Tandoori Chai Recipe: कुल्हड़ में बनाये स्मोकी फ्लेवर वाली टेस्टी चाय

चाय भारत में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है, यह ज्यादातर लोग रोजाना काम से काम २ बार तो जरूर पीते हैं। चाय एक ऐसा पेय है जिसके बिना बहुत से लोगो की सुबह हीं नहीं हो पाती है। कुछ लोगो को तो बेड पर ही नींद से जागने के साथ हीं चाय पीने की आदत होती है। बहुत से लोगो को सुबह के समय चाय की चुस्कियों के साथ अख़बार पढ़ने की आदत भी रहती है ।

चाय को हर मौसम में पिया जाता है । खासकर हलकी बारिश और ठंड के मौसम में चाय पीने का मजा ही कुछ और होता है । सर्दी को दूर करने के लिए भी अदरक वाली चाय पी जाती है और यदि गले में खरास है तो भी चाय के द्वारा इसे ठीक करने में भी मदद मिलती है क्योंकि गर्म चाय पीने से गले की सिकाई हो जाती है। चाय को किसी भी समय पिया जा सकता है परन्तु लोग इसे सुबह और शाम के समय पीना ज्यादा पसंद करते है । नाश्ते के साथ यदि गरमा गर्म चाय मिल जाए तो मजा आ जाता है।

मसाले वाली चाय, अदरक वाली चाय और तुलसी वाली चाय इन सब के बारे में तो अपने सुना हीं होगा और यह चाय अपने पी भी होगी पर क्या कभी तंदूरी चाय के बारे में सुना है? यह कैसी होती है इसका स्वाद कैसा है क्या इसके बारे में आप जानते है? यदि आप नहीं जानते है तो आईये आज हम आपको इस लेख में तंदूरी चाय के बारे में जानकारी दे रहे है। जिसे जानकर आपको भी इसे पीने की इच्छा करने लगेगी।

तंदूरी रोटी और तंदूरी चिकन आदि के बारे में तो आप जानते होंगे और इसके स्वाद के बारे में भी जानते है । लेकिन तंदूरी चाय का नाम सुनकर आपको थोड़ा अटपटा ज़रूर लगा होगा। इसे सुनकर ऐसा तो जरुर लगा होगा की यह चाय दिखती कैसी होगी और पीने में कैसी लगती होगी? आज हम आपकी इस प्रकार की दुविधा को भी दूर कर देते है। इस लेख में हम आपको तंदूरी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं। एक अनोखी प्रक्रिया से बनी इस चाय को आप घर पर भी आसानी के साथ बना सकती है इसके लिए आपको सिर्फ कुल्हड़ लाना है बाकि चीजे वही रहती है तो जी आप घर में चाय बनाने के लिए इस्तेमाल करती है । आईये अब जानते है Tandoori Chai in Hindi.

Tandoori Chai in Hindi: कैसे बनाये सौंधी खुशबू वाली स्वादिष्ट तंदूरी चाय

Tandoori Chai in Hindi

तंदूरी चाय स्मोकी होती है और टेस्ट में बहुत ही लाजबाज लगती है । एक बार इसे पीने के बाद आप इसका स्वाद कभी भूल नहीं सकते है। आईये जानते है तंदूरी चाय के बारे में और इसे किस प्रकार बनाया जाता है।

Course Drinks
Cuisine Indian
Prep Time 2 minutes
Cook Time 10 minutes
Total Time 12 minutes
Servings 1 People

Ingredients

तंदूरी चाय बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • 1 कुल्हड़
  • 1 कप मिल्क
  • 1 tbsp शक्कर [स्वादानुसार]
  • चाय पत्ती [आधा बड़ी चम्मच]
  • अदरक [आधा टुकड़ा, कटा हुआ]
  • 1 इलायची

Instructions

Tandoori Chai Recipe: तंदूरी चाय बनाने की विधि

  1. तंदूरी चाय को बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन को रख दे । तंदूरी चाय में पानी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए इसमें बहुत कम पानी डाले ।

  2. इसके बाद उसमे दूध को डाल दे और उसे गर्म होने दे।

  3. दूध के गरम होने के साथ ही दूसरे फ्लेम के ऊपर मिट्टी के कुल्हड़ को भी गर्म होने के लिए रख दे ।

  4. कुल्हड़ को सभी तरफ से अच्छे से गरम कर ले ।

  5. चाय के बनने तक आप कुल्हड़ को धीमी आंच पर अच्छे से गर्म कर सकते है।

  6. चाय बनाने के लिए जब दूध अच्छे से गर्म हो जाए तो उसके बाद उसमें इलायची और अदरक को भी डाल दे।

  7. फिर थोड़ी देर में चाय की पत्ती और शक्कर को भी उसमे डाल दे। सब कुछ डालने के बाद चाय को धीमी आंच पर पकने दे।

  8. इतना करने के बाद दूसरे फ्लेम पर जो कुल्हड़ गर्म हो रहा है उसे धीरे धीरे पलटते रहे ताकि यह हर तरफ से अच्छे से गर्म हो जाये । आप देखेंगे की कुल्हड़ का रंग गर्म होने पर चेंज हो जायेगा।

  9. कुल्हड़ की चाय को स्मोकी बनाने के लिए उलटे रखे हुए कुल्हड़ को आधा मिनट के लिए तेज आंच पर अंदर की तरफ से गर्म कर ले । जब कुल्हड़ के अंदर का भाग अच्छे से गर्म हो जाए तब गैस को बंद कर दे ।

  10. कुल्हड़ गर्म हो गया है इसलिए इसे सावधानी से उठा कर एक पैन में सीधा रख दे ।

  11. अब चाय को कुल्हड़ में डाले । जब आप चाय को कुल्हड़ में डालेंगे तो वह उफान कर बहार आएगी क्योंकि कुल्हड़ गर्म हो गया है । साथ ही आपको इसमें कुल्हड़ की सोंधी सोंधी खुशबु भी आएगी।

  12. आपकी चाय अब बनकर तैयार है।

क्या होती है तंदूरी चाय ?

  1. आपको बता दे की तंदूरी चाय की शुरुआत पुणे में हुयी है। पुणे में स्थित इस दुकान का नाम "चाय ला" है जहाँ इसे बनाने की शुरुआत हुई ।

  2. तंदूरी चाय को बनाने का तरीका बहुत ही अनोखा होता है। तंदूरी चाय को एक बड़े तंदूर में बनाया जाता है।

  3. बड़े से इस तंदूर में एक छोटा मटका रखकर उसमे चाय की पत्ती को डाला जाता है। फिर उसमे आधी पकी चाय को कुल्हड़ में डालते है।

  4. इस चाय को परोसने के लिए मिट्टी से बने कुल्लड़ का उपयोग किया जाता है । जिसे आपने बहुत बरसों पहले या फिर अपने बचपन के समय में देखा होगा।

  5. तंदूरी चाय को आजकल बहुत पसंद किया जा रहा है । यदि आप भी कभी पुणे घूमने जाए तो इस चाय का लुत्फ़ ज़रूर उठाये।

Recipe Notes

  • कुल्हड़ को आप इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से धो कर सूखा ले ।
  • आप कुल्हड़ के स्थान पर किसी और कप का भी उपयोग कर सकते है परन्तु कुल्हड़ का जो स्वाद है वह अनोखा ही रहता है ।

इस तरह आप घर पर भी स्मोकी चाय को आसानी से बना सकती है। साथ ही अपने मेहमानो को भी यह अनोखी विधि वाली चाय पिला सकती है। लोग आपके इस चाय के दीवाने हो जायेंगे और आप के हांथो की इस चाय को पसंद भी करेंगे । साथ ही इसमें ज्यादा सामग्री की जरुरत भी नहीं होती है और यह आपको भी पसंद भी आएगी।

Spread the love

You may also like...