Rabdi Recipe In Hindi: अपने परिवार के लिए बनाएं मीठी रबड़ी रेसिपी

रबड़ी एक ऐसी मिठाई है जिसे हर कोई खाना बहुत पसंद करता है, ये बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। रबड़ी का तो नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। दूध से बनी हुई रबड़ी खाने में तो लजीज होती ही है साथ ही साथ पौष्टिक भी भरपूर होती है। रबड़ी को खाने के लिए आपको किसी स्पेशल मौके का इंतज़ार नही करना होता है ये तो जब आपके सामने आ जाये तब ही इसे आप खाने को तैयार हो जायेंगे, क्या कर सकते हैं रबड़ी होती ही इतनी ज्यादा लाजवाब है की ये सभी की पसंदीदा मीठे व्यंजनों में से शामिल एक व्यंजन है।

रबड़ी को बनाने के लिए आपको मुख्यतः क्रीम वाले दूध की आवश्यकता होती है रबड़ी बनाने के लिए आपको बाज़ार से किसी सामान को लाने की कोई आवश्यकता नही रहती। रबड़ी बनाने के लिए आपको जिन पदार्थों का उपयोग करना होता है वो हम सभी के किचन में आमतौर पर रहते है इसलिए आपको जब भी कुछ स्वादिष्ट मीठा खाने का मन करे तो आप रबड़ी बनाकर खा सकते है। रबड़ी को बनाने में आपको बहुत ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ती है।

वैसे तो रबड़ी सभी स्थानों पर पसंद की जाती है पर ये उत्तर भारत में विशेष लोकप्रिय है। चाहे उत्तर भारत का कोई स्थान हो आपको रबड़ी सभी जगह खाने को मिल जाती है। आमतौर पर आपको ये सभी मिठाई की दुकानों पर मिलती है और यकीनन आपने खायी भी होगी और आप सोचते होंगे क्या इतनी स्वादिष्ट रबड़ी को घर पर कभी बनाया जा सकता है। आज हम आपको रबड़ी की बहुत आसन सी रेसिपी बतायेंगे जिसे फ़ॉलो करके आप भी बहुत आसानी से कभी भी रबड़ी बना सकती है।

घर पर बनी हुई रबड़ी का टेस्ट भी बिलकुल मार्केट की रबड़ी की तरह होता है। अगर आपका बच्चा दूध पीना पसंद नही करता है तो आपको उसे रबड़ी ज़रूर बनाकर खिलानी चाहिए। रबड़ी बच्चों को बहुत पसंद आती है साथ ही ये बच्चों के लिए हेल्दी भी रहेगी। आप इसे बनाने में ड्रायफ्रूट्स का उपयोग करे तो ये आपके बच्चे के हेल्थ के लिए और लाभकारी रहेगा। जानते है Rabdi Recipe In Hindi.

Rabdi Recipe In Hindi: जाने स्वादिष्ट मलाईदार रबड़ी बनाने की आसान विधि

Rabdi Recipe In Hindi

अगर आपके घर में कोई मेहमान आ जाते है तो आप उन्हें डिज़र्ट के रूप में रबड़ी को सर्व कर सकती हैं, और ऐसा कर के आप बहुत सारी तारीफ़ भी पा सकती है क्योंकि इतनी स्वादिष्ट रबड़ी आप चाहे अपने घर वालो को या फिर अपने मेहमानों को बनाकर खिलाएँगी तो ये सभी को बहुत ज्यादा पसंद आएगी।

रबड़ी को मालपुआ, जलेबी या इमरती के साथ में भी खाया जाता है। जाने Indian Recipes In Hindi को कैसे बनाया जा सकता है।

Course Dessert
Cuisine Indian
Prep Time 5 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 35 minutes
Servings 5 People

Ingredients

Rabri Recipe in Hindi को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • 1 Lt दूध [फुल क्रीम वाला]
  • 5-6 पिस्ता [बारीक़ कतरी हुई]
  • 4-5 बादाम [बारीक़ कतरी हुई]
  • 2-3 केसर [पत्ती]
  • 50 Gm चीनी
  • 1/2 tbsp इलायची पाउडर [छोटी चम्मच]

Instructions

Rabdi Recipe in Hindi को बनाने के लिए विधि

  1. रबड़ी को बनाने के लिए आप सबसे पहले दूध को कड़ाही में डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखिये।

  2. रबड़ी बनाने के लिए आपको मोटे तले की कड़ाही का उपयोग करना रहता है। अगर कड़ाही का तला बहुत ज्यादा पतला होता है तो दूध चिपकने लगता है साथ ही आप जितनी गहरी कड़ाही का इस्तेमाल करते है उतना अच्छा रहता है।

  3. रबड़ी बनाने का सबसे मुख्य काम यही होता है की आपको दूध को गाढ़ा करना रहता है।

  4. जब दूध में उबाल आने लगे तो उसे धीमी गैस पर पकाइए।

  5. दूध के ऊपर आपको मलाई की परत जमती नजर आएगी आप उसे कलछी की सहायता से हटकर कड़ाही के साइड (किनारे) में लगाते जाइये।

  6. दूध को कलछी से हिलाते रहिये, ध्यान रहे दूध कड़ाही में बिलकुल भी नही चीपकना चाहिए।

  7. दूध में जितनी बार भी मलाई की परत आती रहे आप उसे कड़ाही के किनारों पर इकट्ठा करते रहे।

  8. दूध को आपको इतना गाढ़ा करना रहता है की वो बस एक तिहाई बचा रहे।

  9. जब तक आपको एक तिहाई दूध कड़ाही में नजर नही आता तब तक आप दूध को गाढ़ा करते रहिये और मलाई की परत को किनारे पर जमा करते रहिये।

  10. अब एक तिहाई दूध बचे तब आप दूध में चीनी मिला दीजिये और इसे थोडा सा चला दीजिये जिससे चीनी दूध में अच्छे से घुल जाये।

  11. अब आप दूध में पिस्ता, बादाम, इलायची पाउडर और केसर सभी को मिला दीजिये और अच्छे से मिक्स कर दीजिये।

  12. ड्रायफ्रूट्स डालने के बाद आपने जितनी भी मलाई कड़ाही के चारो तरफ लगाई थी उसे खुरचकर दूध में मिला दीजिये।

  13. रबड़ी में खुरचन की ये जो गांठे है इससे ही आपकी रबड़ी लच्छेदार बनती है।

  14. रबड़ी में खुरचन की गांठे ऐसे ही रहने दीजिये, इसे बहुत ज्यादा भी आपको नही चलाना होता है।

  15. रबड़ी बनकर तैयार है आप इसे किसी बर्तन में निकाल कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दीजिये और अब जब भी आपको मीठा खाने का मन करे आप रबड़ी को खाइए।

  16. फ्रिज में रखी हुई रबड़ी को आप 2-3 दिन तक आराम से चला सकते है। फ्रिज में रबड़ी जल्दी खराब नही होती है। आप इस तरह से अपने घर में रबड़ी को बनाइए और अपनों को खिलाये। घर पर बनी हुई रबड़ी सभी को बहुत पसंद आएगी। आप इसे कभी भी बनाकर खा सकते है। हमारे द्वारा बताई हुई रबड़ी रेसिपी आप जरुर ट्राय करे।

Recipe Notes

  • रबड़ी को बनाते समय आप इस बात का विशेष ध्यान रखे की दूध कड़ाही के तले से बिलकुल भी नही चिपकना चाहिए नही तो आपकी रबड़ी का टेस्ट खराब हो जायेगा। हो सकता है आपको रबड़ी खाने में जले हुए टेस्ट जैसी लगे। इसलिए अगर आप मोटे तले की कड़ाही का उपयोग करेंगे तो दूध के चिपकने के चांस कम रहेंगे साथ ही आप दूध को धीमी आंच पर ही गाढ़ा करे आंच को तेज़ बिलकुल न करे नही तो रबड़ी चिपक जाएगी। दूध को गाढ़ा करते समय उसे निरंतर कलछी से चलाते रहिये।

आज के लेख में आपने लच्छेदार स्वादिष्ट रबड़ी रेसिपी बनानी सीखी, तो अब देर की बात की आज हीं इस रेसिपी को अपने किचन में जरूर ट्राय करें और अपने परिवार को इसकी मिठास टेस्ट करवाएं।