Malpua Recipe in Hindi: स्वादिष्ट मेवों से बनाएं लजीज मालपुआ

मालपुआ एक पकवान होती है जो भारत में बहुत प्रचलित है। मालपुआ को रबड़ी और खीर के साथ भी खाया जा सकता है। आप मालपुआ को कभी भी बना सकती है। मालपुआ को मैदे और खोये (मावे) से भी बनाया जा सकता है और इसे आटे से भी बनाया जा सकता है। मालपुआ कैसे बनाना है ये आप पर निर्भर करता है। भारत के राजस्थान में मालपुआ को विशेष पसंद किया जाता है इसलिए ये राजस्थान में अत्यधिक लोकप्रिय है।

मालपुआ बनाने में शुद्ध घी का उपयोग किया जाता है इसलिए ये बच्चों के लिए अच्छा व्यंजन होता है। आपने देखा होगा बच्चे मीठा खाना बहुत पसंद करते है इसलिए आप कभी भी अपने बच्चों को घर में ही शुद्ध और स्वादिष्ट मालपुआ बनाकर खिला सकती है। मालपुआ को त्योहारों पर भी विशेष रूप से बनाया जाता है। जब भी आप त्यौहार पर कुछ अलग पकवान बनाना चाहे तो आप मालपुआ बना सकती है। ये बहुत ही टेस्टी व्यंजन होता है। जब भी आपका मीठा खाने का मन हो और घर पर कोई मिठाई न हो या आप बाज़ार से पैसे खर्च करके मिठाई नही लाना चाहते हो तो आप घर पर ही बहुत स्वादिष्ट मालपुआ बनाकर तैयार कर सकती है ।

मालपुआ एक राजस्थानी रेसिपी है इसलिए आप घर पर जब भी मालवीय भोजन बना रहे हो जैसे दाल-बाफले आदि तो आप मालपुआ भी बना सकते है।  ये स्वादिष्ट मालपुआ आपके मालवीय भोजन में चार चाँद लगा देगा यानि की आपकी थाली की विशेष शोभा बढ़ा देगा । अगर आपके घर पर कोई मेहमान आये हुए हैं तो आप उन्हें भी मालपुआ बनाकर खिला सकती है घर पर आपके हाथों के बने हुए मालपुऐ आपके मेहमानों को बहुत पसंद आयेंगे ।

मालपुआ भगवान के भी विशेष प्रिय प्रसाद में से एक है। भारत में पूरी में स्थित जगन्नाथ भगवान को मालपुआ का विशेष रूप से प्रतिदिन भोग लगाया जाता है। मालपुआ बनाने में उपयोग आने वाली सभी आवश्यक सामग्री आपको सरलता से आपके घर में ही उपलब्ध हो जाती है । Indian Malpua Recipe के लिए आपको बाज़ार से कुछ भी लाने की आवश्यकता नही पड़ती। ठंड या बारिश के मौसम में अगर गरमागरम मालपुए बनाकर खाए जाये या दूसरों को खिलाये जाये तो उसकी बात ही अलग होती है । मालपुआ को घर में बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है मालपुए बनाने में जितने आसान होते है खाने में उतने ही ज्यादा लजीज और स्वादिष्ट होते है। जानते है Malpua Recipe in Hindi.

Malpua Recipe in Hindi: जाने कैसे बनाये मिठास से भरपूर मालपुआ

Malpua Recipe in Hindi

किसी भी तीज, त्यौहार जैसे दिवाली, होली या अगर घर पर आपने कथा का आयोजन किया हो या कोई भी शुभ कार्य हो तो आप मालपुआ बनाकर तैयार कर सकते है। आइये जानते है Easy Malpua Recipe बनाने के लिए आपको किन सामग्रियों का इस्तेमाल करना होगा –

Course Dessert
Cuisine Indian
Prep Time 25 minutes
Cook Time 20 minutes
Resting Time 20 minutes
Total Time 45 minutes
Servings 4 People

Ingredients

Malpua Recipe: मालपुआ बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • 2 कप मैदा
  • 1/2 कप मावा
  • 1 कप दूध
  • 2 कप चीनी
  • 3 कप पानी
  • देशी घी [मालपुआ तलने के लिए]
  • 1/2 पिंच केसर
  • 1 पिंच सोंफ पाउडर
  • 1 पिंच इलायची पाउडर

Instructions

Malpua Recipe in Hindi: मालपुआ बनाने की विधि

  1. किसी बर्तन में मैदा छानकर रख लीजिये । मैदे में दूध और मावा (इच्छानुसार) डालिए और फिर इसे अच्छे से मिला लीजिये। अब इसमें सौफ पाउडर और इलायची पाउडर डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लीजिये।

  2. अब इसमें पानी डालकर अच्छे से घोल तैयार कर लीजिये आपको भजिये के घोल की तरह ही इस घोल को तैयार करना है इसे तब तक फेटिये जब तक सारी गुठलियां खत्म ना हो जाये।

  3. घोल को थोड़ी देर के लिए ढक कर रख दीजिये जिससे घोल अच्छे से सेट हो जाये।

  4. जब तक चाशनी बनाकर तैयार कर लीजिये ।

  5. चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में पानी रखिये अब उसमे चीनी मिलाकर उसे गैस पर रख दीजिये।

  6. जब चाशनी अच्छे से उबलने लगे तो उसमे 1-2 चम्मच दूध डाल दीजिये इससे चाशनी के ऊपर चीनी की गदंगी आ जाएगी, उसे चम्मच से अलग कर दीजिये ।

  7. मालपुआ बनाने के लिए एक तार की चाशनी तैयार करनी होती है एक तार की चाशनी को चेक करने के लिए आप चाशनी को किसी चमचे से टपका कर देखिये वो 1 तार में नीचे गिर रही है या नही।

  8. एक तार की चाशनी बनाने के बाद गैस को बन्द कर दीजिये और उसमे केसर को मिला दीजिये।

  9. चाशनी बन कर तैयार है अब पुए बनाकर तैयार कर लेते है।

  10. पुए बनाने के लिए एक कढाई में घी गरम कीजिये।

  11. घी को अच्छे से गरम करने के बाद जो आपने घोल बनाकर तैयार किया हुआ है उसे किसी चमचे की मदद से गोल-गोल घी में डालते हुए पुए तैयार कीजिये।

  12. पुए को गरम घी में अच्छे से दोनों तरफ से ब्राउन होने तक तलिए।

  13. इसी तरह सभी पुए बनाकर तैयार कर लीजिये।

  14. तले हुए पुओ को चाशनी में डालकर 20 मिनट के लिए रख दीजिये।

  15. इतनी देर में पुओ ने चाशनी को अच्छी तरह से अपने अन्दर सोख लिया होगा।

  16. गरमागरम मालपुए बनकर तैयार है। इन मालपुओ को आप रबड़ी के साथ खाइए। रबड़ी के साथ मालपुआ बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा। अगर आप मालपुओ को बिना रबड़ी के खाना चाहते है तब भी मालपुआ उतना ही टेस्टी लगता है।

Recipe Notes

  • मालपुआ बनाने के लिए आप मैदे की जगह आटे का भी उपयोग कर के पुए का घोल तैयार कर सकते है।
  • अगर आप चाशनी नही बनाना चाहते है तो चीनी को पानी में घोलकर इस पानी का उपयोग करके
  • भी पुए का घोल बना सकते है ।
  • मालपुआ बनाने में आप जो भी कच्चे मैवे का उपयोग करना चाहते है आप अपने इच्छा के अनुसार उसमे डाल सकते है ।
  • सर्व करने के लिए आप मालपुआ पर मलाई डाल कर भी दे सकती है ऐसा करने से मालपुआ और भी स्वादिष्ट लगता है।

इस विधि से आप मालपुआ बनाइए यकीन मानिये ये मालपुआ आपके और आपके परिवार वालो को बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब लगेगा, तो आज ही बनाइए मालपुआ और गरमागरम अपनी प्लेट में सर्व कीजिये ।

Spread the love

You may also like...