Chocolate Cake Recipe In Hindi: बनाये टेस्टी और लजीज चॉकलेट केक रेसिपी

केक खाना किसे पसंद नही आता, चाहे बच्चे हो या बड़े केक सभी का फेवरेट होता है। घर में चाहे कोई भी ओकेजन हो बिना केक कटाई के पूरी तरह किसी भी पार्टी का मजा नही आता। चाहे किसी का भी बर्थडे हो या फिर मैरिज एनिवर्सरी हो या न्यू इयर हो या क्रिसमस हो बिना केक के हर इवेंट फीका ही लगता है। बच्चों को तो केक कभी भी खाने को मिल जाये वो केक खाने के लिए कभी मना नही करेंगे। कितने ही लोगो के यहाँ बिना किसी ओकेजन के भी घर में केक खाया जाता है क्योंकि बच्चों की डिमांड जो होती है।

केक का कोई भी फ्लेवर मिल जाये हम सभी उसे खा लेते है पर अगर चॉकलेट फ्लेवर की बात की जाये तो बच्चों ही नही बड़ो के लिए भी सबसे ज्यादा फेवरेट फ्लेवर चॉकलेट ही होता है। अगर इस चॉकलेट फ्लेवर केक को घर पर बनाने की बात की जाये तो इसे घर पर बनाना भी बहुत आसान होता है। जरूरी नही की आप हमेशा बाहर का केक ही लाये घर पर भी बाहर की तरह ही केक बनाया जा सकता है और घर पर बने हुए Chocolate Cake का टेस्ट भी बिलकुल बाहर के केक की तरह ही यमी होता है।

आज हम घर पर ही स्वादिष्ट Chocolate Cakes बनाने की आसान सी विधि बताने वाले है जिसे देखने के बाद आप कभी भी घर पर केक बनाकर तैयार कर सकती है और अपने बच्चों को सरप्राइज दे सकती है। केक को आप कुकर या ओवन दोनों में बना सकते है। अगर आप अंडा नही खाते तो बिना अंडे के केक को आसानी से बनाया जा सकता है। आप जब भी बाज़ार से रेडी मेड केक लाते है तो हमेशा आपके दिमाग में यही चलता है की कहीं इसमें अंडा तो नही मिला है और बहुत से लोग बाज़ार का केक सिर्फ इस वजह से ही नही खाते है।

अगर आपके घर में भी कोई बड़े या बुजुर्ग बाज़ार का केक नही खाते है तो आप उन्हें घर पर अपने हाथों से स्वादिष्ट चॉकलेट केक बनाकर खिलाइए यकीनन उन्हें बहुत पसंद आयेगा। वैसे भी अभी क्रिसमस और न्यू इयर आने ही वाला है तो क्यों न इस क्रिसमस घर में ही आप अपने हाथ से चॉकलेट केक बनाये और सभी को सरप्राइज कर दे। जानते है Chocolate Cake Recipe In Hindi.

Chocolate Cake Recipe In Hindi: जाने शानदार चॉकलेट केक घर पर कैसे बनाये

Chocolate Cake Recipe In Hindi

एक बार बच्चे चॉकलेट केक खाने के बाद बार बार आपसे घर पर ही केक बनाने की डिमांड ज़रुर करेंगे यकीनन इसका टेस्ट सभी को इतना पसंद जो आएगा। बस थोड़ी सी तैयारी करके आप बहुत ही लजीज चॉकलेट केक सभी को बनाकर खिला सकती है। चॉकलेट केक बनाने की विधि बहुत ही सरल है। हर किसी के घर में ओवन हो ऐसा जरूरी नही इसलिए चॉकलेट केक कुकर में आसानी से बनाकर तैयार किया जा सकता है। बिना अंडे के प्रयोग के भी केक बिलकुल स्पंजी और सॉफ्ट बनाया जा सकता है।

Course Dessert
Cuisine Indian
Prep Time 10 minutes
Cook Time 50 minutes
Total Time 1 hour
Servings 3 People

Ingredients

चॉकलेट केक बनाने के लिए आवश्यक सामग्रियां:

  • 250 Gm मैदा
  • 100 Gm घी या मक्खन
  • 100 Gm शक्कर [पीसी हुई]
  • नमक [एक चुटकी]
  • 200 Gm कन्डैस्ड मिल्क
  • 50 Gm कोको पाउडर
  • 1 कप दूध
  • 1 tbsp बेकिंग पाउडर [छोटी चम्मच]
  • बेकिंग सोडा [आधा छोटी चम्मच]
  • चॉकलेट पीसेस [गार्निश करने के लिए]
  • 4-5 चेरी [गार्निशिंग के लिए]

Instructions

चॉकलेट केक बनाने के लिए विधि: Chocolate Cake Banane ki Vidhi

  1. चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में मैदा ले लीजिये अब इसमें बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, कोको पाउडर और नमक मिला दीजिये इन सभी को मिक्स करके छान लीजिये।

  2. केक बनाने के लिए एक कंटेनर लीजिये इसके चारो तरफ चिकना करने के लिए थोड़ा सा घी लगा दीजिये।

  3. थोड़ा सा मैदा लेकर उसे कंटेनर के चारो तरफ घुमा दीजिये जिससे मैदा घी पर अच्छे से चिपक जाये बचा हुआ मैदा को कंटेनर से बाहर निकाल दीजिये।

  4. एक बर्तन में घी या बटर लीजिये इसमें पीसी हुई शक्कर को मिलाइये और इसे चमचे से अच्छे से फेटिये। इसमें कन्डैस्ड मिल्क मिला दीजिये और इसे अच्छे से फेटिये।

  5. इसमें छने हुए मैदे को धीरे धीरे मिलाइये और मिश्रण को फेटते जाइये। ध्यान रखिये की मिश्रण में गुठलियां नही आनी चाहिए, इसे अच्छे से फेटिये।

  6. अब इसमें थोड़ा थोड़ा करके दूध को मिलाइये और इसे फेटते जाइये। इस तरह से चॉकलेट केक बनाने के लिए बेटर तैयार करना है।

  7. केक बनाने के लिए बेटर तैयार है, अब कुकर के तले में एक कटोरी नमक बिछा दीजिये और कुकर को गैस पर गरम होने के लिए रख दीजिये।

  8. कंटेनर को सीधे कुकर में नही रखा जा सकता इससे केक के जलने का खतरा रहता है इसलिए हमेशा कुकर के नीचे एक कटोरी नमक या बालू (रेत) मिलाकर ही किसी भी केक को कुकर में बनाये इससे कुकर का तापमान भी एक जैसा बना रहता है।

  9. कुकर को 2-3 मिनट के लिए तेज़ आंच पर गरम कर लीजिये उसके बाद चिकने किए हुए कंटेनर में केक का बेटर डाल दीजिये और उसे खटखटाते हुए एक जैसा फैला लीजिये।

  10. इस कंटेनर को कुकर में रख दीजिये और कुकर की सिटी को अलग निकाल दीजिये और कुकर के ढक्कन को बंद कर दीजिये।

  11. गैस को धीमी आंच करके केक को 45-50 मिनट तक पकने दीजिये। 40-45 मिनट बाद कुकर खोल के देख लीजिये केक को चेक करने के लिए चाकू गड़ाकर उसे देख लीजिये अगर केक चाकू पर नही लग रहा है तो इसका मतलब केक बनकर तैयार है अगर केक चाकू पर चिपकता है तो 5-10 मिनट के लिए कुकर को बन्द करके केक को और बेक होने दीजिये।

  12. केक के बनने के बाद उसे कुकर से निकाल लीजिये और कंटेनर को नार्मल टेम्परेचर पर ठंडा होने के लिए रख दीजिये उसके बाद केक को चारो तरफ से चाकू से किनारे से घुमा दीजिये और किसी बर्तन में कंटेनर को उल्टा करके हल्के से ठोक कर निकाल लीजिये।

  13. चॉकलेट केक बनकर तैयार है उसे चेरी और चकलेट पीसेस से गार्निश कर लीजिये।

Recipe Notes

अगर आप चाहे तो इसमें अपनी पसंद के ड्राय फ्रूट्स भी इसमें मिला सकते हैं। इस तरह बना हुआ चॉकलेट केक बहुत ही स्वादिष्ट और लजीज लगता है इसे ज़रुर बनाकर देखे।


You may also like...