Pigeon Pose Yoga: शरीर के निचले हिस्से को पतला कर आकर्षक बनाये

आज बहुत सारे लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते है। इसके लिए जिम मदद तो कर सकता है पर आपके व्यस्त जीवन से इसके लिए बहुत सारा समय निकालना पड़ेगा जो शायद आपके लिए संभव ना हो। कई लोग मोटापा घटाने के लिए डाइटिंग करते हैं। पर डाइटिंग से इसमें लाभ मिलने के बजाय परेशानियां ज्यादा उत्पन्न हो जाती है। भूखे रहकर आपके शरीर को किसी प्रकार का कोई फायदा नहीं हो सकता है इस बात को आपको समझ लेने की जरुरत है।

वज़न घटाने के लिए सबसे उपयोगी होता है योग का अभ्यास। योग में हमारे पास कई आसन मौजूद हैं जिसके अभ्यास से हम अपने बढ़ते वज़न की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। योग आज न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में बहुत ज्यादा प्रसिद्द हो चूका है। पश्चिमी देशों में तो योग करना नया क्रेज बन चूका है। हम भी चाहें तो योग की मदद से फिटनेस प्राप्त कर सकते हैं।

वज़न घटाने के योगासनों में एक अच्छा आसन पिजन पोज को भी माना जाता है। पिजन पोज ना सिर्फ आपके शरीर को लचीला और सुडौल बनाता है बल्कि इसके अभ्यास से वज़न बढ़ना भी रुक जाता है और धीरे धीरे यह घटने भी लग जाता है।

Pigeon Pose दरसल शरीर के निचले हिस्से को पतला और आकर्षक बनाता है। हमारे शरीर के निचले हिस्से में ज्यादातर फैट हिप्स और थाइज में बढ़ता है। इस आसन के माध्यम से आपके हिप्स और बाहरी तथा अंदरूनी जांघों को सही आकार मिलता है, जिससे आपके शरीर का शेप अच्छा और परफेक्ट हो जाता है।

Pigeon Pose: इसकी विधि और फायदे क्या है

Pigeon Pose- Kapotasana

आज के जमाने में हर कोई फिट रहना चाहता है। अच्छी फिटनेस लेवल, सुडौल बॉडी और स्वस्थ जीवन की चाहत हर किसी को रहती है। इसे पाने के लिए लोग जिम जैसी जगहों पर पसीना भी बहाते हैं पर मनचाहा परिणाम उन्हें नहीं मिलता है। जिम में आपको ज्यादा समय देना पड़ता है और साथ हीं बहुत सारे पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं पर ये सब कुछ लोग हमेशा नहीं कर सकते। ज्यादातर लोग कुछ दिन जिम करते हैं और फिर छोड़ देते हैं जिससे वो मोटापे आदि के शिकार हो जाते हैं।

योग हीं सबसे बेहतर साधन है शरीर को स्वस्थ, फिट और तंदुरुस्त रखने का। बहरहाल आज के लेख का मुख टॉपिक है पिजन पोज। जानते हैं इससे जुड़ी जानकारियां।

पिजन पोज़ किसके लिए होता है फ़ायदेमंद ?

  • आजकल जमाना डिजिटल हो गया है और ज्यादातर ऑफिसों में कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर काम होता है। दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठे रहने से शरीर में परेशानियां होने लग जाती है।
  • ऐसे हीं लोग जो कंप्‍यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं के लिए यह योगासन बहुत ज्यादा फ़ायदेमंद होता है।
  • रोज रोज घंटों तक एक जगह बैठे रहने से शरीर की थोड़ी भी कसरत नहीं हो पाती है और शरीर के अलग अलग हिस्सों में चर्बी जमा होने लग जाती है।
  • इसलिए ये जरूरी हो जाता है की आप इसका ख्याल रखें। इसके लिए आप रोज सुबह जल्दी उठ कर पिजन पोज़ का अभ्यास कर सकते है । इसे रोज करने से आपके शरीर पर अतिरिक्त चर्बी नहीं जमेगी और आपका वज़न भी नहीं बढ़ पायेगा।

पिजन पोज़ कैसे करे

  • पिजन पोज़ को हिंदी में कपोतासन (Kapotasana) के नाम से जाना जाता है। इसे करते समय पिजन के जैसी आकृति बन जाती है इसीलिए इसे पिजन पोज भी कहा जाता है।
  • इसे करने के लिए अबसे पहले एक आसन को जमीन पर बिछा कर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएँ ।
  • इसके बाद अपने दोनों हाथों को कमर के पास नीचे ज़मीन पर रख दें, ध्यान रखें की इस दौरान आपकी हथेलियां ज़मीन को छूती हुई होनी चाहिए।
  • अब अपनी हथेलियों का सहारा लेते हुए अपने सीधे पैर पीछे की तरफ सीधा कर ले।
  • अब कुछ देर तक योग की इसी मुद्रा में बने रहे और गहरी साँसे लेते रहें ।
  • इसके बाद आप अब अपनी शुरुआती अवस्था में आ जाये और दूसरे पैर के साथ भी पहले पैर के द्वारा की गई सारी प्रक्रियाओं को दोहराएं।
  • इस तरह आपने यहाँ पिजन पोज़ का एक चक्र पूरा कर लिया है। ऐसे चक्र 3-4 बार दोहराएं और धीरे धीरे दोहराने की संख्या को भी बढ़ाने की कोशिश करें।

Pigeon Pose Benefits: कपोतासन के फायदे

  • पिजन पोज अर्थात कपोतासन के नियमित अभ्यास इसे करने से कमर, जांघों और पैरों का फैट बहुत हद तक कम होता है। इसके साथ हीं ये आसान इन शरीर के हिस्सों में फैट को नियंत्रित रखने का भी काम करता है जिसकी वजह से वेट मेंटेन रहता है।
  • इस के अलावा इस आसन के अभ्यास से पेट की चर्बी को भी कम करने में कभी हद तक मदद मिलती है ।
  • जो लोग रोज इस आसन का अभ्यास करते है उन्हें पीठ दर्द की समस्या से भी निजात मिल जाती है।
  • शरीर के बाहरी हीं नहीं बल्कि आंतरिक अंगों के लिए भी यह आसन फायदेमंद होता है। इसके नियमित अभ्यास से फेफड़े को मजबूती मिलती है और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से भी निजात मिल जाती है।
  • यह आसन निम्न रक्तचाप और उच्च रक्तचाप दोनों की समस्या को ठीक कर देता है।
  • इसे आसन को करने से रक्त संचार बढ़ता है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त बनी रहती है।
  • इस आसन के अभ्यास के दौरान सीना पूरी तरह से फैलता हुआ नजर आता है इसी कारण से श्वसन प्रक्रिया अच्छे से होने लग जाती है और इससे जुड़े समस्याएं दूर हो जाते हैं।

इस लेख में आपने पढ़ा योग में मौजूद एक प्रसिद्ध आसान पिजन पोज से जुड़ी जानकारियाँ। अगर आप भी अपना वज़न कम करना या फिर नियंत्रित रखना चाहते हैं तो आपको इस लेख में बताई गई पिजन पोज का अभ्यास नियमित तौर पर करना चाहिए। ये पोज आपकी इस समस्या को दूर कर देगा।