जानिये आइसक्रीम रेसिपी – घर पर बनाए और मनभर खाए

इतवार की छुट्टी हो तो हर किसी को कुछ अच्छा खाने का मन करता है। बच्चे हो या बड़े हर कोई कुछ ना कुछ खाने की डिमांड करता है। ऐसे में आप उनके लिए आइस्क्रीम बना सकती है। छुट्टी के दिन पूरे परिवार वालो के साथ इसे खाने का मज़ा ही कुछ और होता है।

दोपहर के गर्मी भरे माहोल में आइस-क्रीम ना केवल आपको रिफ्रेश कर देती है, बल्कि गर्मी से भी राहत देती है। वैसे तो आपको आसानी से बाजार में यह मिल जाती है किंतु बाहर मिलने वाली आइस्क्रीम में मिलावटी दूध और हानिकारक रंगो, जेलेटिन, मैदा और हानिकारक रंगो का इस्तेमाल होता है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नही होता।

इसलिए आप बाजार की आइस-क्रीम का सेवन ना ही खुद करे और ना ही अपने परिवार को करवाए। लेकिन बच्चे तो इसे खाने की ज़िद करेंगे ही। इसलिए आज हम आपको आइसक्रीम बनाने की विधि बता रहे है। तो इस रेसिपी को आप घर पर ट्राइ करे और अपने बच्चों की फरमाइस पूरी करे।
 

Ice Cream Recipe in Hindi – जाने इसे बनाने की विधि

 

Ice Cream Recipe in Hindi
 
सबकी पसंदीदा वेनिला आइस क्रीम रेसिपी

 

ज़रूरी सामग्री

  • 1 कप हेवी क्रीम
  • 1 कप क्रीम वाला दूध
  • ½ छोटी चम्मच वेनिला एसेन्स
  • 1 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर
  • ½ कप पाउडर चीनी

कच्चे दूध को एक भगुने में डालकर गर्म करने के लिए रख दे, पूरे दूध में से 2-3 चम्मच दूध बचा कर रखे। अब इस 2-3 चम्मच दूध में कॉर्न फ्लोर मिलाकर गुठलिया ख़तम होने तक घोल लीजिए।

जैसे दूध के गरम होने पर इसमे उबाल आ जाए, इसमे कॉर्न फ्लोर का घोल डालकर अच्छे से मिक्स कर ले और चम्मच से लगातार चलाते हुए दूध को 5-6 मिनिट गाढ़ा होने तक पका लीजिए। लेकिन एक बात का ख़याल रखे की आपको बर्तन के तले तक चमचे को ले जाकर जाकर चलना है, जिससे की दूध बर्तन के तले पर ना लगे।

जैसे ही दूध गाढ़ा हो जाए, गैस को बंद करदे और दूध को ठंडा होने के लिए रख दीजिए। क्रीम को अच्छे से फेट ले, क्रीम के प्याले को दूसरे प्याले के उपर रखे जिसमे आइस क्यूब रखे हो। अब इलेक्ट्रिक बलेंडर की मदद से क्रीम को फेटे। फिर इसमे आधी छोटी चम्मच वेनिला एसेन्स डालकर 1 मिनिट के लिए फेटे। इसके बाद चीनी भी डाले और 1 मिनिट के लिए फिर से फेटे। अब आपको ठंडे किए हुए दूध को इसमे डालना है और अच्छे से मिक्स कर लेना है। 2 घंटे के लिए इसे फ्रीज़र में रख दे।

जब 2 घंटे हो जाए तो मिश्रण को निकालकर इसे वापिस से फेटना है। आपको ज़्यादा कुछ नही इसे 3-4 मिनिट के लिए फेटना है। बाद में मिश्रण को कंटेनर में डालकर, 5-6 घंटे के लिए इसे फ्रीज़र में जमने के लिए रख दे। अब इस ठंडी आइस क्रीम को काँच के बोल में डालकर सूखे मेवे डालकर सर्व करे। तो थी ना यह आइस क्रीम बनाने की आसान विधि.
 

बच्चो के लिए खास चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी

बच्चो को चॉकलेट बहुत पसंद होती है। ऐसे में यदि आप उनके लिए चॉकलेट आइस क्रीम बनाते है तो उनकी खुशी का ठिकाना नही रहेगा। आइए जानते है इसे बनाने की विधि।
 

ज़रूरी सामग्री

  • 300 ग्राम कंडेन्स्ड मिल्क
  • 1 ½ ठंडा दूध
  • 1 ½ कप क्रीम
  • 1 छोटा चम्मच वेनिला एसेन्स

 
एक बड़ा बोल ले जिसमे आप अच्छे से मिश्रण को फेट सके। अब बस बोल में कंडेन्स्ड किया हुआ मिल्क, सादा दूध और वेनिला एसेन्स मिला ले। क्रीम को भी थोडा सा फेटकर उसमे मिला दे और फ्रीज़र में जमने के लिए रख दे। केक को चॉकलेट सिरप, जेम्स और वेफर्स रोल्स की मदद से सजाए।

इसके साथ ही आप अपने पार्ट्नर को भी चॉकलेट डे पर चॉकलेट खिलाने घर पर इन्वाइट कर सकती है। और इसे खाकर उन्हे बहुत अच्छा लगेगा क्योकि यह आपने खुद तैयार किया होगा। चॉकलेट और आइस क्रीम के सभी दीवाने होते है। आप इसे जिसे भी ऑफर करेंगे कोई आपको ना नही कह पाएगा।
 
उपर आपने जाना Ice Cream Banane Ki Vidhi. यह दोनो ही रेसिपी बनाने में बेहद ही आसान है। अब आप किस बात का इन्तेजार कर रहे है, इन्हे जल्दी से ट्राइ करे और अपने परिवार वालो को ठंडी ठंडी आइस्क्रीम खिलाए।  आप इन्हे हेल्दी बनाने के लिए इनमे अच्छी मात्रा में काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश डाल सकती है।