Sabudana Kheer Recipe in Hindi: उपवास के दौरान खाने के लिए बनायें साबूदाने की खीर

इतिहास के अनुसार अगर हम देखें तो हमें पता चलता है की हम मीठे के प्रति प्राचीन काल से हीं लालायित रहते थे। इसका मुख्य कारण था तब तक नमक का खोज नहीं होना। जी हाँ नमक का खोज ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार देखने तो पता चलेगा की की बहुत बाद में हुआ जबकि मीठा हम हमेशा से खाते आ रहे हैं।

शायद यही मुख्य कारण है की हम आज भी मीठे के प्रति अपना प्रेम छोड़ नहीं पाते हैं और तरह तरह की स्वीट डिश अपने किचन में अक्सर बनाते रहते हैं। इन्हीं स्वीट डिश में से एक है Sabudana Kheer जिसे लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। इसे आप नाश्ते तथा दोपहर और रात के खाने के बाद स्वीट डिश के तौर पर खा सकते हैं। यह आपके भोजन को अच्छा और मिठास भरा अंत प्रदान करेगा।

नित्य दिन के भोजन के अलावा Sabudana ki Kheer को लोग उपवास के दौरान भी खाना पसंद करते हैं। यह बेहद शुद्ध और सुपाच्य भोजन माना जाता है। नवरात्री, सावन की सोमवारी, गणेश चतुर्थी आदि बहुत सारे व्रतों के दौरान फलाहार में भी साबूदाने की खीर का सेवन लोग करते हैं और अपनी भूख को मिटाने के साथ साथ व्रत का सुफल भी प्राप्त करते हैं। इसे बनाना भी कोई बहुत ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं होता है। इस Sabudana Recipe को आप अपने किचन में बहुत हीं सरलता से बना सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको इसी साबूदाने की खीर की रेसिपी बनाना बताने जा रहे हैं। ये बनाने में बहुत ज्यादा कठिन रेसिपी नहीं होती है इसलिए आप इसे आराम से सीख भी जाएंगे। व्रत त्यौहार या ऐसे भी बिना किसी अवसर के इसे बना कर आप अपने परिवार का मुंह मीठा करवा सकते हैं और उनका दिल जीत सकती हैं । तो आइये अब जानते हैं Sabudana Kheer Recipe in Hindi.

Sabudana Kheer Recipe in Hindi: अपने घर पर बनायें साबूदाने की खीर

Sabudana Kheer Recipe in Hindi

साबूदाने की खीर एक मीठी डिश होती है जो साबूदाने, दूध तथा चीनी के मेल से तैयार होता है। वहीं इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें केसर तथा इलायची आदि का पाउडर भी मिला सकते हैं, इससे खीर का स्वाद और ज्यादा बेहतर हो जाता है। इसे घर पर अपने किचन में तैयार करना बहुत सरल है। इसमें भी अगर आप साबूदाने को पहले से पानी में भिगो कर रख दें तो खीर बनाने में बहुत हीं कम समय लगेगा। यह एक क्रीमी खीर रेसिपी है और अगर साबूदाने अच्छे से पक जाएँ तो यह मुंह में जा कर खुद से पिघल जाएंगे और स्वादिष्ट लगेंगे। आइये अब जानते है इस Sabudana Recipe in Hindi को कैसे बनाया जाता है।

Course Dessert
Cuisine Indian
Prep Time 2 hours
Cook Time 20 minutes
Total Time 2 hours 20 minutes
Servings 4 People

Ingredients

साबूदाने की खीर बनाने के लिए सामग्री

  • छोटे साबूदाने [आधा कप]
  • 1 Lt दूध
  • 4 tbsp चीनी
  • ¼ tbsp इलायची का पाउडर
  • 2 tbsp बादाम [कटा हुआ]
  • 1 tbsp दूध में धुली हुई केसर
  • पानी [आधा कप]

Instructions

Sabudana Kheer Recipe बनाने की विधि

  1. सबसे पहले तो साबूदाने को 2 से 3 बार पानी की सहायता से धो लें और फिर इससे पानी बाहर निकाल दें।

  2. अब इस धोये हुए साबूदाने को कम से कम 2 घंटे तक के लिए आधे कप पानी में डाल कर छोड़ दें।

  3. दो घंटे के बाद साबूदाने आधे कप पानी को अपने अंदर सोख लेंगे और उनका आकार भी दोगुना हो जायेगा।

  4. अगर आप इससे भी ज्यादा बड़े आकार के साबूदाने चाहते हैं तो आधे कप की बजाय एक कप पानी में 5 घंटे तक के लिए इसे भिगो कर रखें।

  5. अब खीर बनाने के लिए एक भारी और गहरे टेल वाले कड़ाही में दूध को डाल कर इसे हल्के आंच पर गर्म करें।

  6. जब दूध गर्म हो कर उबलने लग जाए तब उसके अंदर पहले से भिगोये हुए साबूदाने को डाल दें साथ हीं इसमें चीनी को भी डाल कर अच्छे से इसे मिलाएं।

  7. अब इसे माध्यम आंच पर पकाइये और इसे तब तक पकाते रहिये जब तक ये दाने पारदर्शी और बिलकुल सॉफ्ट ना हो जाएँ।

  8. इसे पकने में करीब 10 से 15 मिनट तक का वक़्त लगेगा, इस दौरान कड़ाही के पेंदे और किनारों में दूध के चिपक जाने से बचाने के लिए चम्मच की सहायता से इसे हिलाते रहें।

  9. अब आंच को बिलकुल कम कर दें और फिर इसमें केसर तथा इलायची पाउडर को डाल दें।

  10. दूध के गाढ़ा होने तक इसे पकाएं, यह करीब 5 से 7 मिनट में गधा हो जायेगा। इस दौरान इसे चम्मच से चलते रहें। 

  11. अब गैस को ऑफ कर दें, आपकी साबूदाने की खीर तैयार है।

कैसे परोसे?

  1. परोसने के लिए इस कटोरे में निकाल लें और इसे कटे हुए बादाम से डेकोरेट कर के ठंढा या फिर गर्म जिस प्रकार आप पसंद करें परोसे।

  2. आप इसे व्रत के दौरान उपवास में आलू की वेफर के संग परोसे।

  3. इसके अलावा आप इसे मसाला पूरी या फिर आलू करी के संग मिठाई की तरह भी परोस सकते हैं। 

  4. इसे आप ब्रेकफास्ट, लंच तथा डिनर सभी में परोसा जा सकता है।

Recipe Notes

  • Sabudana की खीर जब ठंढी होती है तो पहले से ज्यादा गाढ़ी हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि साबूदाना दूध को अपने अंदर सोख लेती है।
  • अगर इसे आप ठंढा कर के परोस रहे हैं तो परोसने से पहले इसमें आधा कप दूध और मिला लें, ताकि यह थोड़ा पतला हो जाए ।
  • वहीं अगर आप इसे गरमागरम खाने जा रहे हैं तो इसे थोड़ा ज्यादा पका कर गाढ़ा कर के परोसे।

आज के लेख में आपने मिठास से भरी साबूदाने की खीर की रेसपी बनाने के बारे में पढ़ा और जाना की कितनी आसानी से इसे आप भी अपने किचन में बना सकते हैं। तो देर किस बात की आज हीं इस डिश को ट्राय करें और अपने परिवार को इसका मीठा स्वाद चखाएं। इसे आप व्रत त्योहारों में भी बहुत आसानी से बना सकती हैं। यह पेट के लिए भी बहुत अच्छा साबित होता है और इसका मिठास आपको इसे बार बार बनाने के लिए मजबूर कर देगा।