अक्सर देखा गया है की शादी के बाद पति पत्नी एक दूसरे को स्पेस देना बंद कर देते है। जिसके चलते उनके दांपत्य जीवन में तनाव पैदा होने लगता है।

हर इंसान को अपनी आज़ादी प्यारी होती है, चाहे वह पति-पत्नी ही क्यों ना हों। सिर्फ प्‍यार से कोई भी रिश्ता लम्बे समय तक नहीं चलता, इसे अच्छे से चलाने के लिए कई ऐसी चीजें हैं जिन पर ध्यान देना होता है।

और उन्ही चीज़ो में से एक है रिश्ते में स्पेस देना। यदि पति या पत्नी में से कोई एक भी जरूरत से ज्यादा रोक-टोक करता है तो रिश्ते में दरारें पैदा हो जाती है।

इसलिए यदि आप चाहते है की आपका वैवाहिक जीवन बिना किसी तनाव के चले तो आप अपने पार्टनर के निजता का भी सम्मान करे। इसलिए आज हम आपको बता रहे है Space in Relationship क्यों ज़रुरी है।

Space in Relationship: शादी के बाद रिश्तों में स्पेस कैसे दे व इसके मायने

Space in Relationship

रिश्तों में स्पेस देना क्यों जरूरी?

इससे एक दूसरे के प्रति भरोसा बढ़ता है

  • कई पार्टनर का यह सोचना होता है की स्पेस ज्यादा देने से उनका पार्टनर उनके साथ ईमानदार नहीं रहता है।
  • जबकि यह बिलकुल गलत है किसी भी रिश्‍ते में स्‍पेस देने से दो लोगो के बिच भरोसा और ज्‍यादा बढ़ता है।
  • इससे आपके पार्टनर का आपके प्रति सम्‍मान बढ़ता है और वो आपसे और ज्यादा खुलकर बात करने लगता है।

रिश्ते में दोनों लोगो खुश रहते है

  • किसी को भी अपने काम और जीवन में टोका टोकि पसंद नहीं होती है, इसलिए पर्सनल स्‍पेस देने से दोनो पक्षों का व्‍यक्तिगत विकास होता है।
  • पर्सनल स्‍पेस मिलने से व्‍यक्ति अपने सपनें, आकांक्षाएं और पसंद के बारे में सोच पाता है और उसे सही निर्णय लेने में मदद मिलती है।
  • जब व्यक्ति को उसकी निजता मिलती है तो उसके विचार डायवर्ट नहीं होते है। वह आपको लेकर सिर्फ और सिर्फ अच्छा महसूस करते है।

कैसे दे रिश्ते में स्पेस?

प्यार से पूछे

कई पति-पत्नी के बीच झगड़े की मुख्‍य वजह असुरक्षा की भावना होती है। यदि आपके साथ ऐसा है तो अपने पार्टनर से प्यार से पुछले, उससे हंसी-मजाक करें। लेकिन निजता कम करने से आप उससे और दूर ही होंगे।

ट्रस्ट करना सीखे

आप अपने पार्टनर से बहुत प्यार करते है और उससे दूर नहीं रहना चाहते है तो इसके लिए उसकी पर्सनल स्पेस लेना सही है। इसके बजाये आप भरोसा करना सीखे। रिश्ते में भरोसा कैसे बढ़ाये आप यहाँ जान सकते है।

वैसे तो कुछ दम्पतियों के लिए पर्सनल स्पेस जैसी चीजों की जरुरत नहीं होती। क्योंकि यह सब चीज़े व्यक्ति की प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है। लेकिन यदि आपके पार्टनर को इसकी जरुरत है तो खुश-हाल दांपत्य के लिए आप अपने पार्टनर को उसकी स्वतंत्रता जरूर दे।