Epsom Salt in Hindi: सेंधा नमक है फायदेमंद, जाने इसके गुणकारी फायदे

Epsom Salt को हिंदी में सेंधा नमक के नाम से जाना जाता है । सेंधा नमक सबसे ज्यादा शुद्ध और स्वच्छ नमक भी माना जाता है, क्योंकि इस नमक में किसी प्रकार की कोई मिलावट या फिर रसायन नहीं होती हैं।

ज्यादातर लोग यह नहीं जानते होंगे कि यह सेंधा नमक ना केवल खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक मसाला है बल्कि इसके अन्दर बहुत सारे शरीर को फायदा पहुंचाने वाले पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते है और ये पोषक तत्वों मनुष्य के शरीर की बहुत साड़ी जरूरतों को पूरा करते हैं।

लोहा, कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक के अलावा और भी बहुत सारे लाभदायक तत्व Sendha Namak में उपलब्ध होते हैं। इसका सेवन आप चाहे तो अपने खाने में मिला कर के कर सकते हैं या फिर बाजार में उपलब्ध इसके सप्लीमेंट्स, पाउडर या पिल्स का भी सेवन आप कर सकते है। लेकिन इन सप्लीमेंट्स, पाउडर या पिल्स का सेवन आप बिना चिकित्सक के सुझाव के बिलकुल ना करें ।

आज के इस लेख में हम इसी सेंधा नमक के फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं । इससे जुड़ी जानकारियों को जान कर आप इसका सेवन कर सकते हैं । तो आइये पढ़ते हैं Epsom Salt Benefits.

Epsom Salt in Hindi: सेंधा नमन के स्वास्थ्यवर्धक फायदे जो आपके शरीर को रखेंगे स्वस्थ

Epsom Salt in Hindi

सेंधा नमक के कई सारे स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते हैं जो हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने में मदद पहुंचाते हैं । आइये एक एक करके पढ़ते हैं सारे Sendha Namak Benefits.

मांशपेशियों की ऐठन की समस्या में मददगार

  • आपके मांसपेंशियों में अगर हमेशा ऐंठन जैसी स्थिति बनी रहती है तो इस समस्या में सेंधा नमक आपको बहुत राहत दिलवा सकता है।
  • इसके लिए आपको बस एक गिलास पानी में हल्का सा सेंधा नमक मिक्स कर के नियमित तौर पर पीना होता है ।

श्वसन तंत्र से जुड़ी समस्याएं

  • जिन्हें साइनस तथा साँसों से जुड़ी समस्या होती है उन्हें हर रोजा सेंधा नमक का सेवन जरूर करना चाहिए।
  • इसके लिए सेंधा नमक डले पानी से गार्गिल कर लेने से गले की सूजन, दर्द, सूखी खांसी तथा टॉन्सिल जैसी समस्याओं से राहत मिल जायेगी।
  • जिन लोगों को ब्रोंकाइटिस, दमा या फिर सांस के जुड़ी कोई अन्य गंभीर समस्या होती है वो नियमित तौर पर सेंधा नमक की भाप ले कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं।
  • सेंधा नमक शरीर को जरूरी सारे मिनर्लस उपलब्ध करवाता है और इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।
  • इसके अलावा  यह संचार, श्वसन तथा तंत्रिका तंत्र को भी मजबूत करने का काम करता है।

साल्ट स्नान सेंधा नमक की मदद से

  • बेहद खर्चीले सी सॉल्ट स्नान को करने के बजाय सेंधा नमक की मदद से आप खुद हीं बिना ज्यादा पैसे खर्चे सी सॉल्ट बाथ का आनद ले सकते हैं । इसके लिए नहाने के पानी में बस 1 चम्मच सेंधा नमक मिक्स करें और उससे नहा लें। ये स्नान गले की मांसपेशियों को आराम देता है और आपके बॉडी को डिटॉक्सीफाय कर देता है। इसके साथ ही यह आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

शरीर और त्वचा की सफाई में

  • चेहरे की त्वचा को साफ करने में भी Epsom Salt उपयोगी साबित होता है । सेंधा नमक दरअसल आपके स्किन के टीशूज को मजबूती प्रदान करता है और आपको जवां बनाये रखने में सहायता करता है।
  • सेंधा नमक का इस्तेमाल आप अपने पैरों को साफ़ करने के लिए एक स्क्रब की तरह भी कर सकते है। इसके लिए आपको आधे बकेट गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक मिक्स कर के उस पानी में अपने पैरों को ड़ाल कर कुछ देर के लिए छोड़ देना है।
  • आप चाहें तो अपने क्लींनजर के स्थान पर इस सेंधा नमक का भी उपयोग कर सकते है, इसमें भी क्लीनजर के सारे गुण मौजूद होते हैं। सेंधा नमक पैरों में जमी हुई गंदगी और तेल को बहार निकाल देने का काम करता है।
  • सेंधा नमक की मदद से आपके पीले पड़ चुके यानी गंदे हो चुके नाखून को पुनः उसके पुराने रंग में लाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से आपके नाखूनों की खोई हुई पुरानी चमक भी वापस मिल जाएगी।
  • सेंधा नमक से आपके दांत मजबूत और सफेद होते हैं इसके अलावा यह मुंह में एक प्रकार के फ्रेशनर की तरह भी काम करता है।

जानें कुछ और उपयोगी लाभ

  • सेंधा नमक पाचन तंत्र को सही अवस्था में रखता है और साथ हीं इससे लार के रस को भी हेल्दी बनाए रखा जाता है।
  • सेंधा नमक की मदद से बनी हुई नमकीन आदि जीर्ण गाठिया तथा पथरी से राहत दिलाने में मदद करता है।
  • खराब पाचन क्रिया की समस्या में सेंधा नमक काफी प्रभावी इलाज होता है। ये इस समस्या में एक औषधि के जैसे फायदा करता है और इसकी मदद से पाचन क्रिया में सुधार आ जाता है।
  • हर रोज नियमित तौर पर सेंधा नमक का सेवन करने से आपके बॉडी के खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स फिर से भर जाते है और पीएच लेवल भी नियंत्रण में रहता हैं। ये रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में भी मदद करता है और बॉडी वेस्ट तथा टॉक्सिक मिनरल्स को शरीर से बहार निकाल देता है।
  • सेंधा नमक के उपयोग से कई तरह के दाद तथा कीड़े द्वारा काटे हुए जख्म और साथ हीं गाठिया आदि के दर्द से भी छुटकार पाने में मदद मिलती है ।
  • आपको यह शायद हीं पता होगा की सेंधा नमक शरीर के वजन को कम करने में भी मदद करता हैं। आजकल हर कोई अपना वज़न घटाने की कोशिश करता रहता है, आप ये सेंधा नमक का इस्तेमाल करके भी कर सकते हैं । यह आपके शरीर में मौजूद फैट सेल्स को कम कर देता है।
  • अगर आप सेंधा नमक का सेवन नींबू के रस के साथ में करेंगे तो इसकी मदद से आप पेट के कीड़ो की समस्या से जल्द हीं आराम पा सकेंगे और साथ हीं यह उल्टियों की समस्या को भी रोक कर रखता है।
  • अगर आप सर में खुजली या फिर स्केल्प के संक्रमण से परेशान हैं तो इस समस्या से निजात दिलाने में सेंधा नमक आपकी मदद कर सकता है । इसके अन्दर एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं जिसकी वज़ह से यह आपके स्केल्प की डेड स्किन से छुटाकारा दिलाने में सक्षम होता है। इसके उपयोग के लिए आप चाहें तो अपने शैम्पू की बोतल में 1 कप सेंध नमक को मिला कर रखें और उसी का इस्तेमाल हर स्नान के वक़्त करें।
  • सेंधा नमक को अगर आप किसी ताम्बे के वर्तन में रखेंगे तो यह नमक और ज्यादा प्रभावी तथा फ़ायदेमंद हो जाएगा । इसके लिए सेंधा नमक को आप ताम्बे के वर्तन में तब तक रखें जब तक वो लाल रंग का ना हो जाये और फिर इसका इस्तेमाल करें ।

आज के इस लेख में आपने सेंधा नमक के गुणकारी फ़ायदों के बारे में बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियाँ पढ़ी । इन जानकारियों का उपयोग अपने जिंदगी में कर के आप इसके लाभ उठा सकते हैं।


You may also like...