Kaju Katli Recipe in Hindi: अपने घर पर स्वयं बनायें त्योहारों के लिए मशहूर मिठाई काजू कतली

मिठाइयों की बात हो और काजू कतली का नाम न आये तो ऐसा तो हो ही नही सकता। जो लोग मावे से बनी मिठाइयाँ खाने में थोड़ा कतराते है उनके लिए काजू कतली एक बहुत अच्छी मिठाई होती है क्योंकि काजू कतली को बनाने में मावे का इस्तेमाल नही किया जाता है, ये पूरी तरह ड्राई फ्रूट्स से बनी हुई मिठाई होती है। काजू कतली सभी की पसंदीदा मिठाइयों में शामिल एक मिठाई होती है। आपको हर घर में ऐसे सदस्य मिल ही जायेंगे काजू कतली जिनकी फेवरेट मिठाई होती है।

काजू कतली ड्राई फ्रूट्स से बनी हुई मिठाई की श्रेणी में आती है इसलिए बाज़ार में इसकी कीमत दूसरी मिठाइयों की तुलना में ज्यादा होती है। जब की आप काजू कतली को घर पर बहुत आसानी से और कम खर्च में ही बना सकते है। काजू कतली को बनाना बहुत ही आसान होता है साथ ही घर पर बनी हुई काजू कतली का टेस्ट भी बिलकुल बाज़ार की Kaju Katli की तरह ही होता है। Kaju Katli Sweet को बनाने के लिए आपको काजू, शक्कर, घी और इलायची पाउडर की आवश्यकता होती है। काजू कतली को बनाने में ज्यादा सामान का उपयोग नही करना होता है इसलिए इसे घर पर बनाना और भी ज्यादा आसान हो जाता है।

काजू कतली को खाना इसलिए भी सभी ज्यादा पसंद करते है क्योंकि ये कम मीठी मिठाइयों की गिनती में आती है। साथ ही ये काजू से बनी हुई होती है तो इसे खाना हेल्दी भी रहता है। बच्चे भी काजू कतली को खाना पसंद करते है। काजू कतली एक भारतीय मिठाई है। भारत का कोई भी त्यौहार हो चाहे दिवाली हो या फिर होली अगर आपने काजू कतली नही बनाई या इसे नही खाया तो आपको त्यौहार थोड़ा फीका फीका लगता है।

बाज़ार में जो काजू कतली मिलती है उन पर चांदी की वर्क लगी हुई होती है। जब की ऐसा माना जाता है की चांदी की वर्क को नान-वेजीटेरियन की गिनती में लिया जाता है तो बहुत से घरों में काजू कतली को बाज़ार से लाने में कतराते है। पर अब आपको इस बारे में सोचने की जरूरत नही है क्योंकि अगर काजू कतली आपकी भी फेवरेट है तो आप अपने घर पर ही इसे हमारी बताई हुई रेसिपी को फॉलो करके इसे आसानी से बना सकते है। साथ ही अगर आप चांदी की वर्क का उपयोग नही करना चाहते है तो बिना इसके भी काजू कतली का टेस्ट बहुत स्वादिष्ट लगता है। वैसे भी चांदी की वर्क को सिर्फ इसे सजाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इससे इसके टेस्ट में कोई अंतर नही आता है। जानते है Kaju Katli Recipe in Hindi.

Kaju Katli Recipe in Hindi: जाने कैसे बनाये बाजार जैसी काजू कतली

Kaju Katli Recipe in Hindi

काजू कतली एक ऐसी मिठाई है जिसे हर अवसर पर हर घर में लाया जाता है। यहाँ तक की हमारे भारत में शादी समारोह में भी काजू कतली को विशेष तौर पर बनवाया जाता है। आइये जानते है काजू कतली को बनाने में आपको किन सामग्रियों का उपयोग करना होता है और Kaju Katli Recipe को किस तरह आसानी से बनाया जा सकता है।

Course Dessert
Cuisine Indian
Prep Time 10 minutes
Cook Time 40 minutes
Total Time 50 minutes
Servings 5 People

Ingredients

काजू कतली को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • 1 कप काजू [300 ग्राम]
  • 1/2 कप शक्कर [150 ग्राम]
  • 1/2 tbsp इलायची पाउडर [छोटी चम्मच]
  • 2 tbsp घी [बर्तन पर लगाने के लिए]
  • 2 Pkt चांदी वर्क [अगर आप चाहे तो]

Instructions

काजू कतली बनाने के लिए आसान सी विधि

  1. काजू कतली बनाने के लिए आप सबसे पहले काजू को एक बाउल में थोड़ा पानी डालकर उसे 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दीजिये।

  2. एक घंटे बाद चेक कर लीजिये काजू थोड़े नरम हो गये होंगे। अब काजू को पानी में से निकाल लीजिये और उसे अच्छे से पोंछ लीजिये।

  3. अब काजू को मिक्सर के जार में डालकर बारीक़ पीस लीजिये।

  4. काजू को पीसते समय ये ध्यान रखिये की जार अच्छे से साफ़ हो उसमे से किसी भी और चीज की महक नही आ रही हो नही तो आपकी काजू कतली का टेस्ट खराब हो सकता है इसलिए जार को अच्छे से साफ़ करके ही उसमे काजू को पिसिये। काजू को बिलकुल बारीक़ पीसना है।

  5. अब गैस पर एक कढाई रखिये उसमे चीनी डालिए और आधे कप से भी कम पानी मिलाइये। अब एक बार चीनी में उबाल आने तक गैस को तेज़ आंच पर ही रहने दीजिये जैसे ही चीनी में उबाल आ जाये गैस को 2 मिनट तक धीमा कर दीजिये।

  6. अब चीनी में काजू का पेस्ट मिलाइये और इलायची पाउडर भी मिला दीजिये अब इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लीजिये। मिश्रण को चमचे से अच्छे से मिलाइये। इसमें कोई भी गुठली नही रहनी चाहिए और पूरा मिश्रण एक जैसा हो जाना चाहिए।

  7. 3-4 मिनट तक इसे थोड़ा गाढ़ा होने दे जैसे ही मिश्रण जमने की अवस्था में दिखने लगे तो तुरंत गैस बंद कर दीजिये।

  8. अब एक बर्तन में घी लगाकर रख लीजिये।

  9. अब जैसे ही मिश्रण थोड़ा सा ठंडा हो जाये उसे बर्तन में निकालिए और हाथों की मदद से उसे थोड़ा थपथपा दे चाहे तो बेलन की मदद से हल्के हाथों से उसे बेल ले आपको मिश्रण को पूरी तरह ठंडा नही होने देना है।

  10. ध्यान रहे की मिश्रण बिलकुल एक जैसा दिखना चाहिए थाली में डालने पर।

  11. काजू कतली बनकर तैयार है अगर आप चांदी की वर्क का उपयोग करना चाहते है तो वर्क को अब इस पर लगा लीजिये।

  12. अब आप इसे चाकू की सहायता से डायमंड शेप में कट कर लीजिये।

  13. काजू कतली को काटकर के किसी बर्तन में निकालकर रख लीजिये।

  14. काजू कतली बनकर तैयार है आप इसे जब भी खाना चाहे इसे खा सकते है।

  15. काजू कतली को आप 15 दिनों तक फ्रिज में स्टोर कर सकते है। जब भी आप इसे खाना चाहे तो फ्रिज में से निकालकर 15 मिनट के लिए बाहर रख दीजिये जिससे ये मुलायम हो जाएगी उसके बाद इसे खाइये।

Recipe Notes

इस तरह बनाई हुई काजू कतली आपको बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगेगी। आप इसे ज़रुर घर पर  बनाने का प्रयास करे। इसे बहुत ही आसानी से आप घर पर बना सकती है इसका स्वाद आपको बाज़ार की काजू कतली की तरह ही लगेगा।


You may also like...