गराडू बनाने की विधि: ठंड के मौसम का स्पेशल नाश्ता

ठंड के मौसम की बात करे तो यह मौसम खाने पीने वाला मौसम है। यदि आप अपनी सेहत बनाना चाहते है तो इस वक्त से बेहतर कोई वक्त नही होता है। यदि आप ठंड के मौसम में अच्छे से खाते पीते है तो पूरे साल आपको इसका फायदा मिलता है।

लेकिन बात तो यह की इस मौसम में सबको इतनी ठंड लगती है की रज़ाई से निकालने का मन नही करता। तो युही पलंग में घुसे रहने से ना ही आप कुछ व्यायाम कर पाएँगे, ना ही कुछ बनाएँगे| तो सेहत बनाना तो फिर केवल एक सपना ही रह जायेगा।

यदि आप इससर्दियो का मज़ा लेना चाहते है तो इसके लिए आपको शरीर में थोड़ी सी गर्मी चाहिए। इसके लिए आपको ऐसी चीज़े अपने आहार में शामिल करनी होगी जो आपको गर्मी दे।

इस मौसम में गराडू खाने का अपना अलग ही मज़ा है। यह ना केवल आपको ठंड से निजात दिलाता है बल्कि खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। शरीर को गर्मी देने के साथ साथ इससे शरीर को और भी पोषक तत्व मिलते है। इसलिए हम आपको आज के लेख में बता रहे है Garadu Recipe in Hindi.

Garadu Recipe in Hindi: जाने इसे बनाने की विधि

Garadu Recipe in Hindi

बहुत जगह ठंड में गराडू को खाया जाता है। लेकिन यह ज़्यादा लोकप्रिय मध्यप्रदेश में है। म।प। राज्य  के इंदौर और उज्जैन शहर में ठंड के दीनो में आपको इसके कई स्टॉल देखने को मिल जाएँगे।

गराडू एक तरह की जड़ है। यह दिखने में थोड़ा थोड़ा रतालू की तरह है। इसे खाने के लिए तलकर बनाया जाता है। आइए जानते है इसे कैसे बनाया जाता है।

ज़रूरी सामग्री


कितने लोगो के लिए2
गराडूआधा किलो
तेलतलने के लिए
नींबू का रस2 चम्मच
नमकस्वादानुसार
जिरालू मसाला2 चम्मच

 

गराडू बनाने की विधि

  1. सबसे पहले गराडू के छिलके उतार ले और फिर उसे छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले।
  2. जब तक आप इसे टुकड़ो में काट रही है तब तक कढ़ाई में तेल गरम करने के लिए रख दे।
  3. तेल के गरम होने के बाद गराडू के टुकड़े को डीप फ्राइ करे। आपको गराडू को क्रिस्पी ब्राउन होने तक तलना है।
  4. तलने के बाद गराडू को एक पेपर पर निकाल ले, इससे एक्सट्रा आयिल पेपर में चले जाएगा।
  5. अब गराडू को आप सर्व करने के लिए प्लेट में निकाल ले और उसमे उपर से नींबू का रस, लाल मिर्च, नमक, जिरालू मसाला डाले और अच्छे से मिलाले।
  6. आपके स्वादिष्ट गराडू तैयार है। आप चाहे तो इस पर धनिया भी काटकर डाल सकते है। धनिए से इसका स्वाद और भी ज़्यादा बड़ जाता है।

जिरालू मसाला आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। लेकिन यदि आप चाहते है तो आप इसे घर पर भी बना सकते है। इसके लिए आपको चाहिए:-


लाल मिर्च पाउडरआधा चम्मच
काला नमकआधा चम्मच
भूना जीरा पाउडर2 चम्मच
हल्दी पाउडर¼ चम्मच
सेंधा नमकआधा चम्मच
हींग1 पिंच
सौंठ1 चम्मच

आपको जिरालू मसाला बनाने के लिए कुछ नही करना है बस सारे मसालो को मिलाले और आपका मसाला गराडू का स्वाद बढ़ाने के लिए तैयार है।

गराडू के फायदों पर भी गौर करे:-

आप सुबह या शाम को फ्राइड गराडू का नाश्ता कर सकते है। इसे बनाना काफ़ी आसान है। आप भले ही इसे इसलिए खाना पसंद करते है क्योकि यह स्वादिष्ट है, लेकिन क्या आप जानते है इसे खाने के आपको कई सेहतमंद फायदे भी मिलते है।

  1. यह ठंड के दीनो में आपके शरीर को गर्मी तो देता ही है साथ ही साथ इसे खाने से आपको उर्जा भी मिलती है।
  2. गराडू कई पोशाक तत्वो से भरपूर होता है जैसे कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, फोस्फरस आदि। यह सभी पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है।
  3. आपको जानकार आस्चर्य होगा लेकिन यह शरीर की चोट या घाव को भरने में भी सहायक है।
  4. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। इससे हड्डियो का विकास होता है।
  5. इसमे विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो आपको जंवा बने रहने में मदद करते है।
  6. यदि आपको तनाव महसूस हो रहा है तो गराडू का नाश्ता कर ले आपको अच्छा महसूस होने लगेगा।
  7. उबले हुए गराडू को मैश करके, शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियो की समस्या दूर होती है।

उपर आपने जाना Garadu Recipe in Hindi. अब जब आपने इसे बनाने का तरीका देख लिया है तो भला इंतेजर कैसा जल्दी से बनाए और अपने पूरे परिवार वालो को खिलाए।


You may also like...