ठंड का मौसम आते ही बाजारों में कई प्रकार की सब्जियां देखने को मिलती है। मटर भी ठंड के समय में मिलने वाली सबसे लोकप्रिया फली है। इसका प्रयोग लोग कई प्रकार के व्यंजनो में बहुत शोक से करते है। लोग मटर की फली को खाना सभी पसंद तो करते है लेकिन उन्हे यह भ्रम रहता है कि इसमे स्वास्तवर्धक गुण है या नही। लेकिन हम आपको बताना चाहते है की इसमे भी कई सेहतमंद गुण है। तो आइए जानते है हरी मटर के फायदे

हरी मटर की फली 2 से 4 इंच के आकर की होती है। अंग्रजी में इसे Pea कहा जाता है। इसके अंदर के दानो का प्रयोग ही हम खाने के रूप में करते है। इन्हे किसी भी तरह से खाया जा सकता है जैसे कच्चा, भूनकर या पकाकर। मटर हमारे शरीर और स्वास्थ्य दोनो के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी मटर को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते है।

शोध से पता चलता है कि ठंड में मिलने वाली हरी मटर में कौमेस्ट्रॉल होता है। कौमेस्ट्रॉल एक प्रकार का फीटोनुट्रिएंट्स होता है। जिसकी शरीर में संतुलित मात्रा रहने पर शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा रोजाना भोजन में इसका प्रयोग करने से पेट में होने वाले कैंसर के ख़तरे से मुक्ति मिलती है।

 

जानिए हरी मटर के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ और गुण

Health Benefits of Pea

मधुमेह में फायदेमंद

मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्तियो के लिए मटर बहुत ही फायदेमंद  होती है। मटर की फली में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिससे डाइयबिटीस में आराम मिलता है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

हरी मटर की फली में आइरन, ज़िंक, मैंगनीज, कॉपर की भी अधिक मात्रा होती है जो कि शरीर को कई प्रकार की बीमारियो से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमे एंटी-ऑक्सीडेंट का गुण भी होता है जो कि शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे शरीर बीमारियो से लड़ सके।

 

हड्डियो को मजबूत बनाए

शोध से पता चला है कि मटर में विटामिन K भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है जो शरीर की हड्डियो को मजबूती प्रदान करता है।इसके अलावा यह हड्डियो को होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के ख़तरे से भी दूर रखता है। इसका मतलब यही है कि हरी मटर हड्डियो की सुरक्षा के लिए पावर पैक का काम करती है और हमारी एक हेल्थी लाइफ बनाती है।

 

वजन कम करे

वजन को कम करने के लिए किसी भी प्रकार की मेहनत करने के बजाये मटर का सेवन करना लाभकारी होता है। इसमे उच्च मात्रा में फाइबर होता है, साथ ही लो कैलोरी और लो फैट होता है जो हमारे शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है। सुबह नाश्ते में  इसका सेवन करने से, इसमे उपस्थति फाइबर से हमे दिन भर एनर्जी भरा महसूस होती है।

 

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करे

हरी मटर का सेवन हमारे शरीर में कोलेस्टरॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमे ऐसे स्वास्तवर्धक गुण होते है जो कि कोलेस्टरॉल के लेवल को बढ़ने नही देते है, साथ ही यह शरीर से ट्रिगलीसेरिड्स के स्तर को बढ़ने नही देता है। इसके साथ ही इसके सेवन से ब्लड में कोलेस्टरॉल का लेवल संतुलित रहता है और हम कई प्रकार की बीमारियो से दूर रहते है।

 

दिल की बीमारियो को दूर करे

दिल और हृदय के रोग से पीड़ित व्यक्तियो के लिए भी मटर का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से हम हार्ट की बीमारियो से दूर रहते है। मटर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है जिससे शरीर दिल से संबंधित कई प्रकार की बीमारियो से दूर रहता है। साथ ही उच्च रक्तचाप और हार्ट अटैक का ख़तरा भी कम हो जाता है।

 

कैंसर से बचाए

मटर में एंटी कैंसर गुण भी होते है जो शरीर को कई प्रकार के ख़तरे से बचाता है। इसमे उपस्थति कौमेस्ट्रॉल, शरीर को कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है। इसलिए हर दिन मटर का सेवन करने से शरीर से सभी विशेले पदार्थ और कैंसर एलिमेंट को दूर करने में मदद करता है।

चेहरे की चमक बढ़ाए

  • मटर हमारे चेहरे के लिए एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह कम करता है जिससे हमारी त्वचा जवां और सुंदर दिखाई देती है। इसके साथ ही इसमे उपस्थित फीटोनुट्रिएंट्स, फ्लावोनोइड्स, कैरोटीन हमारे शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाने में मदद करते है। मटर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर को चुस्त और दुरस्त बनाने में मदद करता है।
  • चेहरे के लिए इसका प्रयोग करने के लिए मटर की कुछ फलियो को पानी में उबाल ले फिर इसे पीसकर इसका लैप बना ले। फिर इस लैप  से अपने चेहरे को रगडे और 15 से 20 मिनिट के बाद चेहरे को धो ले। ऐसा करने से चेहरे की खोई हुई चमक वापस आती है और चेहरे से धूल, मिटटी और गंदगी दूर होती है।
  • इसके अलावा दूध में उबली हुई मटर और संतरे के छिलके को अच्छी तरह से पीसकर उबटन बनाए और चेहरे पर अच्छे से रगडे। इससे चेहरे का रंग साफ होता है, झाइया और दाग-धब्बे भी दूर होते है।

 

बालो के लिए फयदेमंद

मटर में उपस्थित विटामिन C बालो को झरने से रोकता है और रूखे  बालो की देखभाल में मदद करता है। साथ ही इसमे उपस्थित विटामिन B6, B12 और फोलेट एसिड लाल रक्त कोशिकाओ के निर्माण में मदद करता है। इससे ऑक्सिजन की मात्रा सिर तक पहुँच पाती है और बालो के बढ़ने की गति बढ़ती है जिससे बाल लंबे होते है और बालो का झरना कम होता है।

 

हरी मटर के अन्य स्वास्थ्य लाभ –

  1. मटर का रोजाना सेवन करने से लोगो को जल्दी भूलने की बीमारी (आल्झाइमर) दूर होती है।
  2. मटर में उपस्थित फॉलिक एसिड, गर्भवती महिलाओ को पोषण देता है और भ्रूण के विकास में मदद करता है।
  3. उबले हुए मटर के पानी से नहाने से शरीर की सूजन दूर होती है। इसके अलावा जले हुए स्थान पर मटर का पेस्ट लगाने से जलन दूर हो जाती है।
  4. मटर का सेवन करने से महिलाओ को होने वाली माहवारी में आने वाली रुकावट दूर होती है।
  5. इसमे उपस्थित विटामिन सी शरीर की कोशिकाओ को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है।

 

यहाँ आपने जाने हरी मटर के फायदे। अगर आप भी रहता चाहते है फिट और फाइन, तो अपनी दिनचर्या में मटर का सेवन जरूर करें।