अनार सेहत के लिए बहुत उपयोगी फल है। इंग्लिश में इसे पोमेग्रनेट के नाम से जाना जाता है। आपने अनार के बारे में यह कहावत तो सुनी ही होगी की “एक अनार सौ बीमार”।

इस कहावत से यह तात्पर्य है की एक अनार सौ प्रकार की बीमारियो को दूर करने में सहायक होता है। अनार में कई प्रकार के लाभदायक तत्व पाए जाते है जो की शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ सुंदरता को बनाए रखने में भी मददगार है।

अनार में विटामिन ए, बी, सी और फॉलिक एसिड मौजूद होता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होता है, जो की शरीर को अनेको बीमारियो और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह हमारे शरीर मे रक्त को बढाने में सहायक होता है। इसके साथ ही इसका सेवन मधुमेह के रोगियो के लिए भी लाभदायक है।

इसे आयुर्वेद में रोग निरोधक और सुंदरता बढ़ने वाला फल कहा गया है। यह एक ऐसा फल है जो की रक्त में शर्करा की मात्रा को बढ़ने नही देता है। इसको प्रत्यक्ष रूप से खाने के साथ साथ इसका जूस पीना भी लाभप्रद है। इसके और भी अधिक फायदे जानने के लिए यहा पढ़िए अनार के फायदे और रखे अपने आप को स्वस्थ और सुंदर।

Anar Ke Fayde– कई बीमारियों को दूर रखने में फायदेमंद

Pomegranate Benefits in Hindi

अनार खाने के कई लाभ होते है। आइए जानते है यह शरीर को किन-किन बीमारियो से लड़ने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

अनार शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मददगार होता है। इसमे एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जो की बीमारियो से लड़ने में मदद करते है। इसमे मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण की मदद से यह एचाइवी के संक्रमण से भी बचाता है। यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और मूह में पाए जाने वाले रोगाणु और कैविटी को दूर करने में सहायक होता है।

हृदय के लिए फायदेमंद

पोमेग्रनेट बेनिफिट्स फॉर हार्ट – दरहसल अनार का सेवन आपके हृदय की सेहत के लिए रामबाण औषधि की तरह काम करता है। यह रक्त में थक्के बनने से रोकता है। यह धमनियो के लचीलेपन को बढाने में सहायक होता है जिससे हृदय की गति रुकती नही है।

इसके साथ ही यह रक्त वाहनियो की सूजन को दूर करने में भी मदद करता है। यह शरीर के हानिकारक कोलेस्टरॉल को ख़तम कर उसे नियंत्रित करता है। अनार के साथ साथ इसका जूस भी मरीज़ो को दिया जाता है। इसके जूस में ग्रीन टी के मुक़ाबले अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है।

कैंसर के ख़तरे को कम करे

अनार में एंटी ट्यूमर, पॉल्यफोनेस और एंटीऑक्सीडेंट तत्व उपस्थित होते है जो की एड्स को बढ़ावा देने वाली कैंसर कोशिकाओ को नष्ट करते है। यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकलता है और वाइट ब्लड सेल्स को मजबूत करता है।

शोधो से पता चला है रोजाना 1 ग्लास अनार का जूस पीने से कैंसर से पीड़ित व्यक्तियो की संख्या को 50 से 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकती है। यह महिलाओ में होने वेल ब्रेस्ट कैंसर के ख़तरे को भी कम करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

अनार त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह त्वचा की गहराई तक जाकर उसे चमकदार और सुंदर बनाने में सहायक होता है। इसके और भी फायदे जानने के लिए पढ़िए Anar Benefits for Skin.

  • इसके रस को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स की समस्या दूर होती है।
  • यह तेलिय त्वचा को दूर करने में भी मदद करता है और चेहरे के दाग धब्बो को दूर करता है।
  • अनार चेहरे की त्वचा में अंदर तक जाकर उसमे नमी बनाए रखता है। जिससे त्वचा चमकदार दिखाई देती है।
  • अनार, धूप की वजह से चेहरे पर पड़ने वाले दाग और धब्बो को दूर करने और झुर्रियो को कम करने में सहायक होता है।
  • अनार त्वचा की कोशिकाओ को फिर से जीवित कर काले धब्बो को दूर करने में सहायक होता है। इसके साथ ही यह त्वचा को बूढ़ी होने से बचाता है।
  • मुहासे होने की मुख्य वजह शरीर में हॉर्मोन्स लेवल का कम होना होता है। यदि रोजाना 1 अनार खाया जाए और हफ्ते में 2 या 3 बार अनार का जूस पिया जाए तो 30 से 35 दीनो के अंदर चेहरे पर से मुहासे दूर होने लगेंगे।

 

गर्भवती महिलाओ के लिए

गर्भवती महिलाओ के लिए भी अनार बहुत फायदेमंद होता है। इसमे विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ फ्लोरिक एसिड की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो की भ्रूण के लिए सबसे अच्छा भोजन होता है। इसमे पोटासियम भी होता है जो की महिलाओ के पैरो के दर्द और सूजन को दूर करता है। कहा जाता है की यदि गर्भवती महिलाए अनार का सेवन रोजाना करे तो उनमे प्री-मेच्यूर डिलीवरी का ख़तरा कम हो जाता है।

Anar Ke Fayde – इन फायदों पर भी गौर करे

  1. अनार शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ने में मदद करता है।
  2. इसमे फ्रुक्टोज़ की मात्रा पाई जाती है जो की शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  3. अनार, पाचन तंत्र को सुधरता है साथ ही डिहाइड्रेशन को भी नियंत्रित करता है।
  4. इसका सेवन हड्डियो और दांतो को मजबूत बनता है और दांतो में होने वाली समस्याओ को दूर करता है।
  5. अनार का फल और जूस दोनो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।