Pakora Recipe In Hindi: शाम के नाश्ते में चाय के साथ खाएं गरमा गरम और क्रिस्पी पकोड़े

भारतीय नाश्ते में पकोड़ो को बहुत चाव के साथ खाया जाता है। पकोड़े बड़े से लेकर बच्चों तक सभी को पसंद आते है। बच्चे इसे बहुत ही प्रेम से खाना पसंद करते है। बूढ़े लोगो को भी पकोड़ो को खाने में आसानी होती है इसलिए यह उनकी भी विशेष पसंद होती है। सुबह शाम इसे किसी भी समय आसानी से बनाया जा सकता है। पकोड़ो को भारत के कुछ हिस्सों में भजिया के नाम से भी जाना जाता है।

चटपटे पकोड़ो को हर मौसम में खाया जा सकता है। बारिश और ठंड के मौसम में गरमा गरम पकोड़े देख कर ही मजा आ जाता है। लोग इसका स्वाद लेने के लिए बाहर बाजार में जाते है। स्ट्रीट फ़ूड के रूप में यह बहुत खाया जाता है। इस Bhajia Recipe को सॉस और चटनी के साथ खाने में इसका स्वाद और भी टेस्टी लगता है। इस स्नेक्स को आप बिना किसी और चीज के भी खा सकते है। यह बिना किसी चीज के भी बहुत टेस्टी लगते है।

आप अपने बच्चों को भी इसे बना कर उनके टिफिन में दे सकते है। यदि आपके घर में अचानक मेहमान आ जाए तो आप गरमा गर्म पकोड़ो को बना कर उसे चाय के साथ भी दे सकते है। यकीन मानिये आपके मेहमान आपकी इस प्रकार की खातिरदारी से खुश हो जायेंगे। स्वादिष्ट पकोड़ो को बनाना भी बहुत आसान होता है इसे बनाने में जो सामग्री लगती है वह घर पर आसानी से मिल जाती है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। आपको इसे बनाने में ज्यादा मेहनत की आवश्यकता भी नहीं होती है और यह खाने में बहुत ही लजीज लगते है। हर उम्र के लोग इसे चटकारे लेकर खाते है।

यदि आप भी स्वादिष्ट और गरमा गरम पकोड़े को घर पर बनाना चाहती है तो इसके लिए आपको बेसन और कुछ मसाले की आवश्यकता होती है। आप इसमें धनिया की पत्ती और हरी मिर्च का भी उपयोग कर सकती है। यदि आप पकोड़ो को और भी टेस्टी बनाना चाहती है तो उसके लिए आप बेसन के साथ साथ प्याज और आलू के पकोड़ो को भी बना सकती है। पकोड़ो को झटपट और कुरकुरे कैसे बनाया जाता है उसके लिए जानते है Pakora Recipe In Hindi.

Pakora Recipe In Hindi: जाने टेस्टी पकोड़ा बनाने का आसान तरीका

Pakora Recipe In Hindi

घर पर पकोड़ो को बनाने के लिए यह जानने की जरुरत होती है की यह किस प्रकार बनता है और इसे बनाने में क्या क्या चीजें लगती है तो आईये जानते है Easy Indian Food Recipes को बनाने की सरल विधि।

Course Snack
Cuisine Indian
Prep Time 10 minutes
Cook Time 15 minutes
Total Time 25 minutes
Servings 5 People

Ingredients

Besan Ke Pakode बनाने में लगने वाली सामग्री

  • 1 कप बेसन
  • 2 हरी मिर्च [बारीक कटी हुई]
  • हरी घनिया [बारीक कटी हुआ]
  • 1 tbsp लाल मिर्च पाउडर [छोटा चम्मच ]
  • 1 tbsp हल्दी [छोटा चम्मच ]
  • तेल [पकोड़ो को तलने के लिए]
  • नमक [स्वादानुसार]

Instructions

Besan Ke Pakode in Hindi बनाने की विधि

  1. बेसन के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले एक गोल बर्तन में बेसन ले लें। उसे पानी की सहायता से थोड़ा थोड़ा कर के घोल ले।

  2. ध्यान रहे की घोल न तो ज्यादा पतला होना चाहिए और न ही ज्यादा गाढ़ा। इस घोल को थोड़ी देर के लिए फूलने के लिए रख दे।

  3. जब तक घोल फूल रहा है आप हरी धनिया और हरी मिर्च को बारीक काट कर तैयार कर ले।

  4. फिर हरी मिर्च, हरी घनिया, लाल मिर्च और नमक को उस घोल में अच्छी तरह से मिला ले।

  5. इतना करने के बाद गैस पर एक कड़ाही में तेल को गर्म होने के लिए रख दे। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो घोल को थोड़ा थोड़ा कर के कड़ाही में भजिये के आकार में डाल दे।

  6. इसे धीमी आंच पर तले। जब यह हलके भूरे रंग के हो जाए तो इन्हे बाहर निकाल ले। इस तरह सारे पकोड़ो को तल ले। ये लीजिये आपके गरमा गर्म पकोड़े बनकर तैयार हो गए है।

सर्व करने के लिए

  1. गरमा गर्म पकोड़ो को आप सॉस, चटनी और चाय के साथ भी परोस सकते है।

Recipe Notes

  • पकोड़ो को बनाने के लिए घोल का सही होना बहुत ज़रुरी होता है यदि आपका घोल सही तरीके से नहीं बना होता है तो उसके कारण आपके पकोड़े अच्छे से नहीं बन पाते है। इसलिए घोल को ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा न करे।
  • आप यदि ज्यादा चटपटे पकोड़े खाना चाहते है तो घोल में चाट मसाला को भी डाल सकते है और लाल मिर्च को भी अपने स्वादानुसार बढ़ा सकते है।
  • यदि आप बेसन के अतिरिक्त प्याज के पकोड़े खाना चाहते है तो आप घोल में पतले पतले प्याज को काट कर डाल ले और उसे तले, आपके प्याज के पकोड़े तैयार हो जायेंगे।
  • बच्चों को आलू के पकोड़े ज्यादा पसंद आते है उनके लिए आप घोल में आलू को काट कर डाल सकती है।
  • पकोड़ो को और भी क्रिस्पी बनाने के लिए आप घोल में एक चम्मच तेल भी डाल सकती है। साथ ही आप एक पिंच हींग का भी उपयोग कर सकती है। इसे डालने पर पकोड़े बहुत लजीज लगते है और लोग आपके हाथों से बने पकोड़ो को खा कर आपसे उसकी रेसिपी ज़रूर पूछेंगे।
  • बेसन को क्रिस्पी बनाने के लिए आप बेसन के साथ चावल के आटे का भी इस्तेमाल कर सकती है यह बेसन के साथ और भी अच्छा टेस्ट बनाता है।
  • पकोड़ो को घीमी आंच पर ही तलना चाहिए क्योंकि यह धीमी आंच पर हीं कुरकुरे बनते है।
  • आप हरे घनिए के स्थान पर कसूरी मेथी का भी उपयोग कर सकती है यह आपके पकोड़ो को और भी स्वादिष्ट बना देगा। साथ ही आप घोल में अदरक और लहसुन का पेस्ट भी मिला सकती है।

उपरोक्त विधि के द्वारा आपको जिस भी प्रकार के पकोड़ो को खाने और बनाने की इच्छा हो आप आसानी से Evening Snacks Recipes बना सकती है। इसे घर पर बना कर अपने परिवार बालों और अपने मेहमानो को खिलाये और बहुत सारे तारीफे बटोर लें । साथ ही आपके पकोड़ों से आपके बच्चे भी खुश हो जायेंगे। तो फिर देर किस बात की है आज ही बनाये गरमा गरम पकोड़े।


You may also like...