसे मधुमेह, हृदय रोग, नेत्रा रोग, कब्ज और एनीमिया आदि की रोकथाम करने में सहायक होते है।

भिंडी में अंदर की तरफ सफेद बीज होते है और इसका रंग हरा होता है। इसे खाने के शौकीन बच्चो से लेकर बड़े बूढ़ो तक होते है। भिंडी की सब्जी को आप कई प्रकार से बना सकते है।

भिंडी में फाइबर का उच्च स्तर होता है जो शरीर के फैट को बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा इसमे जिलेटिन होता है जो पेट में एसिडिटी होने पर ठंडक पहुँचाने का काम करता है। इसके साथ ही जिन लोगो को पेशाब संबंधी समस्याए होती है उन्हे भिंडी खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यह शरीर को कई प्रकार के रोगो से भी बचाता है।

 

Okra Health Benefits in Hindi: शरीर को बिमारिओं से रखे दूर

 
Okra Health Benefits in Hindi
 

मधुमेह

मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्तियो के लिए भिंडी बहुत ही फायदेमंद होती है। भिंडी में फाइबर की मात्रा बहुत होती है जो कि रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकती है। इस वजह से भिंडी डायबिटीस से लड़ने की शक्ति देती है।
 
गर्भवती महिलाओ के लिए

भिंडी विटामिन बी (Vitamin B) से भरपूर सब्जी है। इस वजह से यह शरीर की नई कोशिकाओ के निर्माण और उनकी सही देखभाल में मदद करती है। इसके साथ ही विटामिन बी गर्भवती महिलाओ में बच्चो के जन्म से पहले आने वाली बहुत सी परेशानियो को रोकता है और बच्चो के विकास में सहायक होता है। इसके अलावा भिंडी में मौजूद फॉलिक एसिड भ्रूण के दीमक के विकास के लिए ज़रूरी होता है।
 
एनीमिया

भिंडी में आइरन की मात्रा होने से यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करता है। इस वजह से यह एनीमिया जैसे खतरे से शरीर को बचाता है।

इसके अलावा इसमे उपस्थित विटामिन K शरीर में खून के थक्के बनने से रोकता है और शरीर के अन्य द्रव्यो को जमने और उन्हे गाड़ा होने में मदद करता है। इसके साथ ही भिंडी विटामिन A से भरपूर होती है इसलिए यह हड्डियो और दिल को मजबूत बनाने में भी मदद करती है।
 
वजन कम करने में सहायक

भिंडी, बढ़ते वजन से परेशन लोगों के लिए भी बहुत लाभकारी है। इसमे उपस्थित फाइबर की मात्रा शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर वजन को घटाने और मोटापे को कम करने में सहायक होती है।
 
इम्यूनिटी सिस्टम

भिंडी में मौजूद विटमिन्स और कई प्रकार के मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन हानिकारक फ्री-रेडिकल्स और खतरनाक बीमारियो से लड़ने में सहायक होते है। इसके साथ ही इसमे एंटीसेप्टिक गुण भी होते है जो कि शरीर को सर्दी, खाँसी, जुखाम से लड़ने और इम्यूनिटी सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते है।
 
दिल के लिए फायदेमंद

दिल और हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियो के लिए भिंडी खाना बहुत ही लाभकारी होता है। भिंडी में मौजूद घुलनशील फाइबर, सीरम कोलेस्टरॉल को कम कर दिल की बीमारियो से लड़ने की शक्ति देते है। इसके साथ-साथ यह कोलेस्टरॉल के लेवल को भी कम करने में मदद करते है।

भिंडी में मौजूद पेकटिन, आँतो में होने वाले कोलन कैंसर से बचाने में सहायक होते है और पेट में होने वाली सूजन और कब्ज से भी छुटकारा दिलाते है। शोध से पता चला है कि नियमित रूप से भिंडी का सेवन किडनी को डैमेज होने से रोकता है और उसको स्वस्थ रखने में मदद करता है।
 
आँखो के लिए

भिंडी में मौजूद विटामिन A और बेटा-केरोटीन आँखो की रोशनी को बढ़ाने और आँख से संबंधित समस्याओ को दूर करने में सहायक होता है। इसके साथ-साथ भिंडी का सेवन मोतियाबिंद को होने से रोकता है और उम्र के साथ आँखो में आने वाली कमज़ोरी को दूर करने में सहायक होता है।
 
बालो के लिए फायदेमंद 

भिंडी का उपयोग बालो को लंबा और घना बनाने के लिए भी किया जाता है। भिंडी का उपयोग करने से खराब और दोमूहे बालो से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही यह रूसी को दूर करने में भी सहायक होता है।

इसे लगाने के लिए भिंडी को गर्म पानी में उबाल ले और फिर पानी को ठंडा होने दे, फिर इस पानी से बालो को धो ले। ऐसा करने से रूसी और जुओ से निजाद मिलता है और बाल मजबूत बनते है।
 
त्वचा के लिए

  • त्वचा की बात करे तो बहुत से ओक्रा बेनिफिट्स फॉर स्किन भी है। आजकल हर कोई अपनी त्वचा को कोमल और सुंदर बनाना चाहता है। ऐसे में भिंडी का सेवन भी त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता है। भिंडी में उपस्थित विटामिन सी, पुराने ऊतकों की मरम्मत कर नये ऊतकों के निर्माण में सहायक होता है जिससे त्वचा नई जैसी दिखाई देने लगती है।
  • इसके अलावा भिंडी में मौजूद पोषक तत्व, फ्री-रेडिकल्स से चेहरे की रक्षा कर त्वचा को टाइट बनाने में मदद करते है।
  • भिंडी का उपयोग करने के लिए भिंडी को गर्म पानी में तब तक उबाले जब तक भिंडी मुलायम ना हो जाए। उसके बाद भिंडी को ठंडी करने बाद अच्छी तरह से मसल लें और अपने चेहरे पर लगाए। फिर 5 मिनिट बाद चेहरे को धो ले। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा कोमल और जवान बनाती है।
  •  
    आज आपने जाना Okra Health Benefits in Hindi. आमतौर लोग भिन्डी खाने में थोड़ा नखरे करते है, लेकिन अगर आप इसे फ्राई करके बनाएंगे तो शायद यह आपको बहुत पसंद आएगी। तो आज ही बनाये भिन्डी की सब्जी और स्वस्थ शरीर पाए।