Subscribe Whatsapp

राजमा के फायदे आपको कर देंगे हैरान – स्वाद और सेहत का रखे ख्याल

राजमा एक प्रकार की दाल होती है जो कि किड्नी के आकर की और लाल रंग की होती है। इस वजह से इसे ‘किड्नी बीन्स’ के नाम से भी जाना जाता है। राजमा के ऊपर की परत मोटी होती है और इसका स्वाद भी तेज होता है। इसे खाने के बाद हल्का मीठा स्वाद लगता है। इसका प्रयोग मेक्सिकन खाने में बहुत अधिक किया जाता है। इसके अलावा राजमा पंजाबियों का सबसे पसंदीदा व्यंजन होता है।

राजमा स्वाद में अच्छा होने के साथ-साथ यह हमारे स्वस्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमे पोटैशियम, मैग्नीशियम, आइरन, प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है, इसके अलावा इसमे मौजूद खनिज तत्व और मिनरल्स हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियो से लड़ने की शक्ति प्रदान करते है।

राजमा में एंटी-ऑक्सीडेंट का गुण भी होता है जिससे यह हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को सही रखने में मदद करता है। यह प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। इसे अनाज यानी कारबोहाइड्रेट के साथ मिलाकर खाने पर इसका पोषक स्तर बहुत अधिक मिलता है।

राजमा में विटामिन B, विटामिन K की भी मात्रा होती है जो कि हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होती है। आइये अब हम जानते है Rajma Benefits in Hindi.
 

Rajma Benefits in Hindi: इन बीमारियों से रखे दूर

 
Rajma Benefits in Hindi
 

कोलेस्टरॉल को कम करे

यदि आप अपने शरीर के कोलेस्टरॉल को कम करने के लिए कोई नया डाइट प्लान खोज रहे है तो हम आपको बता दे कि कोलेस्टरॉल के लेवल को कम करने के लिए राजमा सबसे बेहतर होता है। राजमा में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो कि शरीर के फैट को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसमे उपस्थित सॉल्युबल फाइबर पेट में जाने के बाद जेल बन जाता है और कोलेस्टरॉल को बंद कर देता है साथ ही सिस्टम में उसके अवशोषण को भी रोकता है, जिससे की ब्लड का कोलेस्टरॉल लेवल कम हो जाता है।

 

मधुमेह से बचाए

मधुमेह रोगियो के लिए राजमा बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमे गल्यसेमिक इंडेक्स की बहुत कम मात्रा होती है जिससे यह रक्त के शर्करा लेवल को बढ़ाने से रोकता है। इसके अलावा इसमे बहुत अधिक मात्रा में कारबोहाइड्रेट और लीन प्रोटीन होता है जो कि मरीज़ो को हेल्थी बनता है। राजमा में आर्गिनिन और लूसियन नामक एमिनो एसिड भी पाए जाते है जो कि इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते है।

 

कैंसर से बचाए

राजमा हमे कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की शक्ति भी देता है। इसमे उपस्थित मैंगनीज, शरीर के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट का कम करता है। साथ ही यह हानिकारक फ्री रॅडिकल्स से भी कोशिकाओ को डैमेज होने से रोकता है। इसके अलावा इसमे उपस्थित विटामिन K बाहरी त्वचा के बाहरी सेल्स को नुक़सानदायक चीज़ो से बचाते है। जिससे स्किन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इसलिए रोजाना राजमा का सेवन करे यह शरीर में कैंसर को जन्म देने वाले बैक्टीरिया को मार कर कैंसर से बचाने में मदद करता है।

[related_posts]

 

हाइपरटेंशन को रोके

राजमा पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है जो कि दिल से जुड़ी बीमारियो को दूर करने में मदद करता है। पोटैशियम और मैग्नीशियम हमारी रक्त वाहिकाओ में घुल जाता है। जिससे की ब्लड का फ्लो आसानी से होने लगता है जिससे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित हो जाता है।

 

दिमाग की क्षमता बढ़ाए

राजमे में उपस्थित विटामिन K, हमारे ब्रेन के साथ नर्वस सिस्टम के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही इसमे उपस्थित थायमिन की मात्रा दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए जो लोग राजमा का नियमित सेवन करते है। उनकी याददाश्त बहुत तेज होती है। इसके साथ ही राजमा हमे अल्जाइमर जैसे रोगो से भी बचाता है।

 

माइग्रेन में फायदेमंद

माइग्रेन की वजह से परेशान लोगों के लिए राजमा खाना बहुत अच्छा होता है। इसमे फोलेट की मात्रा होती है जो कि दिमाग को स्वस्थ रखती है और काम करने की क्षमता को बढ़ती है। साथ ही इसमे उपस्थित मैग्नीशियम माइग्रेन जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाती है।

 

इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाए

शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए इसमे फाइबर और प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है। साथ ही राजमा का एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर को फ्री रेडिकल्स से भी बचाते है। इसके अलावा राजमा का सलाद और सूप के रूप में उपयोग करने से एंटी-एजिंग की समस्या दूर हो जाती है।

 

त्वचा के लिए फयदेमंद

राजमा में उपस्थित फॉलिक एसिड, त्वचा की नई कोशिकाओ के निर्माण में मदद करता है। जिससे हमारी त्वचा जवां और हेल्थी रहती है। इसलिए त्वचा की सही देखभाल के लिए राजमा का रोजाना सेवन करे।

 

बालो के लिए फयदेमंद

बालो के लिए प्रोटीन बहुत ज़रूरी होता है जो कि बालो की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसमे उपस्थित विटामिन A, C, E और आइरन, बालो को मजबूती प्रदान करते है।

 

वजन कम करने में मदद करे

राजमा में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि वजन को कम करने में सहायक है। फाइबर की वजह से हम लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस करते है। इससे हम बार-बार खाने से बच जाते है। साथ ही इसे खाने से शरीर में काफी देर तक उर्जा बनी रहती है। इस तरह से यह हमारे वजन को कम करने में भी मदद करता है।

 

हड्डियो को मजबूत बनाए

आजकल के खानपान की वजह से दुनिया भर में ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी बढ़ती जा रही है। ऐसे में राजमा का सेवन इस बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमे उपस्थित कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियो को मजबूती प्रदान करते है। साथ ही इसमे उपस्थित फोलिट, होमॉयस्टइन के लेवल को भी नियंत्रित करती है जो की हड्डियो के टूटने की वजह होती है।

इसके अलावा राजमा का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करने लगता है। राजमा में उपस्थति मॉलिब्डेनम, पूरी बॉडी को डिटॉक्सीफाय करता है और शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है।
 
ऊपर आपने जाना Rajma Benefits in Hindi. यदि आप भी यहाँ बताई गई बीमारियो से छुटकारा पाना चाहते है तो आज से ही राजमा का सेवन करना शुरू करे और रहे इन बीमारियो से बचे।

Related Post