Achari Paneer Recipe In Hindi: स्वादिष्ट पनीर में लाएं चटपटे अचार का स्वाद

 

वैसे तो आपने पनीर की कई तरह की सब्ज़ियाँ खायी होगी पर अचारी पनीर की बात अलग होती है। अचारी पनीर खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है । अगर आपको अचार का टेस्ट बहुत पसंद आता है तो अचारी पनीर आपके लिए बहुत अच्छी सब्जी है जिसे आप बहुत आसानी से बना सकते है । अचार के मसालों की महक और स्वाद से भरी हुई अचारी पनीर की सब्जी सभी को बहुत लाजवाब लगती है । अचारी पनीर को आप अपनी पसंद के हिसाब से ग्रेवी में बना सकते है । यूं तो पनीर को आप किसी भी तरह बनाओ पनीर अच्छा ही लगता है ।

पनीर खाने में भी हेल्थी होता है इसलिए इसे आप किसी भी तरह खा सकते है पर अगर आप पनीर को हमेशा अलग अलग तरह से बनाते है तो उसका टेस्ट भी डिफरेंट हो जाता है और वो घर में सभी को अच्छा भी लगता है । आप जब भी कही बबाहर होटल या रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते है तो वहां भी आपको अचारी पनीर खाने को मिल ही जाता है । पर अगर आप अचारी पनीर को घर में बनाना चाहती है तो आप इसे आराम से बना सकती है ।

Achari Paneer को घर में बनाने के लिए आपको अलग से किसी मसालों की आवश्यकता नही होती इसमें ऐसे ही मसाले इस्तेमाल होते है जो हम भारतीयों के किचन में आसानी से मिल जाते है । जब भी आपके घर में कोई मेहमान आये तो आप उन्हें भी अचारी पनीर की सब्जी बनाकर खिला सकती है। यकीनन आपके मेहमानों को भी ये सब्जी बहुत पसंद आएगी और वो आपसे इसकी रेसिपी जरुर पूछेंगे की आखिर आपने ये अचारी पनीर इतनी स्वादिष्ट कैसे बनाई है । अचारी पनीर की सब्जी हर कोई बहुत पसंद करता है ।

अगर आपका बच्चा पनीर खाने में नखरे भी करता होगा तो वो अचार की महक वाली इस अचारी पनीर की सब्जी को बहुत शौक के साथ खायेगा और आपसे हमेशा इसे बनाने के लिए भी कहेगा । Achari Masala की सब्जी के लिए ग्रेवी में आप बाकि Paneer Recipes की तरह मलाई और क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती है ।जानते है Achari Paneer Recipe In Hindi

Achari Paneer Recipe In Hindi: जाने लजीज अचारी पनीर रेसिपी बनाने की विधि

आप अपने घर में बर्थडे पार्टी हो या फिर कोई भी इवेंट हो अचारी पनीर जरुर बनाकर ट्राय करे। ये टेस्ट में बहुत लाजवाब तो होती ही है साथ ही साथ बनाने में आसान भी होती है। बहुत कम समय में आप एक पनीर की अलग से फ्लेवर वाली Achari Paneer Recipe को तैयार कर सकते हैं ।

Paneer Recipe In Hindi

आप अपने घर में बर्थडे पार्टी हो या फिर कोई भी इवेंट हो अचारी पनीर जरुर बनाकर ट्राय करे। ये टेस्ट में बहुत लाजवाब तो होती ही है साथ ही साथ बनाने में आसान भी होती है। बहुत कम समय में आप एक पनीर की अलग से फ्लेवर वाली Achari Paneer Recipe को तैयार कर सकते हैं ।

Course Main Course
Cuisine Indian
Prep Time 30 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 1 hour
Servings 4 People

Ingredients

  • 2 कप पनीर [300 ग्राम]
  • 4-5 टमाटर [200 ग्राम]
  • 3 प्याज [बड़े प्याज]
  • 3 लहसुन [कलिया]
  • अदरक [आधा छोटा इंच टुकड़ा]
  • 2 हरी मिर्च [बारीक़ कटी हुई]
  • 1/2 मेथी दाना [छोटी चम्मच]
  • 1/2 सरसों के दाने [छोटी चम्मच]
  • 1/2 कप ताजी मलाई
  • 100 ग्राम हर धनिया [बारीक़ कटा हुआ]
  • 3 तेल/घी [टेबल स्पून]
  • हिंग [एक छोटा पिंच]
  • 1 जीरा [छोटी चम्मच]
  • 1 राई [छोटी चम्मच]
  • 1/2 हल्दी पाउडर [छोटी चम्मच]
  • 1 लाल मिर्च पाउडर [छोटी चम्मच]
  • 1 सोंफ पाउडर [छोटी चम्मच]
  • 1/2 गरम मसाला [छोटी चम्मच]
  • नमक [स्वादानुसार]

Instructions

अचारी पनीर बनाने के लिए विधि :

  1. पनीर की सब्जी बनाने के लिए आप सबसे पहले अदरक, हरी मिर्च और लहसुन का पेस्ट बना लीजिये ।

  2. उसके बाद टमाटर की प्यूरी बनाकर रख लीजिये साथ ही प्याज को भी मिक्सर में पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लीजिये ।

  3. पैन गरम करके इसमें मेथी दाना, सरसों के दाने और जीरा डालकर हल्का सा भून लीजिए। मसालों के ठंडा होने पर मिक्सी जार में डालिये सौंफ पाउडर और साबुत धनियां डाल कर सभी को हल्का दरदरा पीस लीजिए ।

  4. पैन में 3 बड़े स्पून तेल ले लीजिये तेल गरम होने पर उसमे हींग डालिए उसके बाद पिसे हुए दरदरे मसाले मिला लीजिये और सबको थोडा सा भूनने दीजिये ।

  5. अब आप तेल में अदरक, हरी मिर्च और लहसुन का पेस्ट डालिए इसे अच्छे से भूनने दीजिये।

  6. अब आप टमाटर की प्यूरी डालिए और 2 मिनट चमचे से चलाइए ।

  7. टमाटर की प्यूरी के बाद और प्याज का पेस्ट डालिए और अच्छे से मिलाइये ।

  8. अब इसमें हल्दी, लाल मिर्ची पाउडर मिलाइये ।

  9. अब ग्रेवी को अच्छे से तब तक चलाइए जब तक उसमे मसाला अच्छे से न मिल जाये ।

  10. मसाले को हमे तब तक पकने देना है जब तक मसाले के ऊपर तेल दिखने न लग जाये ।

  11. ताजी मलाई को मिक्सी में एक जैसा घुमा लीजिये अगर क्रीम क उपयोग कर रहे है तो उसे अच्छे से फेट लीजिये ।

  12. भुने हुए मसाले में मलाई का पेस्ट मिला दीजिये और इसे चमचे से अच्छे से चलाइए । आपकी ग्रेवी दिखने में बिलकुल मार्केट की ग्रेवी की तरह लग रही होगी ।

  13. अब पनीर को 1-1 इंच के टुकड़ों में काट कर रख लीजिये । आप अपनी आवश्यकतानुसार जितना भी सब्जी को गाढ़ा या पतला करना चाहते है उतना पानी मिला दीजिये और स्वादनुसार नमक डाल दीजिये ।

  14. अब पनीर के टुकड़ों को सब्जी में मिला दीजिये और सब्जी को अच्छे से मिक्स कर लीजिये और उसे ढक कर 5 मिनट तक पकने दीजिये । पांच मिनट बाद सब्जी को चेक कीजिये सब्जी अच्छे से पक कर तैयार हो गयी होगी अब इसमें गरम मसाला मिला दीजिये और 2 मिनट सब्जी को और पकने दीजिये।

  15. इसमें थोड़ा सा बारीक़ कटा हुआ धनिया मिलाइये और गरमागरम अचारी पनीर की सब्जी बनकर तैयार है आप इसे किसी बर्तन में निकाल दीजिये ।

  16. इसे गरमा गरम चपाती, नान या पराठे के साथ सर्व कीजिये । यकीनन आपको ये अचारी पनीर की सब्जी बहुत ज्यादा पसंद आएगी । आप इसे बार बार बनाकर खायेंगे ।

Recipe Notes

  • पनीर की सब्जी में आप पनीर को फ्राई करके भी बना सकते है । पनीर की सब्जी बनाने के लिए पनीर को तलना आवश्यक नही होता ये आपकी इच्छा पर निर्भर करता है ।
  • अगर आप लहसुन और प्याज का उपयोग नही करना चाहते हो तो बिना लहसुन और प्याज के भी पनीर की सब्जी की ग्रेवी को बनाया जा सकता है । बिना लहसुन और प्याज की ग्रेवी भी बहुत स्वादिष्ट लगती है ।
  • अचारी पनीर की सब्जी में आप अपने हिसाब से ग्रेवी बना सकते है अगर आप काजू या दही का उपयोग करना चाहते है ग्रेवी में तो कर सकते है।

आज के लेख में आपने सीखा स्वादिस्ट अचारी रेसिपी बनाना। तो देर किस बात की आज हीं ट्राय करें यह स्वादिष्ट रेसिपी और अपने परिवार को दें यह सरप्राइज।


You may also like...