Momos Recipe In Hindi: बच्चों की पसंदीदा मोमोज की रेसिपी अपने घर पर खुद बनाएं

मोमोज का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी की पसंद की डिश में शामिल हो गया है मोमोज। वैसे तो Momos एक चायनीज डिश है पर अब यह भारत में भी एक प्रसिद्ध व्यंजन के तौर पर शामिल हो गया है। मोमोज को अगर चटनी के साथ सर्व किया जाये तो इसका स्वाद और भी ज्यादा लजीज हो जाता है, वैसे मोमोज का असली टेस्ट तीखी चटनी के साथ ही आता है। मोमोज को बनाना बहुत ही आसान होता है। मोमोज को मैदे और आटे दोनों का इस्तेमाल करके बनाया जा सकता है।

मोमोज को भाप (Momo Steamer) में पका कर बनाया जाता है इसलिए ये खाने में लाइट होते है इन्हें पचाना भी आसान होता है इसलिए मोमोज हेल्दी भी होते है। आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में मैदा से मोमोज को कैसे बनाया जाता है ये बतायेंगे। ये एक बहुत ही सरल विधि है जिसे फ़ॉलो करके आप बहुत आसानी से टेस्टी मोमोज बनाकर उसका लुत्फ़ उठा सकते है। मोमोज को बनाने के लिए आपको पहले से किसी भी तरह की तैयारी करने की आवश्यकता नही होती है। अतः इसे बनाना और भी अधिक आसान होता है।

आज कल मोमोज आपको शादी और पार्टीज में भी खाने को मिल जाते है। आप भी अपने घर पर किसी भी इवेंट के लिए मोमोज को बनाकर तैयार कर सकते है। मोमोज को झटपट से बनाकर तैयार किया जा सकता है। अगर आपके घर पर कोई स्पेशल गेस्ट आये तो आप उन्हें भी मोमोज बनाकर सर्व कर सकते है। घर पर बने हुए मोमोज का टेस्ट बिलकुल रेस्टोरेंट के मोमोज की तरह ही लगता है इसलिए ये आपके मेहमान को भी बहुत पसंद आयेंगे। मोमोज बहुत कम आयल में बनकर तैयार हो जाते है इसलिए जो लोग फैट को ध्यान में रखते हुए चीजे खाना पसंद करते है उनके लिए भी मोमोज एक अच्छा आप्शन होता है।

मोमोज कई प्रकार के होते हैं जैसे वेज मोमो, चिकन मोमो, ड्राय मोमो आदि। Veg Momos Recipe को बनाने में सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए अगर आपके बच्चे सब्जी खाना नही पसंद करते है तो आप उन्हें मोमोज बनाकर भी खिला सकते है। आइये अब जानते है Momos Recipe In Hindi.

Momos Recipe In Hindi: जाने वेज मोमोज को घर में किस तरह बनाये

Momos Recipe In Hindi

जब आपको हल्का फुल्का खाने का मन करे तो आप शाम को या नाश्ते में मोमोज को बनाकर खा सकते है। मोमोज को बनाने के लिए आपको सारी सामग्रियां किचन में आसानी से मिल जाती है इसलिए जब भी आपका कुछ चटपटा खाने का मन करे तो मोमोज को बनाकर खा सकते है।

Course Snack
Cuisine Chinese
Prep Time 15 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 45 minutes
Servings 2 People

Ingredients

Momos Recipe बनाने के लिए आवश्यक सामग्रियां

  • 100 Gm मैदा
  • 2 tbsp तेल
  • पानी [आवश्यकतानुसार]
  • 1 शिमला मिर्च
  • 1 कप बन्द गोभी [कद्दूकस किया हुआ]
  • आधा कप गाजर [कद्दूकस की हुई]
  • आधा कप पनीर [क्रम्बल किया हुआ]
  • काली मिर्च [एक चौथाई चम्मच से कम]
  • 1/4 tbsp लाल मिर्च
  • 1 हरी मिर्च [बारीक काट लीजिये]
  • 1 inch अदरक [कद्दूकस किया हुआ]
  • 1 प्याज [बारीक़ कटा हुआ]
  • 1 tbsp सिरका
  • 1 tbsp सोया सास
  • 2 tbsp हरा धनियाँ [बारीक कटा हुआ]
  • नमक [स्वादानुसार]
  • ½ tbsp बेकिंग पाउडर

Instructions

मोमोज को बनाने की विधि :

  1. मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को छानकर बर्तन में निकाल लीजिये।

  2. मैदा में एक चुटकी नमक और थोड़ा सा तेल और बेकिंग पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये।

  3. अब पानी की सहायता से आटा गुंथकर तैयार कर लीजिये। अब मैदे को एक हल्के गीले कपड़े से ढंक कर रख दीजिये ताकि मैदा अच्छे से सेट होकर तैयार हो जाये।

  4. अब हम भरावन बनाकर तैयार कर लेते है। इसके लिए सबसे पहले गैस पर कड़ाही में तेल डाल कर गरम करने के लिए रखिये।

  5. तेल गरम होने पर इसमें अदरक, हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा भूनिये। अब प्याज डालकर उसे 2 मिनट अच्छे से भुन लीजिये।

  6. अब शिमला मिर्च, बन्द गोभी और गाजर डाल दीजिये और 2 मिनट सबको अच्छे से चला दीजिये।

  7. अब इसमें काली मिर्च, लाल मिर्च, सिरका, सोया सास, स्वादानुसार नमक और हरा धनियाँ मिला कर 2 मिनिट चमचे से चलाकर अच्छे से भून लीजिये। अब गैस बन्द कर दीजिये। भरावन बनकर तैयार है।

  8. अब मोमोज बनाने के लिए गूथे हुये आटे से छोटी छोटी गोल लोई बनायें। लोई को सूखे मैदे में लपेट लें और गोल गोल 3 इंच व्यास में पूरी की तरह पतला बेल लीजिये।

  9. बेली हुई पूरी में पिठ्ठी भरें और चारों ओर से मोड़ डालते हुये बन्द कर दे। जिस तरह पराठे बनाते समय उसमे भरावन भरकर उसे बन्द करते है इसे भी इस ही तरह करना है।

  10. सभी मोमोज इसी तरह तैयार करके रख लीजिये। अब मोमोज को भाप में पकाना है।

  11. Steamed Momos के लिये अगर आपके पास मोमोज पकाने वाल बर्तन है तो आप उसमे इन्हें भाप दे सकते है, नही तो आप इडली स्टैंड ले और उसमे थोड़ी सी चिकनाई लगाए और स्टैंड के अनुसार मोमोज को उसमे रख दे। अब स्टैंड को गैस पर रख दे और मोमोस को स्टीम दे या किसी भी बर्तन में नीचे पानी रखकर उस पर छलनी रख कर भी इन्हें भाप दिया जा सकता है।

  12. कम से कम 5-10 मिनिट तक मोमोज भाप में पकायें अगर एक बार में सारे मोमोज न आये तो दो बार में इन्हें भाप में पका सकते है।

  13. मोमोज बनकर तैयार हैं। किसी बर्तन या प्लेट में मोमोज निकाल लीजिये।

  14. गरमागरम मोमोज को तीखी चटनी या फिर हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और इसे गरमागरम खाइए।

  15. इस तरह बने हुए मोमोज आपको बहुत ही स्वादिष्ट लगेंगे और यकीनन इसे खाने वाले आपकी तारीफ किए बिना नही रह पाएंगे।

Recipe Notes

  • अगर आप प्याज लहसुन नही खाते है तो बिना प्याज के इस्तेमाल के भी आप इतने ही स्वादिष्ट मोमोज बना सकते है।

आप आज ही उपर बताई हुई रेसिपी से मोमोज को ज़रूर बनाकर देखे और अपने परिवार वालों को भी स्वादिष्ट और चटपटे मोमोज खिलाये। आप देखिएगा की यह आपके घर वालों को कितना पसंद आएगा और आपकी किस प्रकार तारीफे भी होंगी।


You may also like...