How to Handle Office Relationships: क्या करें जब ऑफिस में बन जाए प्रेम सम्बन्ध

ऑफिस में आजकल लोगो को अपना बहुत सारा समय गुजारना पड़ता है जिस वजह से ऑफिस में मौजूद कलीग से लगाव हो जाना एक आम सी बात हो गई है। कुछ लोगो से यह लगाव इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि कभी कभी वह प्यार जैसे रिश्तो में तब्दील भी हो जाता है।

आपको बता दे कि हमें ऐसी कोशिश करनी चाहिए की आपकी निजी जिन्दगी और ऑफिस कि जिन्दगी अलग अलग हो । इन दोनों को कभी भी एक दूसरे में मिलने नही देना चाहिए, क्योंकि इससे आपके ऑफिस के वातावरण में काफी असर पड़ जाता है ।

कई ऑफिसों में तो एचआर डिपार्टमेंट द्वारा ऐसी पालिसी बना दी जाती है जिसके तहत ऑफिस में रोमांस करना गलत होता है। इसके अनुसार अगर ऐसा रिश्ता किसी युगल के बीच देखा जायेगा तो उन दोनों में से किसी एक को ऑफिस तक छोड़ना पड़ जाता है। परन्तु भावनाओं को रोक पाना एक बहुत ही कठिन काम होता है।

ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत ही आवश्यक हो जाता है कि ऑफिस में शुरु हुए रिलेशनशिप को आप किस तरह से हैंडल कर सकते हैं ताकि उससे आपकी ऑफिस की लाइफ भी अच्छी बनी रहे और साथ ही आपकी पर्सनल लाइफ भी। आइये जाने How to Handle Office Relationships?

How to Handle Office Relationships: इस तरह करें ऑफिस में बने अपने रिश्ते को हैंडल

How to Handle Office Relationships

सावधानी बरतने कि जरुरत

  • आम तौर पर तो किसी भी ऑफिस में प्यार जैसे रिश्ते बनाने को गलत हीं माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है की इससे वर्कर्स के काम पर भी इफ्फेक्ट पड़ जाता है।
  • ऐसा भी माना जाता है की रिश्ते में बंधे युगल के द्वारा हो जाने वाले किसी तरह की गलती से कंपनी कि इमेज भी ख़राब हो सकती है।
  • कोई भी कंपनी अपने वर्कर्स का काम रोक कर प्यार जैसे रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए समय नहीं दे सकता। ऐसा करने पर उस कंपनी की इमेज खराब होती है। इसे दुनिया की कोई भी कंपनी बर्दाश्त नही कर सकती है ।
  • इसलिए ये बहुत ज़रुरी हो जाता है कि आप अपने जोड़ीदार से काम करते समय थोड़ा दूरी बनाकर रखें या ऑफिस कैम्पस में आप दोनों आपस में ज्यादा बातें ना करें ।
  • प्यार पर किसी का जोर नहीं होता, ये कहीं भी हो सकता है। पर ऑफिस कल्चर में आपको इस बात पर बहुत हीं बारीकी से ध्यान देना होता है की आपके रिश्ते के कारण आपके ऑफिस का काम तो खराब ना हो रहा है ।
  • आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए की आपके रिश्ते के कारण ऑफिस का वर्किंग कल्चर ना खराब हो रहा हो । ऐसा हो सकता है की आपको देख कर ऑफिस के दूसरे काम करने वाले लोग भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित हों जाएँ।
  • इसलिए आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए की आप प्रेम संबंधों के बावजूद पहले की तरह पूरी तरह काम में तल्लीन रहें और इस रिश्ते के कारण आप में किसी प्रकार का कोई बदलाव ना आने पाए।

प्यार का असर अपनी इमेज पर न होने दे

  • कंपनियों में खासकर महिलाओं को इस बात का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए कि वह किसी के साथ प्यार जैसे रिश्तों में ना पड़ जाए ।
  • इसका सबसे ज्यादा असर खुद महिलाओं कि इमेज पर पड़ जाता है। ऐसा होने पर ऑफिस के दूसरे कलीग उस महिला के बारे में तरह तरह की बाते बनाते हैं और आप पूरे ऑफिस में गॉसिप का विषय बन कर रह जाती हैं।

करियर को भी जाने

  • आजकल के युवा ज्यादा समझदार हो गए हैं। आजकल युवा अपनी किशोरावस्था से हीं करियर के प्रति बहुत ज्यादा सजग हो जाते हैं। वो और किसी विषय के इतर अपने करियर को सबसे ज्यादा महत्त्व देते है, इसी कारण से उनका फोकस अपने भविष्य पर सबसे ज्यादा होता है ।
  • अगर आप ऑफिस में एक बार प्यार मोहब्बत के चक्कर में पड़ जाते हैं तो इसका बुरा असर आपके कैरियर के बढ़ते ग्राफ पर पड़ता है। इसके कारण आपके काम पर भी बुरा असर पड़ता है और इसी कारण आपको प्रमोशन तथा इंक्रीमेंट के समय निराशा हाँथ लगती है जिससे आपका प्रोफाईल भी ख़राब हो जाता है ।
  • यदि आप आगे बढ़ना चाहते है तो इसमें संतुलन रखे और अपने करियर पर भी ध्यान दे। कोशिश करें की ऑफिस में काम पर ध्यान दें और किसी तरह के रिश्ते ना बनाएं।
  • अगर रिश्ते बन भी जाते हैं तो कोशिश करें की आपका रिश्ता आपके करियर के लिए असफलता का कारक ना बन पाए।

भावनाओं पर रखे लगाम

  • हमारे समाज में प्यार मोहब्बत के रिश्ते को आज भी खुले तौर पर स्वीकारा नहीं जाता है। प्यार करने की इजाज़त ऑफिस ही नहीं हमारा समाज भी नहीं देता है ।
  • इसलिए आप अपने प्यार पर काबू रखना सीखे और यदि आप प्यार में है तो भी इसका तब तक पता न चलने दे जब तक आप अपने करियर में सफल ना हो जाएँ। सफलता पाने के बाद हर कोई आपकी हर बात स्वीकार कर लेता है।

जॉब का आप्शन रखे

  • यदि आप अपने किसी ऑफिस के व्यक्ति से प्यार करने लगे है तो आप अपने लिए दूसरी जॉब कि तलाश पहले से हीं कर के रख लें ।
  • ऐसा करने से आप सेक्योर रहेंगे और अगर आपके ऑफिस में यह अलाऊ नही हुआ तो आप के लिए दुसरा ऑप्सन खुला हुआ रहेगा। आपको इससे आपकी लाइफ में किसी प्रकार की समस्या से नहीं गुजरना पड़ेगा।
  • ऐसा भी हो सकता है की आपको आपके रिश्तों के कारण आपके कलीग्स के द्वारा आपत्तिजनक बातें सुनने को मिले या फिर कोई आप पर किसी प्रकार के सवाल खड़े करे तो आपके पास कहीं दूसरी जगह जाने का ऑप्सन खुला रहे ।

आपने इस विस्तृत लेख में पढ़ा ऑफिस में बने रिश्तों से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां। इन विस्तृत जानकारियों का इस्तेमाल आप भी अपने रिश्तों में कर सकते हैं साथ हीं इसके माध्यम से आप अपने ऑफिस में होने वाली समस्याओं का कर सकते हैं।


You may also like...