Sandwich Recipe in Hindi: नाश्ते में बनाये गरमा गरम वेज सैंडविच रेसिपी

सैंडविच सभी की पसंद का स्नेक्स होता है चाहे आपको कभी भी सैंडविच खाने को मिल जाये। आप इसके लिए कभी भी मना नही कर पाते है। सैंडविच खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सैंडविच को बनाना भी उतना ही आसान होता है। वैसे तो सैंडविच के बहुत सारे टाइप होते है जैसे मसाला सैंडविच, चीज सैंडविच, आलू सैंडविच आदि। आप अपनी पसंद के अनुसार जो भी सैंडविच खाना पसंद करते है उसे बहुत ही आसानी से घर में बना सकते है। Easy Sandwich Recipes को बनाने के लिए बाज़ार में आपको सैंडविच बनाने का सांचा या सैंडविच टोस्टर आसानी से मिल जाता है इनकी कीमत भी बहुत ज्यादा नही होती है। आप इसे बहुत आसानी से खरीद सकते है। आप एक बार इन्हें खरीद कर रख लीजिये फिर जब भी आपका सैंडविच खाने का मन करे तो बस थोड़ी सी तैयारी से आप सैंडविच झटपट बनाकर खा सकते है।

सैंडविच बच्चों का भी बहुत फेवरेट होता है अगर आप बच्चों को टिफिन में भी सैंडविच रखकर देना चाहे तो आसानी से दे सकती है। ये जल्दी से बनकर तैयार भी हो जाता है साथ ही वेज सैंडविच हेल्दी भी होता है और बच्चों को पसंद भी आता है इसलिए बच्चे इसे बहुत चाव से खाते है। अगर आपके घर पर कोई मेहमान आ जाये तो आप उन्हें भी चाय के साथ में गरमागरम सैंडविच बनाकर सर्व कर सकती है। सैंडविच से पेट भी आसानी से भरा जा सकता है।

आज कल हर शहर में आपको सैंडविच शॉप बहुत आसानी से मिल जाती है जहाँ आपने अपनी पसंद के सैंडविच खाए भी होंगे पर अगर आप घर पर सैंडविच बनाते है तो वो भी उतना ही ज्यादा स्वादिष्ट बनता है। घर पर बना हुआ सैंडविच ज्यादा हाइजेनिक और हेल्दी भी रहता है और घर पर सैंडविच बनाकर खाना आपको बाज़ार में सैंडविच खाने से ज्यादा किफायती पड़ता है।

आज हम यहाँ आपको वेज सैंडविच बनाने की विधि बताने जा रहे है वेज सैंडविच को आप दो तरह से बना सकते है अगर आप चाहे तो आप स्टफिंग तैयार करके वेज सैंडविच को बना सकते है या फिर सब्जियों को स्लाइस में तैयार करके भी सैंडविच को बनाया जा सकता है। हम यहाँ आपको सब्जियों को स्लाइस में काटकर Sबच्चों को टिफिन मेंandwich Recipe को बनाना बता रहे है बाज़ार में भी ज्यादातर वेज सैंडविच इसी तरह का बना हुआ मिलता है। ये बनाने में भी आसान रहेगा साथ ही बहुत लाजवाब भी लगेगा। जानते है Sandwich Recipe in Hindi के बारे में।

Sandwich Recipe in Hindi: जानते है स्वादिष्ट सैंडविच बनाने की आसान विधि

Sandwich Recipe in Hindi

सैंडविच रेसिपी को पढ़ने के बाद आप अपने घर में आज ही इस तरह से सैंडविच को बनाये और घर पर सभी को स्वादिष्ट सैंडविच बनाकर खिलाये। सभी को इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा।

Course Snack
Cuisine Indian
Prep Time 20 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 50 minutes
Servings 4 People

Ingredients

Indian Sandwich Recipe को बनाने के लिए आवश्यक सामग्रिया

  • 1 ब्राउन ब्रेड [छोटा पैकेट]
  • 50 Gm मक्खन/घी
  • 3 आलू उबले हुए
  • 2 प्याज [पतली स्लाइस में कटे हुए]
  • 2 टमाटर [पतली स्लाइस में कटे हुए]
  • 2 ककड़ी [पतली स्लाइस में कटे हुए]
  • 1 शिमला मिर्च [पतली स्लाइस में कटे हुए]
  • सॉस [सैंडविच के लिए]
  • सेंव [आवश्यकतानुसार]

चटनी बनाने के लिए सामग्री

  • 100 Gm हरा धनिया
  • 2-3 हरी मिर्ची
  • 1 tbsp जीरा
  • 1 tbsp निम्बू रस
  • काला नमक [स्वादानुसार]

Instructions

आइये जानते हैं सैंडविच बनाने की विधि: Bread Recipes in Hindi

  1. सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लीजिये। जब तक आलू उबलकर तैयार होंगे तब तक चटनी तैयार कर लीजिये।

  2. चटनी बनाने के लिए जार में हरा धनिया, हरी मिर्च, जीरा, काला नमक और निम्बू रस डालकर चटनी पीस लीजिये। आपको चटनी को गाढ़ी ही रखना है।

  3. आलू उबलने के बाद उसके छिलके निकालकर उसे पतली स्लाइस में काट लीजिये।

  4. अब टमाटर, प्याज, ककड़ी और शिमला मिर्च को भी पतली-पतली स्लाइस में काट कर रख लीजिये।

  5. अब सैंडविच बनाने के लिए एक ब्रेड लीजिये उस पर अंदर की तरफ थोड़ा सा मक्खन या घी आप जो भी उपयोग कर रहे है उसे लगाइए।

  6. अब उस पर चम्मच से चटनी लगाइए, चटनी लगी हुई ब्रेड पर एक-एक पीस आलू, प्याज, टमाटर, ककड़ी सभी का रखिये और उस पर थोडा सा ब्रेड मसाला या फिर जीरावन छिड़क लीजिये। अब एक और ब्रेड लीजिये उस पर भी मक्खन लगाइए थोड़ी सी चटनी लगाइए और उसके मक्खन लगे हुए भाग को पहली वाली ब्रेड के उपर रख दीजिये।

  7. अगर सांचे में बना रहे हैं तो उस पर थोड़ा सा घी लगाकर, उसे थोड़ा सा चिकना कर लीजिये। अब सैंडविच को सांचे या टोस्टर में सेंकने के लिए रखिये।

  8. सैंडविच को दोनों तरफ से हल्का ब्राउन होने तक सेंकिए।

  9. जब सैंडविच दोनों तरह से ब्राउन होने तक सिंक जाये तो उसे किसी प्लेट में निकाल लीजिये और चाकू की मदद से 4 हिस्सों में काट ले। अब सैंडविच के सभी हिस्सों पर केचप (सॉस) डालिए और थोड़ी सी सेंव डालिए। सैंडविच पर प्याज की एक स्लाइस रखिये उस स्लाइस पर थोड़ा सा जीरावन डालिए।

  10. गरमागरम वेज सैंडविच बनकर तैयार है। इस तरह सभी सैंडविच बना कर रख लीजिये।

    सैंडविच को गरगाराम सर्व कीजिये। गरम गरम सैंडविच खाने की बात ही अलग होती है। इसे आप शाम की चाय के साथ भी नाश्ते में खा सकते है ये आपको बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगेगा।

Recipe Notes

  • सैंडविच बनाते समय अगर आप प्याज का उपयोग नही करना चाहे है तो बिना प्याज के भी आप सैंडविच बना सकते है आप सिर्फ आलू, ककड़ी, शिमला मिर्च और टमाटर को भी सैंडविच में इस्तेमाल कर सकते है।
  • अगर आप बच्चों के लिए सैंडविच बना रहे है तो अगर आपका बच्चा उपर इस्तेमाल की हुई सब्जियों में से कोई सब्जी खाना नही पसंद करता तो आप बिना उस सब्जी का इस्तेमाल किए हुए भी बाकि सभी सामग्रियों से सैंडविच बना सकते है।
  • आप सैंडविच को कम या ज्यादा तीखा बनाना चाहते है तो आप उसके लिए चटनी को कम या ज्यादा तीखा कर सकते है उससे सैंडविच का टेस्ट आपके हिसाब से हो जायेगा।
  • सैंडविच बनाने में अगर आप सेंव या जीरावन नही उपयोग करना चाहते तो बिना इनके भी सैंडविच बना सकते है।

तो ये थी सैंडविच बनाने की आसान विधि जिसका इस्तेमाल कर कर आप भी अपने घर में यह स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी आसानी से बना पाएंगी।


You may also like...