आपने अक्सर चुकंदर का प्रयोग सलाद और जूस के रूप में किया होगा। क्या आप जानते है इस लाल रंग के फल से शरीर को कितने फायदे मिलते है? दरअसल इसका प्रयोग शरीर को पीलिया, हाइपोथिसिस, मतली आना आदि परेशानियों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है।

यह लाल रंग का होता है इस वजह से कई लोग इसे खून बढ़ाने वाला फल मानते है। शोध से पता चला है कि जिन व्यक्तियो को उच्च  रक्तचाप की शिकायत होती है, वो 1 ग्लास बीटरूट जूस पीकर 1 घंटे के अंदर ही उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते है।

चुकंदर का प्रयोग सब्जी के रूप में भी किया जाता है। इसमे सोडियम, कैल्शियम, आइरन, फोस्फोरस आदि तत्व पाए जाते है। इसमे उपस्थित फॉलिक एसिड  गर्भवती महिलाओ के लिए लाभकारी होता है। यह पाचन तंत्र को सही रखने, आँखो की रोशनी बढ़ाने के साथ -साथ ही शरीर में खून बनाने का काम भी करता है। इसके अन्य लाभ जानने के लिए पढ़िए Beetroot Health Benefits in Hindi.

 

Beetroot Health Benefits in Hindi: Bimariyo Se Rakhe Dur

Beetroot Health Benefits in Hindi

दिमाग को स्वस्थ रखे

चुकंदर में चोलिन नामक न्यूट्रीशन होता है जो कि याद रखने की क्षमता को बढ़ता है और याददाश्त को तेज रखता है।

 

मधुमेह

मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्तियो के लिए चुकंदर बहुत ही लाभदायक होता है। इसमे मोजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ाने से रोकता है।

चुकंदर, शरीर की इंसुलिन सेन्सिटिविटी को रोकता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करता है। इस तरह से यह मधुमेह रोगी के लिए लाभदायक होता है।

 

हृदय के लिए

चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट नामक रसायन, रक्त के दबाव को कम करता है और इसमे मौजूद बुटान नमक तत्व रक्त का थक्का जमने से रोकता है। इस तरह यह दिल से संबंधित बीमारियो को दूर करने में मदद करता है।

चुकंदर के रस को पीने से हाइपरटेंशन और हार्ट अटैक जैसी बीमारिया दूर होती है। इसके साथ-साथ चुकंदर का रस रक्त संचार में मदद करता है। चुकंदर खाने के फायदे ओर भी बहुत है आइये जाने।

 

त्वचा के लिए

बीटरूट का रस त्वचा के कील-मुहासे और फोड़े-फुंसी से निजाद दिलाने में सहायक होता है। इसके साथ ही यह आलस और थकान को दूर करने में भी मदद करता है।

इसमें मौजूद कारबोहाइड्रेट, शरीर की एनर्जी को बढ़ाने और खसरा, बुखार जैसी बीमारियो को ठीक करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए चुकंदर को पानी में उबालकर छान ले और पी ले।

 

कब्ज और बवासीर के लिए     

चुकंदर का प्रयोग पेट से संबंधित बीमारिया, कब्ज और बवासीर जैसे रोगो के लिए फयदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले चुकंदर के रस को पीना चाहिए।

 

पागलपन के दौरे को कम करे

  • चुकंदर दिमाग में ऑक्सिजन के प्रवाह को बनाए रखता है जिससे दिमाग में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता रहता है। इससे यह पागलपन के दौरे को भी खत्म करने में सहायक होता है।
  • यदि आपको चुकंदर खाने से परेशानी है या फिर आप बोर हो गये है तो इसे सब्जियो के रूप में और सलाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा चुकंदर के जूस को नींबू, संतरे, सेब आदि के जूस के साथ मिलाकर भी पिया जा सकता है।
  • चुकंदर में बेटासायनिन पाया जाता है इस वजह से इसका कलर हल्का भूरा और बैगनी होता है। इसकी वजह से ही यह शरीर को कैंसर जैसी घातक बीमारियो से भी लड़ने की क्षमता देता है।

 

जानिए चुकंदर खाने के अन्य स्वास्थ्य लाभ

  1. चुकंदर में मौजूद बीटन नामक तत्व शरीर में ट्यूमर बनने से रोकता है।
  2. चुकंदर का रस पेट में पथरी बनने से रोकता है और पेशाब में होने वाली जलन को भी कम करता है।
  3. यह शरीर में भोजन के पाचन में मदद करता है।
  4. जिम जाने वाले लोगो के शरीर में एनर्जी को बनाए रखने में मदद करता है।
  5. एनीमिया को दूर करने, दीमक की गर्मी और मानसिक कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है।
  6. इसके के रस में टमाटर का रस और हल्दी पाउडर को मिलाकर पीने से त्वचा में चमक बनी रहती है और त्वचा मुलायम बनती है।
  7. यह शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है इस वजह से यह महिलाओ को होने वाले मासिक धर्म के चक्र को बनाए रखता है।
  8. चुकंदर के रस के साथ-साथ चुकंदर की पत्तियां भी स्वास्तवर्धक होती है। इसकी पत्तियो को पीसकर, रस को गुनगुना करके कान में डालने से कान दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा इसके पत्तो के रस को शहद के साथ मिलाकर दाद पर लगाने से आराम मिलता है।

आज आपने जाना Beetroot Health Benefits in Hindi. यदि आपके शरीर में भी हीमोग्लोबिन की कमी है या उर बताई गई किसी बीमारी से परेशान है तो आज से अपने आहार में चुकंदर को शामिल करे।